होम / Adani: अदाणी समूह की ईएसजी ग्लोबल रेटिंग औऱ सस्टेनेबिलिटी में हुई बढ़त

Adani: अदाणी समूह की ईएसजी ग्लोबल रेटिंग औऱ सस्टेनेबिलिटी में हुई बढ़त

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 17, 2023, 3:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Adani: विश्व स्तर पर विविधीकृत अदाणी पोर्टफोलियो का हिस्सा और भारत की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन और वितरण कंपनी, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड , ईएसजी (पर्यावरण, सामाजिक और शासन) रेटिंग में शीर्ष पायदान वाली कंपनियों में शामिल होने की अपनी खोज में लगातार आगे बढ़ रही है। कंपनी ने अपने बढ़ते ऊर्जा समाधान पोर्टफोलियो के साथ आज विभिन्न थर्ड-पार्टी फर्मों द्वारा अपनी जुलाई-सितंबर 2023 (वित्त वर्ष 24 दूसरी तिमाही) ईएसजी प्रदर्शन रेटिंग को जाहिर करते हुए, कई मापदंडों पर अपने प्रदर्शन में सुधार की घोषणा की है।

सीएसआर हब में प्रभावशाली स्कोर 

एईएसएल ने 01.12.2017 से खुद को अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड से रिब्रांड किया था। वहीं 27 जुलाई 2023 को पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) सिद्धांतों के अनुसरण सहित व्यापक और सौम्य ऊर्जा समाधानों के प्रति अपने रणनीतिक कदम व अटूट प्रतिबद्धता के अनुरूप सीएसआर हब से 86% का प्रभावशाली स्कोर प्राप्त किया है। एईएसएल का स्कोर 911 वैश्विक कंपनियों के बीच इलेक्ट्रिक और गैस यूटिलिटीज इंडस्ट्री के औसत से अधिक है।

रिस्क रेटिंग से सम्मानित

इसके अलावा, ईएसजी रिसर्च और डेटा में एक वैश्विक लीडर और दुनिया के अग्रणी संस्थागत निवेशकों और निगमों की सेवा करने वाले सस्टेनलिटिक्स ने एईएसएल को 31.5 की ईएसजी रिस्क रेटिंग से सम्मानित किया है। जो वैश्विक इलेक्ट्रिक यूटिलिटी इंडस्ट्री के औसत 32.1 से बेहतर प्रदर्शन करता है (कम स्कोर बेहतर रिस्क प्रोफ़ाइल का संकेत देता है)। यह उपलब्धि एईएसएल को इलेक्ट्रिक यूटिलिटी इंडस्ट्री के प्रतिष्ठित ग्लोबल टॉप 40 में रखती है, जो पर्यावरणीय प्रबंधन और सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति एईएसएल की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

स्टॉक मार्केट इंडेक्स का अग्रणी वैश्विक प्रदाता 

इसके अलावा एमएससीआई ने एईएसएल को ‘बीबीबी’ की स्थिर ईएसजी रेटिंग दी है। जो मजबूत ईएसजी प्रदर्शन के प्रति एईएसएल के समर्पण को दर्शाता है। एमएससीआई (मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल) स्टॉक मार्केट इंडेक्स और पोर्टफोलियो एनालिटिक्स टूल का एक अग्रणी वैश्विक प्रदाता है। जिसका उपयोग निवेशकों द्वारा वित्तीय बाजारों और निवेश पोर्टफोलियो के प्रदर्शन को ट्रैक तथा मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है।

एफटीएसई फॉर गुड इंडेक्स सीरीज

एफटीएसई (फाइनेंशियल टाइम्स स्टॉक एक्सचेंज) एक प्रसिद्ध ग्लोबल इंडेक्स प्रदाता ने एफटीएसई4गुड इंडेक्स सीरीज के एक घटक के रूप में एईएसएल की स्थिति की पुष्टि की है। साथ ही ईएसजी स्कोर में 3.3 से 4 तक उल्लेखनीय सुधार हुआ है। यह एईएसएल को ग्लोबल इलेक्ट्रिक यूटिलिटीज सेक्टर के औसत 2.7 से काफी ऊपर रखता है। इसके अतिरिक्त, एईएसएल का गवर्नेंस स्कोर त्रुटिहीन 5/5 है, सामाजिक स्कोर 4/5 और पर्यावरण स्कोर 3.3/5 है, जो नैतिक व्यावसायिक प्रथाओं के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को जाहिर करता है।

लक्ष्यों को प्राप्त करने का बेहतर ट्रैक

एईएसएल सेबी द्वारा निर्धारित लेटेस्ट बिज़नेस रिस्पांसिबिलिटी और सस्टेनेबिलिटी रिपोर्टिंग (बीआरएसआर) आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सक्रिय रूप से तैयारी कर रहा है। एईएसएल यूएन एनर्जी कॉम्पैक्ट लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बेहतर ट्रैक पर है। जिसमें वित्त वर्ष 27 तक थोक ऊर्जा खरीद में 60% रिन्यूएबल एनर्जी (आरई) हिस्सेदारी का लक्ष्य शामिल है। जबकि वर्तमान आरई हिस्सेदारी पहले से ही 38% तक पहुंच गई है। इसके अलावा, एईएसएल जीएचजी (ग्रीनहाउस गैस) एमिशन की इंटेंसिटी को कम करने में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है, जिसका लक्ष्य वित्त वर्ष 2025 तक वित्त वर्ष 2019 की बेसलाइन से 40% की कमी हासिल करना है।

ऐसे ग्रीन कॉरिडोर्स के माध्यम से आरई उत्पादन को राष्ट्रीय ग्रिड से जोड़ने वाले ट्रांसमिशन कॉरिडोर्स के निर्माण में एईएसएल का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। एईएसएल के पास रिन्यूएबल पावर इवैक्युएशन के लिए देश के अन्य हिस्सों में निर्माण के विभिन्न चरणों में ऑपरेशनल ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट्स और कई अन्य प्रोजेक्ट्स का एक पोर्टफोलियो शामिल है।

प्रबंध निदेशक ने दी जानकारी 

इन उपलब्धियों के अलावा 1टी.ओआरजी प्रतिबद्धता के तहत 24.3 मिलियन मैंग्रोव और 3.28 मिलियन पेड़ लगाए हैं। जो पुनर्वनीकरण और पर्यावरण संरक्षण के प्रति इसके समर्पण को प्रदर्शित करता है। अदाणी समूह ने 2023 तक 100 मिलियन पेड़ लगाने की प्रतिबद्धता जताई है। जिनमें से 30 मिलियन पहले ही लगाए जा चुके हैं। एईएसएल के प्रबंध निदेशक अनिल सरदाना ने कहा, “हमें इन उल्लेखनीय उपलब्धियों पर गर्व है और हम अपने उद्योग और उससे आगे इस सार्थक उद्देश्य की मशाल लेकर और वैश्विक संदर्भ में शीर्ष 10 कंपनियों में शामिल होने के लिए स्थायी परिवर्तन लाने के लिए समर्पित हैं।”

Also Read:

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sleepy After Eating: दोपहर के खाने के बाद आपको भी आती है नींद, अभी छोड़े ये आदते -Indianews
Mamata Banerjee Injured: बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी फिर हुईं घायल, अस्पताल में भर्ती- indianews
Priyanka Chopra की बेटी फिल्म के सेट पर जाने को हुई तैयार, एक्ट्रेस ने शेयर किया Malti का आईडी कार्ड -Indianews
WBCHSE Class 12 Result 2024: पश्चिम बंगाल HS रिजल्ट जल्द होगा जारी, यहां चेक करें ताजा आपडेट- indianews
IPL 2024: KKR की हार के बाद गौतम गंभीर ने खोया अपना आपा, अंपायर से की बहस; यहां देखें वायरल वीडियो-Indianews
Salman Khan फायरिंग केस में Lawrence Bishnoi के छोटे भाई अनमोल बिश्नोई के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर हुआ जारी -Indianews
Udit Narayan की दूसरी शादी के बावजूद भी जबरदस्ती बेडरुम में घुसी सिंगर की पहली पत्नी, जानें पूरा किस्सा -Indianews
ADVERTISEMENT