Wednesday, May 18, 2022
HomeBusinessहोल्सिम कंपनी भारत में समेट रही बिजनेस, Ambuja Cement को खरीद सकते...

होल्सिम कंपनी भारत में समेट रही बिजनेस, Ambuja Cement को खरीद सकते हैं Gautam Adani

दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी होल्सिम ग्रुप भी भारत से अपना कारोबार समेटने की तैयारी में है। भारत में होल्सिम ग्रुप की 2 लिस्टेड कंपनियां अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
एक के बाद एक कई कंपनियां भारत से अपना कारोबार समेट रही है। कुछ समय पहले फोर्ड मोटर (Ford Motors), डेटसन जैसी बड़ी आटो मोबाइल कंपनियों ने भारत में अपने प्लांट बंद किए थे। वहीं अब दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी होल्सिम ग्रुप भी भारत से अपना कारोबार समेटने की तैयारी में है। भारत में होल्सिम ग्रुप की 2 लिस्टेड कंपनियां अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड है। लेकिन अब कंपनी कई देशों में अपना व्यापार कम कर रही है। इनमें से एक भारत भी हो सकता है।

Ambuja Cement खरीदने की रेस में अडाणी ग्रुप और JSW

Ambuja Cement
Gautam Adani

17 साल से भारत में कारोबार कर रही इस स्विस कंपनी ने अपना भारतीय कारोबार बेचने के लिए कुछ कंपनियों से बातचीत भी शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक गौतम अडाणी (Gautam Adani) के नेतृत्व वाला अडाणी ग्रुप अंबुजा सीमेंट्स को खरीदने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी होल्सिम से बातचीत कर रहा है। हालांकि इस रेस में JSW Group भी शामिल है लेकिन कहा जा रहा है कि अडाणी की बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है। उल्लेखनीय है कि JSW और Adani Group हाल ही में सीमेंट कारोबार में उतरे हैं।

किस कंपनी में कितनी हिस्सेदारी

होल्सिम ग्रुप की भारत में 2 सीमेंट कंपनियों अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) और ACC लिमिटेड में हिस्सेदारी है। 73,128 करोड़ रुपए वैल्यू वाली अंबुजा सीमेंट में होल्डरइंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के जरिए होलसिम की 63.1 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि अउउ लिमिटेड में अंबुजा सीमेंट की 50.05 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वहीं एसीसी में होल्डरइंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड की प्रत्यक्ष तौर पर 4.48 फीसदी हिस्सेदारी है।

66 मिलियन टन सालाना होता है सीमेंट का उत्पादन

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड की संयुक्त क्षमता 66 मिलियन टन सालाना है। दोनों ही कंपनियों की कुल मार्केट कैपिटेलाइजेशन लगभग 1.14 लाख करोड़ रुपए है। बता दें कि भारतीय सीमेंट बाजार में अभी आदित्य बिड़ला समूह की अल्ट्राटेक सबसे बड़ी कंपनी है।

अल्ट्राटेक 117 मिलियन टन सीमेंट का उत्पादन हर साल करती है। अंबुजा और एसीसी सीमेंट को जो भी कंपनी खरीदेगी, वो भारतीय सीमेंट बाजार में दो नंबर की हैसियत पर आ जाएगी।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें :- नींबू के दाम नहीं हो रहे कम, कई राज्यों में 250 से 300 रुपए किलो बिक रहा

यह भी पढ़ें : Rainbow Children Medicare IPO खुला, जानिए निवेश करें या नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular