होम / Nirmala Sitharaman: सेल्स गर्ल से देश का 'खजाना' संभालने तक, जानें भारत की वित्त मंत्री का सुनहरा सफर

Nirmala Sitharaman: सेल्स गर्ल से देश का 'खजाना' संभालने तक, जानें भारत की वित्त मंत्री का सुनहरा सफर

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 23, 2024, 1:43 pm IST

Nirmala sitaraman

India News (इंडिया न्यूज़), Nirmala Sitharaman: मोदी सरकार के 3.0 का पहला बजट पेश होने जा रहा है। एक बार फिर वित्त मंत्री बनीं निर्मला सीतारमण अपना सातवां बजट पेश करेंगी। इस बजट को पेश करने के साथ ही वह अपने नाम एक नया रिकॉर्ड भी दर्ज कर लेंगी। जो सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड होगा। आज पूरे देश और दुनिया की निगाहें वित्त मंत्री पर टिकी हैं। देश को विकसित अर्थव्यवस्था बनाने की जिम्मेदारी उनके कंधों पर है। नौकरीपेशा लोगों को टैक्स में राहत देने और किसानों को खुश करने की कई जिम्मेदारियां हैं। कांग्रेसी ससुराल और बीजेपी विरोधी बयान देने वाले पति से ताल्लुक रखने वाली निर्मला सीतारमण को उनके काम के दम पर एक बार फिर वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी सौपी गई है, तो चलिए जानते हैं देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के यहां तक के सफर के बारे में….

कौन हैं निर्मला सीतारमण?

बता दें कि, निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को मदुरै के एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता रेलवे में थे और मां गृहिणी थीं। तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज से अर्थशास्त्र की पढ़ाई करने के बाद सीतारमण दिल्ली के JNU से पोस्ट ग्रेजुएशन और एम.फिल किया। यहीं पर उनकी मुलाकात परकला प्रभाकर से हुई। जहां दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे, लेकिन परिवार इस रिश्ते के लिए तैयार नहीं था। बाद में बच्चों की खुशी को ध्यान में रखते हुए 1986 में दोनों की शादी के लिए परिवार राजी हो गया।

लंदन में किया सेल्स गर्ल की नौकरी

शादी के बाद निर्मला सीतारमण अपने पति के साथ लंदन चली गईं। वहां उन्होंने रीजेंट स्ट्रीट के एक होम डेकोर स्टोर में सेल्स गर्ल की नौकरी की। इसके बाद उन्होंने कुछ दिनों तक बीसीसी वर्ल्ड सर्विस के साथ काम किया। इसके बाद उन्हें ऑडिट फर्म प्राइस वाटरहाउस कूपर्स के साथ काम करने का मौका मिला।

Weather Update: IMD ने गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा समेत इन राज्यों के लिए जारी किया रेड अलर्ट; 7 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी 

कांग्रेसी परिवार में हुई शादी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बीजेपी की तेज तर्रार और गतिशील नेताओं में से एक मानी जाती हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि उनकी शादी कांग्रेस परिवार में हुई है। उनके सास और ससुर दोनों ही कांग्रेस में रहे हैं। सीतारमण की सास आंध्र प्रदेश से कांग्रेस विधायक रह चुकी हैं, जबकि उनके ससुर मंत्री रह चुके हैं। निर्मला सीतारमण 1990 में देश लौटीं इसके बाद 2008 में वे भाजपा में शामिल हो गईं। दो साल के भीतर ही वे सुषमा स्वराज के बाद पार्टी की दूसरी महिला प्रवक्ता भी बन गईं। वे टीवी डिबेट शो में जाना-पहचाना चेहरा बन गईं। 2014 में उन्हें मोदी सरकार की कैबिनेट में जगह मिली। पहले वे वित्त राज्य मंत्री बनीं फिर 2017 में उन्हें देश की रक्षा मंत्री बनने का मौका मिला और 2019 में उन्हें वित्त मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी दी गई।

निर्मला सीतारमण बनाएंगी ये रिकॉर्ड

मोदी 3.0 में मंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही निर्मला सीतारमण ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। वे मोदी सरकार में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्री पद की शपथ लेने वाली पहली महिला बनीं। इसके साथ ही वित्त मंत्री के तौर पर पूरा कार्यकाल पूरा कर उन्होंने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली और मनमोहन सिंह की बराबरी कर ली है।

  • 2017 में पहली महिला रक्षा मंत्री नियुक्त होकर उन्होंने नया रिकॉर्ड बनाया है।
  • निर्मला सीतारमण के नाम स्वतंत्र भारत में पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री होने का रिकॉर्ड है।
  • उन्होंने लगातार छठा बजट पेश करके रिकॉर्ड बनाया।
  • जुलाई में वे लगातार सातवीं बार बजट पेश करके एक कदम और आगे बढ़ेंगी।

Budget 2024: कभी हरा तो कभी गुलाबी, क्या कहता है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की साड़ियों का रंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT