Wednesday, May 18, 2022
HomeBusinessAir India अब एयर एशिया को अधिग्रहण करने की तैयारी में, रखा...

Air India अब एयर एशिया को अधिग्रहण करने की तैयारी में, रखा ये प्रस्ताव

Air India ने अब किफायती विमानन सेवा एयरएशिया इंडिया (AirAsia India) के अधिग्रहण का प्रस्ताव रखा है। इस प्रस्तावित डील के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) से मंजूरी मांगी है। टाटा ग्रुप का यह निर्णय अपने विमानन कारोबार को मजबूत करने के प्रयासों का एक हिस्सा है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
जब से एयर इंडिया (Air India) की कमान टाटा के हाथों में आई है तभी से कंपनी विकास के पथ पर अग्रसर है। इसी के तहत एयर इंडिया (Air India) ने अब किफायती विमानन सेवा एयरएशिया इंडिया (AirAsia India) के अधिग्रहण का प्रस्ताव रखा है। इस प्रस्तावित डील के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) से मंजूरी मांगी है। टाटा ग्रुप का यह निर्णय अपने विमानन कारोबार को मजबूत करने के प्रयासों का एक हिस्सा है।

मौजूदा दौर में एयरएशिया इंडिया (AirAsia India) में 83.67 प्रतिशत हिस्सेदारी टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड के पास है। बाकी की हिस्सेदारी कंपनी में एयरएशिया इंवेस्टमेंट लिमिटेड के पास है जोकि मलेशिया के एयरएशिया ग्रुप का हिस्सा है।

विस्तारा का संचालन भी करती है टाटा

बता दें कि टाटा संस (Tata Sons) की कंपनी टैलेस ने पिछले साल ही एयर इंडिया (Air India) और इसकी सहायक इकाई एयर इंडिया एक्सप्रेस का अधिग्रहण किया था। यह अधिग्रहण टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड के जरिए हुआ था। इसके अलावा टाटा सिंगापुर एयरलाइंस के साथ संयुक्त उद्यम में एक पूर्ण विमानन सेवा विस्तारा का संचालन भी करती है।

CCI से अनुमति मांगी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के पास दायर एक नोटिस में कहा गया है, प्रस्तावित संयोजन एयर इंडिया लिमिटेड (एआईएल) द्वारा एयरएशिया (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड की संपूर्ण इक्विटी शेयर पूंजी के अधिग्रहण से संबंधित है। नोटिस में कहा गया है कि प्रस्तावित संयोजन से प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में कोई बदलाव नहीं होगा या भारत में प्रतिस्पर्धा पर कोई उल्लेखनीय प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।गौरतलब है कि एक निश्चित सीमा से अधिक हिस्सेदारी के सौदों के लिए सीसीआई की मंजूरी जरूरी है।

गौरतलब है कि एयरएशिया इंडिया (AirAsia India) ने जून 2014 में उड़ान भरना शुरू किया था और कंपनी देश में अनुसूचित हवाई यात्री परिवहन, एयर कार्गो परिवहन और चार्टर उड़ान सेवाएं मुहैया कराती है। कंपनी किसी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का संचालन नहीं करती है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें :- नींबू के दाम नहीं हो रहे कम, कई राज्यों में 250 से 300 रुपए किलो बिक रहा

यह भी पढ़ें : होल्सिम कंपनी भारत में समेट रही बिजनेस, Ambuja Cement को खरीद सकते हैं Gautam Adani

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular