होम / Sony Zee Deal: Sony ने तोड़ी जी एंटरटेनमेंट के साथ डील? जापानी कंपनी का बड़ा आरोप

Sony Zee Deal: Sony ने तोड़ी जी एंटरटेनमेंट के साथ डील? जापानी कंपनी का बड़ा आरोप

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 30, 2024, 2:11 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Sony Zee Deal: सोनी ग्रुप के भारतीय कारोबार की विलय योजना रद्द करने का मुख्य कारण वित्तीय शर्तें थीं। दरअसल, ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज ने डील की वित्तीय शर्तों को पूरा नहीं किया। यह खबर इसलिए अहम है क्योंकि अब तक मीडिया रिपोर्ट्स में माना जा रहा था कि मर्ज की गई इकाई में जी एंटरटेनमेंट के सीईओ पुनित गोयनका के नेतृत्व को लेकर विवाद है। आपको बता दें कि 22 जनवरी को जापान के सोनी ग्रुप ने अपने भारतीय कारोबार को जी एंटरटेनमेंट के साथ विलय करने की योजना रद्द कर दी थी। यदि विलय योजना लागू होती है, तो नई इकाई का मूल्य 10 बिलियन डॉलर होगा।

ज़ी एंटरटेनमेंट ने ने कही टर्मिनेशन नोटिस की बात 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने विलय को रद्द करने के लिए सोनी द्वारा ज़ी एंटरटेनमेंट को भेजे गए समाप्ति पत्र की समीक्षा की है। रॉयटर्स के मुताबिक, सोनी के नोटिस में कहा गया है कि ज़ी एंटरटेनमेंट नकदी उपलब्धता के संबंध में कुछ वित्तीय सीमाओं को पूरा करने के लिए व्यावसायिक रूप से उचित प्रयास करने में विफल रहा है। इस पर व्यावसायिक सोच की कमी का भी आरोप लगाया गया है। 62 पन्नों के नोटिस में सोनी ने कहा कि विलय समझौते के कई उल्लंघन सुधार योग्य नहीं हैं और चर्चा का कोई भी प्रयास महज औपचारिकता है। इसका मतलब यह है कि सुधारों के लिए जो भी चर्चाएं हो रही थीं, वे महज औपचारिकताएं थीं। सोनी के समाप्ति नोटिस में कहा गया है कि ज़ी द्वारा किए गए उल्लंघन ‘प्रक्रियात्मक या तकनीकी’ प्रकृति के नहीं थे। जानकारी के लिए बता दें कि ना तो सोनी और ना ही ज़ी एंटरटेनमेंट ने टर्मिनेशन नोटिस की बात सार्वजनिक की है।

जी ने आरोप से  किया इनकार 

आपको बता दें कि जी एंटरटेनमेंट ने टर्मिनेशन नोटिस में लगाए गए आरोपों को खारिज कर दिया है। इसके साथ ही जापानी कंपनी की 90 मिलियन डॉलर की टर्मिनेशन फीस की मांग को कानूनी तौर पर गलत करार दिया गया है। जी एंटरटेनमेंट के मुताबिक, ये टर्मिनेशन गलत इरादे से किया गया है। यह कानून के मुताबिक सही नहीं है।

कानूनी लड़ाई लड़ने के लिए तैयारी

आपको बता दें कि सोनी के विलय सौदे को रद्द करने के फैसले के खिलाफ ज़ी एंटरटेनमेंट ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) में याचिका दायर की है। इसके अलावा, कंपनी ने समाप्ति शुल्क के रूप में सोनी के 90 मिलियन डॉलर (लगभग 748.5 करोड़ रुपये) के दावों को चुनौती देने के लिए उचित कानूनी कार्रवाई भी शुरू की है। वहीं, जापानी कंपनी ने इस दावे को लेकर सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर (SIAC) से संपर्क किया है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mumbai Hoarding Collapse: रेप का केस का मामला दर्ज, 21 बार लगा जुर्माना, जानिए कौन है मुंबई होर्डिंग कांड का गुनहगार-Indianews
POK में लगें आजादी के नारे, सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों में से 3 की मौत कई घायल- Indianews
Dust Storm: धूल भरी आंधी से कैसे बचें? रेतीले तूफ़ान में खुद को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स-Indianews
महिला रेसलरों को मिला छप्पर फाड़के, अमन ने बचाई पुरुष कुश्ती की आबरू
IPL 2024: संजीव गोयनका ने केएल राहुल को लगाया गले, जानें आखिर लखनऊ के कप्तान पर क्यों भड़के थे LSG के मालिक-Indianews
Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल पर हुए हमले को AAP ने किया स्वीकार, केजरीवाल, विभव कुमार पर करेंगे कार्रवाई-Indianews
Diesel Fried Paratha: डीजल में परांठा पकाते शख्स का फोटो वायरल, FSSAI ने लिया एक्शन- Indianews
ADVERTISEMENT