होम / अब फिल्म रिलीज होने के 48 घंटे तक नहीं दिया जाएगा रिव्यू, इस वजह से केरल हाई कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

अब फिल्म रिलीज होने के 48 घंटे तक नहीं दिया जाएगा रिव्यू, इस वजह से केरल हाई कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 13, 2024, 7:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), No Movie Reviews Within 48 Hours of Release By Kerala HC: सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई नकारात्मक समीक्षाओं से फिल्म के संग्रह पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है या नहीं, इस पर चल रही बहस के बीच, केरल उच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त एमिकस क्यूरी ने सिफारिश की है कि फिल्मों की रिलीज के पहले 48 घंटों में समीक्षा नहीं की जानी चाहिए। न्यायमित्र श्याम पैडमैन द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में “समीक्षा बमबारी” को रोकने के लिए सख्त दिशानिर्देश हैं और दर्शकों को पक्षपातपूर्ण समीक्षाओं से प्रभावित हुए बिना अपनी राय बनाने की अनुमति देते हैं।

इस वजह से लिया गया ये बड़ा फैसला

यह भी पढ़े: Shah Rukh Khan-Kareena Kapoor से भी ज्यादा पॉपुलर है ये टीवी एक्ट्रेस, 7 साल की उम्र से कर रहीं हैं काम

यह बताया गया है कि कई लोग हैं जो इनाम के लिए सोशल मीडिया पर समीक्षा करते हैं और उन लोगों के खिलाफ नकारात्मक समीक्षा होती है जो भुगतान करने के लिए तैयार नहीं हैं। फिलहाल इस पर मुकदमा करने की एक सीमा है क्योंकि यह जबरन वसूली, ब्लैकमेल आदि के दायरे में नहीं आता है। रिपोर्ट ने बम विस्फोटों की समीक्षा से संबंधित शिकायतें प्राप्त करने के लिए साइबर सेल पर एक समर्पित पोर्टल बनाने का सुझाव दिया है।

साथ ही यह भी सिफारिश की गई कि समीक्षकों को रचनात्मक आलोचना करनी चाहिए और अभिनेताओं, फिल्म निर्माताओं और अन्य के खिलाफ अपमानजनक भाषा, व्यक्तिगत हमलों या अपमानजनक टिप्पणियों से बचना चाहिए। फिल्म को फाड़ने के बजाय, रचनात्मक आलोचना की जानी चाहिए।

यह भी पढ़े: घर के बाहर हल्दी लुक में स्पॉट हुए Pulkit Samrat, पीला कुर्ता पहने नजर आए Kriti Kharbanda के दुल्हे राजा

हाई कोर्ट ने कही ये बात

रिपोर्ट में कहा गया है कि कानूनी और नैतिक मानकों के साथ-साथ व्यावसायिकता को बनाए रखा जाना चाहिए। जस्टिस देवन रामचंद्रन ने रिपोर्ट में केंद्र सरकार की स्थिति बताने का निर्देश दिया। हाई कोर्ट ने कहा कि लोगों को फिल्मों के बारे में नकारात्मक टिप्पणियों के पीछे की सच्चाई का एहसास होने लगा है। अदालत ने यह भी कहा कि नकारात्मक टिप्पणियों के बावजूद हाल ही में कुछ नई फिल्में सफल रही हैं। एमिकस क्यूरी ने अदालत को दिशानिर्देश प्रस्तुत किए, जिसमें सिफारिश की गई कि व्लॉगर्स सहित समीक्षकों को रिलीज के पहले 48 घंटों में फिल्म की समीक्षा से बचना चाहिए।

यह भी पढ़े: खून से लथपथ नजर आए Hrithik Roshan, वॉर 2 के सेट से लीक हुआ एक्टर का पहला लुक

अदालत ने यह भी कहा कि यह समझा जाता है कि लोगों ने महसूस किया है कि कई नकारात्मक टिप्पणियां फर्जी हैं या उनका कुछ उद्देश्य है। ऐसी शिकायतें मिली हैं कि व्लॉगर्स भुगतान पाने के लिए जानबूझकर नई रिलीज़ हुई फिल्मों को नीचा दिखा रहें हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT