होम / Moody's: रेटिंग एजेंसी ने Tata Motors को किया अपग्रेड, जानें डिटेल

Moody's: रेटिंग एजेंसी ने Tata Motors को किया अपग्रेड, जानें डिटेल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 7, 2024, 11:24 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Moody’s: रेटिंग एजेंसी मूडीज ने बुधवार को कहा कि उसने सभी रेटिंग पर सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखते हुए टाटा मोटर्स की बीए3 कॉरपोरेट फैमिली रेटिंग की पुष्टि की है। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने एक बयान में कहा, समवर्ती रूप से, मूडीज ने टाटा मोटर्स लिमिटेड (टीएमएल) की बीए3 वरिष्ठ असुरक्षित उपकरण रेटिंग की भी पुष्टि की है।

‘बीए’ रेटिंग को सट्टा तत्वों के रूप में रेट किया गया है और संशोधक 3 के साथ पर्याप्त क्रेडिट जोखिम के अधीन है जो उस सामान्य रेटिंग श्रेणी के निचले सिरे में रैंकिंग का संकेत देता है। इसमें कहा गया है कि मूडीज ने भी सभी रेटिंग पर सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखा है।

सीवी इंडस्ट्री में टाटा मोटर्स की 40% हिस्सेदारी

रेटिंग की पुष्टि इस सप्ताह की शुरुआत में टीएमएल की घोषणा के बाद हुई है कि उसके निदेशक मंडल ने अपने परिचालन को क्रमशः वाणिज्यिक वाहनों (सीवी) और यात्री वाहनों (पीवी) के लिए दो अलग-अलग सूचीबद्ध कंपनियों में विभाजित करने पर सहमति व्यक्त की है, जो शेयरधारक और नियामक अनुमोदन के अधीन है। सैद्धांतिक तौर पर बंटवारे पर सहमति बन गई है.

लगभग 40 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ भारत के बढ़ते सीवी उद्योग में कंपनी की मजबूत पकड़ और इसके क्रेडिट प्रोफाइल को देखते हुए उद्योग चक्रों के माध्यम से बड़े मुक्त नकदी प्रवाह उत्पन्न करने की व्यवसाय की प्रदर्शित क्षमता को देखते हुए, डीमर्जर के परिणामस्वरूप टीएमएल के शेष परिचालन में केवल सीवी शामिल होंगे। समर्थन करेंगे।

मूडीज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कौस्तुभ चौबल ने कहा, 0.5 मिलियन से कम की यूनिट बिक्री, लगभग 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर के राजस्व और लगभग 8 प्रतिशत के ईबीआईटीडीए मार्जिन के साथ, टीएमएल के सीवी परिचालन में बीए3 सीएफआर (कॉर्पोरेट परिवार रेटिंग) के लिए पर्याप्त मजबूत क्रेडिट है। मेट्रिक्स के साथ पर्याप्त नकदी प्रवाह उत्पन्न होने की संभावना है।

बयान में यह भी कहा गया है कि बीए3 सीएफआर को एक पायदान ऊपर अपग्रेड किया जा रहा है, जो जरूरत के समय में टीएमएल को उसकी मूल कंपनी टाटा संस लिमिटेड से असाधारण समर्थन की मूडी की उम्मीद को दर्शाता है।

संतुलित वित्तीय नीति पर काम करती है कंपनी

मूडीज के विचार में, टाटा संस का असाधारण समर्थन अलग होने के बाद भी जारी रहेगा, जिससे एक पायदान का उत्थान होगा। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि सकारात्मक दृष्टिकोण उसके विचार को दर्शाता है कि टीएमएल की रेटिंग गति प्रस्तावित अलगाव के साथ या उसके बिना भी जारी रहनी चाहिए।

मूडीज को उम्मीद है कि टीएमएल के सभी व्यवसाय मार्च 2025 तक शुद्ध-शून्य ऑटोमोटिव ऋण प्राप्त करने पर केंद्रित एक संतुलित वित्तीय नीति बनाए रखते हुए अपनी रणनीतिक विकास प्राथमिकताओं को पूरा करना जारी रखेंगे।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT