होम / Smita Patil Birth Anniversary: 21 की उम्र में बनी नेशनल अवॉर्ड विजेता, 31 में छोड़ दी दुनिया

Smita Patil Birth Anniversary: 21 की उम्र में बनी नेशनल अवॉर्ड विजेता, 31 में छोड़ दी दुनिया

Simran Singh • LAST UPDATED : October 17, 2023, 12:13 pm IST
Smita Patil Birth Anniversary: 21 की उम्र में बनी नेशनल अवॉर्ड विजेता, 31 में छोड़ दी दुनिया

Smita Patil Birth Anniversary

India News (इंडिया न्यूज़), Smita Patil Birth Anniversary, दिल्ली: हिंदी सिनेमा की बेहतरीन एक्ट्रेस स्मिता पाटेल जिनका 17 अक्टूबर यानी कि आज उनके फैंस वर्थ एनिवर्सरी को सेलिब्रेट कर रहे हैं। स्मिता उन एक्ट्रेस में से एक थी। जिन्होंने हर तरह की फिल्मों में काम किया और अपनी एक्टिंग से साबित किया कि वह बेहतरीन अभिनेत्री है। जिस वजह से वह टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में भी शामिल हुई लेकिन महज 31 साल की उम्र में स्मिता इस दुनिया को अलविदा कह दिया। आज उनके बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर हम आपको उनकी से जुड़ी कुछ खास कहानी बताएंगे

टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में थी शामिल

बता दे की स्मिता पाटेल का जन्म महाराष्ट्र के पुणे में 17 अक्टूबर 1955 को हुआ था। उन्हें बचपन से ही एक्टिंग का काफी शौक था। जिस वजह से वह बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट थिएटर मे काम करना शुरू कर चुकी थी। वही फिल्मों में आने से पहले भी दूरदर्शन पर न्यूज रीडिंग किया करती थी। इसके बाद उन्होंने फिल्मों में ट्राई करना शुरू किया। कुछ समय बाद स्मिता को फिल्म मेरे साथ चल मिल गई। यह फिल्म ब्लैक एंड व्हाइट थी और इसको 1974 में रिलीज किया गया था। फिल्म के अंदर उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया गया। जिसके बाद उन्हें कई और फिल्में मिलीं और महज कुछ ही सालों में वह टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल हो गई।

आलोचना का करना पड़ा सामना

उनकी जिंदगी के बीच एक ऐसा मोड़ भी आया था। जब उन्हें काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था। जिसकी वजह उनका और राज बब्बर का रिश्ता बना था। स्मिता शादीशुदा राज को अपना दिल दे बैठी थी। वही बता दे कि दोनों की मुलाकात फिल्म “भीगी पलकें” की शूटिंग पर हुई थी। वहीं यह मुलाकात धीरे-धीरे प्यार में बदली और उसे दौरान राज ने भी अपनी पहली पत्नी को छोड़ स्मिता के साथ घर बसाने का मन बना लिया था। दोनों शादी से पहले लिविंग रिलेशनशिप में भी रहे और कुछ समय बाद शादी कर ली, इस वजह से स्मिता को एक औरत का घर तोड़ने वाली कहा जाने लगा।

नेशनल अवार्ड की बनी थी विजेता

स्मिता के बारे में खास बात बताया तो 31 साल की उम्र में उन्होंने नेशनल अवार्ड जीत लिया था। उन्हें फिल्म चक्र के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया था। जिसके पास फिल्म जैत रे जैत चक्र और उंबरठा के लिए फिल्म फेयर का बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड भी मिला। इसके साथ ही उन्हें भारत सरकार के द्वारा पद्मश्री से भी नवाजा जा चुका है।

31 साल की उम्र में छोड़ दी दुनिया

अपने 10 साल की फिल्मी करियर में कई उपलब्धियां हासिल करने के बाद। वह महज 31 साल की उम्र में दुनिया से अलविदा कह चुकी थी। उनकी मौत का कारण प्रसव बना। स्मिता ने अपने बेटे प्रतीक को जन्म दिया था। जिसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई और डिलीवरी के 15 दिन बाद एक्ट्रेस का निधन हो गया। बता दे की स्मिता की मौत के बाद उनकी 14 फिल्में रिलीज हुई थी।

 

ये भी पढे़:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT