होम / Hrithik Roshan On Crutches: ऋतिक रोशन ने बैसाखी के साथ शेयर की तस्वीर, कैप्शन में लिखा ये बात

Hrithik Roshan On Crutches: ऋतिक रोशन ने बैसाखी के साथ शेयर की तस्वीर, कैप्शन में लिखा ये बात

Babli • LAST UPDATED : February 14, 2024, 4:49 pm IST
ADVERTISEMENT
Hrithik Roshan On Crutches: ऋतिक रोशन ने बैसाखी के साथ शेयर की तस्वीर, कैप्शन में लिखा ये बात

Hrithik Roshan

India News (इंडिया न्यूज़), Hrithik Roshan On Crutches, दिल्ली: बॉलीवुड के शानदार एक्टर ऋतिक रोशन ने खुद को घायल कर लिया है। एक्टर को मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हुई और उन्होंने बैसाखी के सहारे के साथ अपने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर साझा की हैं। इसके साथ ही, उन्होंने अपने विचार भी साझा किए कि वास्तविक ताकत क्या है, और कैसे पुरुषों को अस्वस्थ महसूस होने पर व्यक्त न करने के लिए बाध्य किया गया है। ‘फाइटर’ एक्टर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक मिरर सेल्फी साझा की, जिसमें उन्हें बैसाखी के सहारे खड़े देखा जा सकता है। अभिनेता ने लिखा, “शुभ दोपहर। आपमें से कितने लोगों को कभी बैसाखी या व्हीलचेयर पर रहने की जरूरत पड़ी और इससे आपको कैसा महसूस हुआ?”

खुद की “मजबूत” मानसिक छवि के साथ मेल नहीं खाता

फिर उन्होंने एक व्यक्तिगत घटना सुनाई और खुलासा किया, “मुझे याद है कि मेरे दादाजी ने हवाई अड्डे पर व्हीलचेयर पर बैठने से इनकार कर दिया था क्योंकि यह उनकी खुद की “मजबूत” मानसिक छवि के साथ मेल नहीं खाता था। मुझे याद है कि मैंने कहा था “लेकिन डेडा, यह सही है एक चोट और इसका इससे कोई लेना-देना नहीं है कि आप कितने साल के हैं! यह चोट को ठीक करने में मदद करेगा और इसे और अधिक नुकसान नहीं पहुँचाएगा!” यह देखकर मुझे बहुत दुख हुआ कि अंदर के डर और शर्मिंदगी को छिपाने के लिए उसे कितना मजबूत होने की जरूरत थी।

मैं इसका कोई मतलब नहीं समझ सका। मुझे असहाय महसूस हुआ। मैंने तर्क दिया कि उम्र का कारक लागू नहीं होता क्योंकि उसे इसकी जरूरत है चोट के लिए व्हीलचेयर, न कि उनके बुढ़ापे के लिए। उन्होंने इनकार कर दिया और अजनबियों के लिए मजबूत छवि प्रदर्शित की (जिन्हें वास्तव में परवाह नहीं थी)। इससे उनका दर्द बढ़ गया और उपचार में देरी हुई। ।” इसके साथ ही एक्टर ने लिखा की उस तरह की कंडीशनिंग में निश्चित रूप से योग्यता है, यह एक गुण है। यह एक सैनिक की मानसिकता है। मेरे पिता भी उसी कंडीशनिंग से आते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Hrithik Roshan (@hrithikroshan)

आराम, संयम और जागरूक को बताया ताकत

लेकिन अगर आप कहते हैं कि सैनिकों को बैसाखियों की कभी जरूरत नहीं होती और जब चिकित्सकीय रूप से पड़ती भी है, तो उन्हें मना कर देना चाहिए, सिर्फ मजबूत होने का भ्रम बरकरार रखने के लिए, फिर मैं बस यही सोचता हूं कि सद्गुण इतना आगे बढ़ गया है कि यह सीधे-सीधे मूर्खता की सीमा पर पहुंच गया है। मेरा मानना है कि सच्ची ताकत आराम, संयम और पूरी तरह से जागरूक होना है कि कुछ भी नहीं, न बैसाखी, न व्हीलचेयर, न कोई अक्षमता या भेद्यता – और निश्चित रूप से कोई भी बैठने की स्थिति उस विशाल की छवि को कम या बदल नहीं सकती है जो आप अंदर से हैं।

आपकी “छवि” के बीच अंदर की शांत लड़ाई है

सभी बाधाओं के बावजूद हमेशा मशीन गन के साथ “भाड़ में जाओ!” कहने वाला रेम्बो होना ही ताकत नहीं है।
कभी-कभी यह निश्चित रूप से लागू है।  और यह वह प्रकार है जिसकी हम सभी आकांक्षा करते हैं। मैं भी। लेकिन ताकत तब अधिक प्रतिष्ठित होती है जब बाहर लड़ने वाला कोई न हो। यह आपके और आपकी “छवि” के बीच अंदर की शांत लड़ाई है। अगर आप उस भावना से बाहर आते हैं जैसे आप स्वयं धीमा नृत्य करना चाहते हैं, तो आप मेरे हीरो हैं।

वैसे भी, कल एक मांसपेशी में खिंचाव आ गया और मैं ताकत की इस धारणा के बारे में जानने की इच्छा से जाग उठा। निःसंदेह यह एक बड़ी बातचीत है, बैसाखियाँ तो बस एक रूपक है। यदि आप इसे प्राप्त करते हैं, तो आप इसे प्राप्त करते हैं।

ऋतिक रोशन का वर्कफ्रंट

ऋतिक रोशन को आखिरी बार ‘फाइटर’ में देखा गया था। जिसमें उन्होंने फाइटर पायलट पैटी उर्फ शमशेर पठानिया का किरदार निभाया था। फिल्म का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया था।

 

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT