होम / RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक पर लगाया लगाम, दिया यह निर्देश

RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक पर लगाया लगाम, दिया यह निर्देश

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 24, 2024, 4:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Kotak Mahindra Bank: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 24 अप्रैल को पर्यवेक्षी चिंताओं का हवाला देते हुए कोटक महिंद्रा बैंक (केएमबी) को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

हालाँकि, बैंक अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों सहित अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवाएँ प्रदान करना जारी रखेगा, आरबीआई ने कहा, “उत्पन्न होने वाली महत्वपूर्ण चिंताओं के आधार पर ये कार्रवाई आवश्यक हो गई है।
वर्ष 2022 और 2023 के लिए रिज़र्व बैंक की बैंक की आईटी परीक्षा और इन चिंताओं को व्यापक और समयबद्ध तरीके से संबोधित करने में बैंक की ओर से लगातार विफलता मिल रही है।“

Heatwave Alert: त्रिपुरा में हीटवेव का कहर जारी, सरकार ने स्कूलों में दिया छुट्टी का आदेश

केंद्रीय बैंक के अनुसार, आईटी इन्वेंट्री प्रबंधन, पैच और परिवर्तन प्रबंधन, उपयोगकर्ता पहुंच प्रबंधन, विक्रेता जोखिम प्रबंधन, डेटा सुरक्षा और डेटा रिसाव रोकथाम रणनीति, व्यापार निरंतरता और आपदा वसूली कठोरता के क्षेत्रों में गंभीर कमियां और गैर-अनुपालन देखा गया। ड्रिल, आदि, आरबीआई ने कहा।

कार्रवाई के बारे में बताते हुए, आरबीआई ने कहा कि लगातार दो वर्षों में, नियामक दिशानिर्देशों के तहत आवश्यकताओं के विपरीत, बैंक को अपने आईटी जोखिम और सूचना सुरक्षा प्रशासन में कमी का आकलन किया गया था।

बैंक के नीति को ठहराया गलत

केंद्रीय बैंक ने कहा कि वर्ष 2022 और 2023 के लिए रिज़र्व बैंक द्वारा जारी सुधारात्मक कार्य योजनाओं के साथ उल्लेखनीय रूप से गैर-अनुपालन किया गया, क्योंकि बैंक द्वारा प्रस्तुत अनुपालन या तो अपर्याप्त, गलत या टिकाऊ नहीं पाया गया।

Lok Sabha Election 2024: VVPAT मामले में सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी चुनाव को नियंत्रित करना हमारा काम नहीं-Indianews

RBI ने बताया कि एक मजबूत आईटी बुनियादी ढांचे और आईटी जोखिम प्रबंधन ढांचे के अभाव में, बैंक के कोर बैंकिंग सिस्टम (सीबीएस) और इसके ऑनलाइन और डिजिटल बैंकिंग चैनलों को पिछले दो वर्षों में लगातार और महत्वपूर्ण रुकावटों का सामना करना पड़ा है, हाल ही में सेवा में व्यवधान आया है। 15 अप्रैल, 2024, जिसके परिणामस्वरूप ग्राहकों को गंभीर असुविधाएँ हुईं।

जांच के दौरान, आरबीआई ने पाया कि बैंक अपने विकास के अनुरूप आईटी सिस्टम और नियंत्रण बनाने में विफलता के कारण आवश्यक परिचालन लचीलापन बनाने में भौतिक रूप से कमी कर रहा है।

चुनावी बॉन्ड मामले में SIT जांच की मांग, लगाया घपला करने का आरोप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jolly LLB 3 में अक्षय कुमार और अरशद वारसी के साथ शामिल हुईं हुमा कुरैशी -Indianews
Lok Sabha Election Phase 3: मतदान के तीसरे चरण में जबरदस्त घमासान, अमित शाह से लेकर इन बड़े नेताओं के बीच होगी टक्कर-Indianews
Ibrahim की चार्ल्स लेक्लर के साथ तस्वीरों पर Kareena ने किया रिएक्ट, फैंस को दिलाई पू की याद -Indianews
Delhi Excise Policy: नहीं कम हो रही के कविता की मुश्किलें, अदालत ने जमानत याचिका को किया खारिज-Indianews
Poonch Attack: पुंछ हमले को लेकर विपक्ष पीएम मोदी पर कर रहा विवादित बयान, जानें किसने क्या कहा-Indianews
मूलांक 6 वाले लोगों के लिए बेहद शुभ है 2024, जानें क्या कहता है आपका अंकज्योतिष
Ahmedabad: दिल्ली के बाद अब अहमदाबाद के कई स्कूलों को आतंकी धमकी, बम निरोधक दस्ता तैनात- indianews
ADVERTISEMENT