होम / सॉन्ग राइटर Mark James का 83 की उम्र में हुआ निधन, दिए ये कई हिट गाने -IndiaNews

सॉन्ग राइटर Mark James का 83 की उम्र में हुआ निधन, दिए ये कई हिट गाने -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 13, 2024, 4:20 pm IST
सॉन्ग राइटर Mark James का 83 की उम्र में हुआ निधन, दिए ये कई हिट गाने -IndiaNews

Songwriter Mark James Passes Away

India News (इंडिया न्यूज़), Songwriter Mark James Passes Away: मार्क जेम्स (Mark James) दो बार ग्रैमी विजेता गीतकार और सॉन्ग राइटर्स हॉल ऑफ फ़ेम के एक सम्मानित सदस्य, जिन्हें हुक्ड ऑन ए फीलिंग, सस्पेक्टेड माइंड्स और ऑलवेज ऑन माई माइंड जैसी हिट फिल्मों के लिए जाना जाता है, उनका निधन हो गया है। बता दें कि वो 83 वर्ष के थे। बता दें कि जेम्स का 8 जून को उनके नैशविले स्थित घर पर निधन हो गया।

उनके परिवार ने एक बयान में कहा, “मार्क की विरासत और जीवन के लिए उत्साह उन लोगों के दिलों में रहेगा, जो उन्हें प्यार करते थे और उनके कालातीत गीतों और धुनों के माध्यम से जो पीढ़ियों से प्रेमियों का साउंडट्रैक रहे हैं।”

मार्क जेम्स ने एल्विस प्रेस्ली के लिए लिखे कई गाने

मार्क जेम्स ने साल 1983 में ऑलवेज ऑन माई माइंड के लिए दो ग्रैमी जीते, जिसे उन्होंने वेन कार्सन और जॉनी क्रिस्टोफर के साथ सह-लिखा था। विली नेल्सन द्वारा रिकॉर्ड किए जाने के बाद ट्रैक ने सॉन्ग ऑफ द ईयर और कंट्री सॉन्ग ऑफ द ईयर हासिल किया, जो इसे बिलबोर्ड हॉट 5 चार्ट पर नंबर 100 और कंट्री सॉन्ग्स चार्ट पर नंबर 1 पर ले गए।

Hamare Baarah में आपत्तिजनक डायलॉग्स को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने उठाया कदम, अन्नू कपूर की फिल्म की रिलीज पर लगाई रोक – India News

1972 में एल्विस प्रेस्ली द्वारा बिना किसी धूमधाम के रिकॉर्ड और रिलीज़ किया गया यह गीत उस समय संयुक्त राज्य अमेरिका में उतना बड़ा हिट नहीं था। पेट शॉप बॉयज़ द्वारा एक कवर संस्करण, हालांकि, नेल्सन के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ा हो गया, यूके में नंबर 1 और राज्यों में नंबर 4 पर पहुंच गया। गीत को अंततः 2008 में ग्रैमी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

हालांकि, राजा ऑलवेज ऑन माई माइंड के साथ न्याय नहीं कर सका, जेम्स के साथ प्रेस्ली का अन्य सहयोग, संदिग्ध दिमाग, उनके हस्ताक्षर गीतों में से एक है। उन्होंने और जेम्स ने मिलकर मूडी ब्लू जैसी प्रतिष्ठित धुनों को भी रखा, पूर्व के अंतिम एल्बम का शीर्षक ट्रैक, इट्स ओनली लव, तथा रॉक पर उठाया।

Priyanka Chopra ने बेटी मालती और मां मधु संग ऐसे बिताया क्वालिटी टाइम, एक ही फ्रेम में नजर आईं तीन जनरेशन – India News

मार्क जेम्स- जीवन और उपलब्धियां

जेम्स का जन्म फ्रांसिस ज़ांबोन में हुआ था ह्यूस्टन, टेक्सास, 1940 में एक इतालवी पिता जो एक ठेकेदार था। उनकी मां एक शिक्षिका थीं। जेम्स ने एक कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू किया, अपने करियर की शुरुआत में अपना नाम बदल दिया क्योंकि ह्यूस्टन क्लब के मालिकों को स्पष्ट रूप से अपने मूल मोनिकर की आवाज़ पसंद नहीं थी। उन्हें कम ही पता था, फ्रांसिस ज़ांबोन, उर्फ मार्क जेम्स, एक सॉन्ग राइटर्स हॉल ऑफ फ़ेम, टेक्सास सॉन्ग राइटर हॉल ऑफ़ फ़ेम, न्यूयॉर्क सॉन्ग राइटर्स हॉल ऑफ़ फ़ेम और नैशविले सॉन्ग राइटर्स हॉल ऑफ़ फ़ेम, इंडक्टी बन जाएंगे। बता दें कि साल 2000 में, बीएमआई ने मार्क को सदी के अपने गीतकारों में से एक का नाम दिया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT