होम / Sanjay Leela Bhansali Birthday: पारो से गंगू तक, अपनी हीरोइनों को खूबसूरती से पेश करने में माहिर हैं भंसाली

Sanjay Leela Bhansali Birthday: पारो से गंगू तक, अपनी हीरोइनों को खूबसूरती से पेश करने में माहिर हैं भंसाली

Babli • LAST UPDATED : February 24, 2024, 11:56 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Sanjay Leela Bhansali Birthday, दिल्ली: बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर संजय लीला भंसाली आज जीवन का एक और साल पूरा कर रहे हैं। अपनी विशिष्ट कहानी कहने के लिए जाने जाने वाले, भंसाली को अपनी फिल्मों में मजबूत और सशक्त महिला किरदारों को चित्रित करने की आदत है। पारो से लेकर मस्तानी तक, उनकी नायिकाएँ हिम्मत और स्वतंत्रता का प्रतीक हैं। भंसाली की महिला किरदार अपनी नियति की स्वयं निर्माता हैं, वे ऐसे ऑप्शन चुनती हैं जो उनके जीवन को बेहतर या बदतर के लिए आकार देते हैं। जैसा कि हम उनका जन्मदिन मनाते हैं, आइए उन सशक्त महिल किरदारों को याद करने के लिए कुछ समय निकालें जिन्हें उन्होंने सबसे आगे लाया है।

ये भी पढ़े-‘मूड खराब कर दिया’-सेल्फी को लेकर फैन पर आग बबूला हुए Naseeruddin Shah

1. पारो (देवदास)

पारो, जिसका किरदार ऐश्वर्या राय बच्चन ने निभाया था, देवदास से बेहद प्रभावित थी, जिसका किरदार शाहरुख खान ने निभाया था, ने उनसे अपमान और अस्वीकृति का सामना करने पर ताकत और आत्म-सम्मान का प्रदर्शन किया। अपने गहन प्रेम के बावजूद, उसने अपनी गरिमा को प्राथमिकता देने का साहसी निर्णय लिया और उसे अस्वीकार कर दिया।

Aishwarya Rai Bachchan
Aishwarya Rai Bachchan

2. रानी पद्मावती (पद्मावत)

जिसे केवल दीपिका पादुकोण के सबसे शानदार प्रदर्शनों में से एक के रूप में जाना जाता है, फिल्म पद्मावत में रानी पद्मावती का उनका चित्रण विपरीत परिस्थितियों के बीच रानी की अटूट लचीलापन को दर्शाता है। विकट परिस्थितियों का सामना करने के बावजूद, महान रानी ने रूढ़िवादिता को खारिज कर दिया और अपनी सुंदरता, बुद्धिमत्ता और बहादुरी से ताकत हासिल करते हुए सामाजिक मानदंडों का डटकर मुकाबला किया।

Deepika Padukone
Deepika Padukone

ये भी पढ़े-Sridevi Death Anniversary: ख़ुशी कपूर को आई मां की याद, इमोशनल होकर शेयर की बचपन की तस्वीर

3. काशीबाई (बाजीराव मस्तानी)

बाजीराव मस्तानी में, प्रियंका चोपड़ा को बाजीराव की पहली पत्नी काशीबाई का किरदार एक ऐसे चरित्र को प्रदर्शित करता है जो दृढ़ता से अपनी जमीन पर कायम रहती है। काशीबाई को बहुआयामी के रूप में दर्शाया गया है, शुरुआत में उन्हें एक समर्पित पत्नी के रूप में पेश किया गया था लेकिन बाद में उन्होंने अपनी स्वतंत्र आवाज़ और एजेंसी का खुलासा किया।

Priyanka Chopra
Priyanka Chopra

4. मस्तानी (बाजीराव मस्तानी)

दीपिका ने संजय लीला भंसाली के सिनेमाई ब्रह्मांड में अलग-अलग किरदार निभाने में बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। बाजीराव मस्तानी में मस्तानी का उनका किरदार उनकी प्रतिभा का एक और प्रमाण है। मस्तानी, एक योद्धा राजकुमारी, विवाहित पेशवा बाजीराव के प्यार में पड़कर सामाजिक मानदंडों का उल्लंघन करती है और युद्ध के मैदान में अपनी योग्यता साबित करती है।

Deepika Padukone
Deepika Padukone

5. गंगू (गंगूबाई काठियावाड़ी)

गंगू की शुरुआत एक संकटग्रस्त लड़की के रूप में होती है, लेकिन वह एक शानदार परिवर्तन से गुजरती है और हर संभव तरीके से अपने जीवन पर नियंत्रण कर लेती है। फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में वह हाशिये पर पड़ी महिलाओं के लिए एक चैंपियन बन जाती हैं, उनके अधिकारों और सशक्तिकरण की वकालत करती हैं।

Alia Bhatt
Alia Bhatt

ये भी पढ़े-‘मूड खराब कर दिया’-सेल्फी को लेकर फैन पर आग बबूला हुए Naseeruddin Shah

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT