होम / Petrol-Diesel Price: दिवाली से पहले सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल के दाम? जानिए अपने शहरों के नए भाव

Petrol-Diesel Price: दिवाली से पहले सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल के दाम? जानिए अपने शहरों के नए भाव

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 10, 2023, 6:54 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Petrol-Diesel Price Today: दिवाली का त्योहार पास आने को है। ऐसे में पेट्रोल और डीजल का भाव कम हुआ क्या, ये जानना जरूरी है। 10 नवंबर के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जारी कर दिया गया है। पेट्रोल और डीजल की कीमत 10 नवंबर को भी एक समान हैं और यहां कोई बदलाव नहीं हुआ है। 10 नवंबर को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं है। बता दें कि हर दिन देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जारी करती हैं। अगर कोई बदलाव होता है तो इसे वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जाता है। हालांकि बीते कई महीनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

OMCs जारी करती हैं दाम

वैसे तो देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर सरकार की भी पैनी नजर है। हालांकि यहां पिछले कुछ वक्त से कोई बदलाव नहीं हुआ है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की चाल कैसी भी हो, घरेलू बाजार पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा है।

कुछ राज्यों में महंगा हुआ तेल!

केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है लेकिन कुछ राज्यों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। इसमें पंजाब, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य शामिल हैं, जहां VAT में इजाफा किया गया है और वहां पेट्रोल और डीजल थोड़ा महंगा हुआ है।

 इन महानगरों पेट्रोल-़़डीजल की कीमत

शहर            पेट्रोल            डीजल

दिल्ली               96.72                89.62
बेंगलुरु              101.94               87.89
लखनऊ             96.57                89.76
नोएडा               96.79                89.96
गुरुग्राम             97.18                90.05
चंडीगढ़             96.20                 84.26
पटना              107.24                94.04

खुद से चेक कर सकते हैं भाव

देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जारी करती हैं। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया जैसी कंपनी अपनी वेबसाइट पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जारी करती हैं। घर बैठे भी आप तेल के भाव को चेक कर सकते हैं।

आप बड़ी आसानी से अपने शहर के पेट्रोल और डीजल की कीमतों को पता कर सकते हैं। इसके लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा या फिर एक SMS भेजना होगा। अगर आप इंडियन ऑयल के कस्टमर हैं तो RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL के कस्टमर हैं तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज सकते हैं।

ये भी पढ़े

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT