होम / Suhani Bhatnagar Death: क्या है Dermatomyositis? जिसने दंगल की छोटी बबीता सुहानी भटनागर की ले ली जान

Suhani Bhatnagar Death: क्या है Dermatomyositis? जिसने दंगल की छोटी बबीता सुहानी भटनागर की ले ली जान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 17, 2024, 8:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Suhani Bhatnagar Death, What is Dermatomyositis: बॉलीवुड एक्टर आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म ‘दंगल’ (Dangal) साल 2016 में रिलीज हुई थी और इसे काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला था। इस फिल्म में छोटी बबिता का रोल करने वाली एक्ट्रेस सुहानी भटनागर (Suhani Bhatnagar) लोगों को रुलाकर चली गई हैं। सुहानी भटनागर की सिर्फ 19 साल की उम्र में निधन हो गया है। इस खबर के सामने आने के बाद सुहानी भटनागर के परिवार के लोगों से लेकर उनके तमाम चाहने वालों को इस बात पर यकीन कर पाना मुश्किल हो रहा है।

इस वजह से सुहानी भटनागर की गई जान

यह भी पढ़े: Richa Chadha Pregnancy: ऋचा चड्ढा ने अपने बेबी बंप की शेयर की पहली झलक, पोस्ट कर लिखी ये बात

रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि सुहानी भटनागर का कुछ समय पहले एक्सीडेंट हो गया था और उनका पैर फ्रैक्चर हो गया थी। सुहानी भटनागर काफी समय से दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती थीं। इसके बाद सुहानी भटनागर के पैर के फ्रैक्चर का इलाज कराया गया और इस दौरान उन्होंने जो दवाइयां लीं, जिससे उन्हें साइड इफेक्ट होने लगे थे। सुहानी भटनागर की बॉडी में फ्लूइड बनने लगा थी, जिसकी वजह से उनकी मौत हो गई। रिपोर्ट में मौत का कारण डर्माटोमायोसिटिस (Dermatomyositis) बताई गई है। तो यहां जानिए कि आखिर क्या है डर्माटोमायोसिटिस, जिससे एक्ट्रेस सुहानी भटनागर की जान चली गई।

क्या होता है डर्माटोमायोसिटिस?

यह भी पढ़े: Suhani Bhatnagar के निधन पर Aamir Khan ने व्यक्त किया दुख, छोटी बबिता के लिए लिखी ये बात

डर्माटोमायोसिटिस एक दुर्लभ सूजन की बीमारी है। डर्माटोमायोसिटिस के सामान्य लक्षणों में एक स्पष्ट त्वचा लाल चकत्ते, मांसपेशियों में कमजोरी, और सूजन मायोपैथी या सूजन वाली मांसपेशियां शामिल हैं। यह केवल तीन ज्ञात भड़काऊ मायोपैथीज में से एक है। बता दें कि डर्माटोमायोसिटिस का सटीक कारण अज्ञात है। हालांकि, इसमें ऑटोइम्यून बीमारी के साथ कई समानताएं हैं। एक ऑटोइम्यून बीमारी तब होती है, जब शरीर की रोग से लड़ने वाली कोशिकाएं, जिन्हें एंटीबॉडी कहा जाता है, आपकी स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर होने से भी रोग होने में योगदान हो सकता है।

यह भी पढ़े: Kartik Aaryan: शादी के लिए रेडी हुए कार्तिक आर्यन, लेटेस्ट पोस्ट में फैंस को दिया ये बड़ा सरप्राइज़

महिलाओं में अधिक होती है डर्माटोमायोसिटिस बीमारी

यह बीमारी वयस्कों और बच्चों में हो सकती है। वयस्कों में, डर्माटोमायोसिटिस आमतौर पर 40 के दशक के अंत से 60 के दशक की शुरुआत में होता है। बच्चों में यह बीमारी अधिकतर 5 से 15 साल की उम्र के बीच दिखाई देती है। डर्माटोमायोसिटिस पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक होता है। डर्मेटोमायोसिटिस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन लक्षणों में सुधार की अवधि हो सकती है। उपचार से त्वचा के दाने साफ़ हो सकते हैं और मरीज़ों को मांसपेशियों की ताकत और कार्यप्रणाली वापस पाने में मदद मिल सकती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Iran: राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए कल ईरान जाएंगे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़-Indianews
PM Modi Super Exclusive Interview: राम मंदिर और देश के सौहार्द्र पर पीएम मोदी का विपक्ष को जवाब-Indianews
मुसलमानों से हो रहा है भेदभाव, विपक्ष के आरोप पर पीएम मोदी का जबाव
PM Modi Super Exclusive Interview: देश का युवा कुछ ना कुछ करने के मूड में है, रोजगार को लेकर बोले पीएम मोदी-Indianews
लोगो को क्यों और कब तक दिया जाएगा मुफ्त अनाज? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर दिया जबाव
विपक्ष के मेनिफेस्टो पर पूरी तरह से मुस्लिम लीग की छाप, इंडिया न्यूज पर बोले पीएम मोदी-Indianews
विपक्ष के नेताओं का सबसे बड़ा मुद्दा नरेंद्र मोदी ही क्यों? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर खोले राज
ADVERTISEMENT