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मुंबई एयरपोर्ट को अत्याधुनिक बनाने को लेकर MIAL ने अपने विजन का किया अनावरण, बेहतर सेवा का वादा

एमआईएएल वैश्विक विमानन केंद्र के रूप में मुंबई की स्थिति को मजबूत करेगा। अगले पांच वर्षों में, हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे के निर्माण में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा और 229 मिलियन यात्रियों की अपेक्षित संख्या से 7,600 करोड़ रुपये का कुल राजस्व उत्पन्न होगा

BY: Divyanshi Singh • UPDATED :
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India News (इंडिया न्यूज), Mumbai International Airport Limited:मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL), जो अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) की सहायक कंपनी है और छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (CSMIA) का संचालक है, एक सामंजस्यपूर्ण और सुव्यवस्थित अनुभव के साथ यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए एक रणनीतिक कदम उठा रहा है। एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी (AERA) के समक्ष रखे गए एक प्रस्ताव में, MIAL ने मुंबई एयरपोर्ट पर बुनियादी ढांचे और तकनीकी विकास योजनाओं को शुरू करने के लिए घरेलू यात्रियों के लिए 325 रुपये और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 650 रुपये का उपयोगकर्ता विकास शुल्क (UDF) लगाने का सुझाव दिया है।

पार्किंग शुल्क 35 प्रतिशत तक कम

एमआईएएल का प्रस्ताव इस बदलाव को पूरा करने और एयरलाइन लैंडिंग और पार्किंग शुल्क को लगभग 35 प्रतिशत तक कम करके यात्रियों पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने का प्रयास करता है, ताकि बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और विश्व स्तरीय हवाई अड्डे के संचालन को बनाए रखने के बीच संतुलन बनाया जा सके। इस कमी से मुंबई से हवाई किराए पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, जिससे एयरलाइनों को लागत को अधिक कुशलता से प्रबंधित करने और प्रतिस्पर्धी टिकट कीमतें बनाए रखने में मदद मिलेगी।

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MIAL Unveils Vision to Modernise Ageing Infrastructure and Facilitate Development at CSMIA

सीएसएमआईए में प्रति यात्री वर्तमान लाभ (वाईपीपी) 285 रुपये है। एईआरए को प्रस्तुत प्रस्ताव का उद्देश्य वाईपीपी को संशोधित कर लगभग 332 रुपये करना है, जो 18% की वृद्धि को दर्शाता है, जो 10 मार्च 2025 को एईआरए द्वारा जारी परामर्श पत्र के अनुरूप है।

10,000 करोड़ रुपये का निवेश

एमआईएएल वैश्विक विमानन केंद्र के रूप में मुंबई की स्थिति को मजबूत करेगा। अगले पांच वर्षों में, हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे के निर्माण में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा और 229 मिलियन यात्रियों की अपेक्षित संख्या से 7,600 करोड़ रुपये का कुल राजस्व उत्पन्न होगा, जो राजस्व संग्रह के लिए एक संतुलित दृष्टिकोण को दर्शाता है। नए टैरिफ ढांचे में राजस्व मिश्रण को रणनीतिक रूप से बदलने का प्रस्ताव है, जिसमें यूडीएफ में वृद्धि के साथ-साथ लैंडिंग और पार्किंग शुल्क में 35 प्रतिशत की कमी की गई है। यह प्रस्ताव भारत के अन्य प्रमुख हवाई अड्डों की टैरिफ संरचना के अनुरूप है और इससे राजस्व स्थिरता बढ़ेगी। यह यात्री अनुभव को भी बेहतर बनाएगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि सीएसएमआईए यात्रियों के लिए एक प्रतिस्पर्धी और आकर्षक विमानन केंद्र बना रहे।

यात्रा के भविष्य में निवेश

अगली पीढ़ी के हवाई अड्डे के अनुभव को बनाने के लिए, CSMIA कई परिवर्तनकारी परियोजनाओं को आगे बढ़ा रहा है
टर्मिनल 1 पुनर्विकास: टर्मिनल 1 पुनर्विकास पुराने टर्मिनल 1A (30+ वर्ष) और 1B (60+ वर्ष) के लिए संरचनात्मक अखंडता, क्षमता और निर्बाध यात्रा को बढ़ाने के लिए। इससे अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचा, विस्तारित क्षमता और बेहतर यात्री सुविधाएँ मिलेंगी, जिससे दशकों तक इसकी स्थिरता सुनिश्चित होगी।
क्षमता विस्तार और डिजिटलीकरण :टर्मिनल 2 (T2) में सुरक्षा जाँच को सुव्यवस्थित करने और यात्री प्रवाह में सुधार करने के लिए सेल्फ-बैगेज ड्रॉप सिस्टम, CTIX हैंड बैगेज स्क्रीनिंग और फुल-बॉडी स्कैनर जैसी अत्याधुनिक तकनीकों को एकीकृत किया जाएगा।

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Mumbai International Airport Limited
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