होम / जानें Ambuja Cements ने ऐसा क्या किया कि दुनिया भर में हो रही है चर्चा, अडानी ग्रुप की कंपनी ने रचा इतिहास

जानें Ambuja Cements ने ऐसा क्या किया कि दुनिया भर में हो रही है चर्चा, अडानी ग्रुप की कंपनी ने रचा इतिहास

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 26, 2024, 7:18 pm IST

Ambuja Cements

India News (इंडिया न्यूज़),Ambuja Cements:अडानी समूह के स्वामित्व वाली अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड दुनिया की पहली सीमेंट कंपनी बन गई है, जो ‘एलायंस फॉर इंडस्ट्री डीकार्बोनाइजेशन’ (AFID) में शामिल हुई है। यह दुनिया भर की कंपनियों का एक वैश्विक गठबंधन है, जो दुनिया में नेट जीरो संक्रमण को गति देने के लिए उद्योगों में काम करती है। गठबंधन के लक्ष्य और मानक पेरिस समझौते के अनुरूप हैं। AFID, ऊर्जा-गहन क्षेत्रों में निजी और सार्वजनिक हितधारकों के बीच अंतर्दृष्टि और अनुभवों के आदान-प्रदान के लिए एक वैश्विक मंच है।

क्या है अंबुजा सीमेंट्स का लक्ष्य 

अंबुजा सीमेंट्स का लक्ष्य 2050 तक नेट जीरो का दर्जा हासिल करना है, जिसके लक्ष्यों को विज्ञान आधारित लक्ष्य पहल (SBTi) द्वारा मान्य किया गया है। अपनी हरित ऊर्जा प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, सीमेंट कंपनी ने अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की अपनी योजना की घोषणा की है। परियोजनाओं में 1GW क्षमता, अपशिष्ट ताप पुनर्प्राप्ति प्रणाली (WHRS) से 376 MW ऊर्जा का उत्पादन आदि शामिल हैं। अंबुजा सीमेंट्स का लक्ष्य वित्त वर्ष 28 तक अपनी विस्तारित क्षमता का 60% अक्षय ऊर्जा के माध्यम से पूरा करना है। यह महत्वाकांक्षी लक्ष्य कार्बन फुटप्रिंट को कम करेगा और आकर्षक आर्थिक लाभ प्रदान करेगा। अंबुजा सीमेंट्स ने 8.6 मिलियन टन से अधिक अपशिष्ट-व्युत्पन्न संसाधनों का उपयोग किया और वित्त वर्ष 24 में 11 गुना जल-सकारात्मक और 8 गुना प्लास्टिक-नकारात्मक बन गया।

सबसे कम उत्सर्जन उत्पादकों में से एक है अंबुजा सीमेंट्स

अंबुजा सीमेंट्स के गैर-कार्यकारी निदेशक करण अदानी ने कहा कि “यह अंबुजा के लिए अपनी स्थिरता यात्रा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। हम पहले से ही वैश्विक स्तर पर सबसे कम उत्सर्जन तीव्रता वाले सीमेंट उत्पादकों में से हैं और अपने जीएचजी उत्सर्जन पदचिह्न को और कम करने के लिए कई रणनीतिक पहल कर रहे हैं। उद्योग डीकार्बोनाइजेशन के लिए गठबंधन का सदस्य होने से हमें वैश्विक क्रॉस-सेक्टर उद्योग साथियों के अनुभवों का लाभ उठाने और बदले में, डीकार्बोनाइजेशन के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा करने की अनुमति मिलेगी, “।

AFID का उद्देश्य उद्योगों के बीच संवाद को सुविधाजनक बनाना और कंपनियों को ठोस डीकार्बोनाइजेशन रणनीति विकसित करने में मदद करने के लिए सहयोग बढ़ाना है जो उनके संबंधित देशों की प्रतिबद्धताओं के साथ संरेखित होगी। अंतर्राष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा एजेंसी (IRENA) गठबंधन की गतिविधियों का समन्वय और सुविधा प्रदान करती है।

UN में भारत को स्थायी सदस्यता दिलाएगा ये ताकतवर देश, संयुक्त राष्ट्र में खड़े होकर कह दी ये बात…दंग रह गए दुनिया भर के देश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT