होम / Banks' Rules Changed From February 2022, क्रेडिट कार्ड पर आईसीआईसीआई बैंक ने बढ़ाया चार्ज

Banks' Rules Changed From February 2022, क्रेडिट कार्ड पर आईसीआईसीआई बैंक ने बढ़ाया चार्ज

Suman Tiwari • LAST UPDATED : February 3, 2022, 11:34 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Banks’ Rules Changed From February 2022: कई बैंकों ने अलग-अलग सेवाओं के लिए फरवरी 2022 से चार्ज बढ़ा दिया है। (SBI imps charges) भारतीय स्टेट बैंक का कहना है कि अब उसकी शाखाओं से इमीडिएट पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) करने के लिए ज्यादा फीस देनी पड़ेगी।

वहीं रिजर्व बैंक ने बैंकों को कहा है कि वे ज्यादा रकम वाले चेक के लिए इस तरह की सुविधा बनाएं, ताकि धोखाधड़ी से बचा जा सके। यह नया सिस्टम कई बैंकों ने पहले ही लागू कर दिया है। इसमें तारीख, छह अंकों वाले चेक नंबर, रकम और अन्य जानकारी को वेरीफाई किया जाता है।

आईएमपीएस से ट्रांसफर की सीमा बढ़ी

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की वेबसाइट के मुताबिक, उसकी शाखाओं से इमीडिएट पेमेंट सर्विसेस (आईएमपीएस) के तहत रकम ट्रांसफर करने की सीमा बढ़ा दी गई है। (SBI IMPS timings) अब इसे दो लाख से बढ़ाकर पांच लाख रुपए कर दिया गया है। एक फरवरी से यह लागू हुआ है। (sbi imps charges to other bank transfer) इसके लिए अब बैंक दो से पांच लाख रुपए के ट्रांसफर पर 20 रुपए और जीएसटी लेगा। (SBI IMPS limit)

10 फरवरी से आईसीआईसीआई के्रडिट कार्ड पर बढ़ाएगा चार्ज

वहीं आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक ने 10 फरवरी से चार्ज में बदलाव करने का फैसला लिया है। बता दें आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने क्रेडिट कार्ड पर चार्ज बढ़ा दिया है। बैंक ने अपने ग्राहकों को संदेश भेज दिया है। इसके मुताबिक, कैश एडवांसेस पर ट्रांजेक्शन चार्ज 2.50 फीसदी लगेगा। इसमें कम से कम 500 रुपए की फीस लगेगी। इसी तरह अगर चेक वापस होता है तो आपको कुल रकम का 2 फीसदी चार्ज लगाया जाएगा। हालांकि इसके तहत कम से कम चार्ज 500 रुपए होगा। यानी अगर 500 रुपए का भी चेक बाउंस हुआ तो चार्ज 500 रुपए लगेगा।

 Banks' Rules Changed From February 2022

 

10 फरवरी से लागू होंगे क्रेडिट कार्ड के नियम ( Punjab National Bank)

बैंक ने कहा है कि यह सब क्रेडिट कार्ड और चेक संबंधित जो भी चार्ज हैं, वे 10 फरवरी से लग जाएंगे। (Punjab National Bank) पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि एक फरवरी से उसने आटो डेबिट को लागू कर दिया है। अगर आपके अकाउंट से हर महीने कोई किश्त कट रही है और यह बाउंस हो गई तो प्रति ट्रांजेक्शन 250 रुपए का चार्ज लगेगा। पहले यह 100 रुपए हुआ करता था।

बैंक ने वेबसाइट पर दी जानकारी

बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि अगर लोन से कोई अकाउंट जुड़ा है और वह पेमेंट फेल हो जाता है तो उस पर ज्यादा चार्ज लगाया जाएगा। इसी के साथ इसने आम सेवाओं पर भी फीस बढ़ा दिया है। यह हालांकि 15 जनवरी 2022 से ही लागू हो गया है। (Punjab National Bank)

 Banks' Rules Changed From February 2022

कम से कम बैलेंस का नियम बदला

बैंक ने कहा कि तिमाही आधार पर अगर कम से कम बैलेंस अकाउंट में नहीं होगा तो इसके लिए भी ध्यान देना होगा। अब बैंक ने अकाउंट में कम से कम बैलेंस की रकम शहरी एरिया में पांच हजार से बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया गया है। बैंक आफ बड़ौदा ने कहा है कि एक फरवरी से 10 लाख रुपए या इससे ज्यादा के रकम के चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत जानकारी देनी होगी।

READ ALSO: SBI Changed The Interest Rate: स्टेट बैंक आफ इंडिया ने एफडी की ब्याज दर बढ़ाई

READ ALSO: PNB Minimum Balance Rules: पीएनबी ने आवश्यक सेवाओं पर बढ़ाया चार्ज, 15 जनवरी से होगा लागू

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT