होम / Rooftop Business Ideas in India घर की खली पड़ी छत से ऐसे करें कमाई

Rooftop Business Ideas in India घर की खली पड़ी छत से ऐसे करें कमाई

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 12, 2021, 4:14 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Rooftop Business Ideas in India : क्या आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है? और कोई रास्ता नज़र नही आ रहा। तो बस आपको अपने घर की तरफ देखने की जरूरत है। क्योकि यदि आपके पास शहर गांव या फिर मेट्रो सिटी में छत है तो यह आपके लिए एक बढ़िया कमाई का रास्ता बन सकता है। घर की छत से भी कई तरह के बिजनेस हो सकते हैं। और इसमे अच्छी-खासी कमाई भी है। इन्वेस्टमेंट भी कुछ ज्यादा नही होता।

बैंक बिजनेस के लिए लोन की अच्छी रकम सेंक्शन करते है

क्या आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए प्राप्त पूंंज नहीं है। तो चिंता करने की कोई जरूरत नही है क्योकि कई बैंक चुनिंदा बिजनेस के लिए लोन की अच्छी रकम सेंक्शन करते हैं। बाजार में कई एजेंसियां भी हैं, जो छत से बिजनेस के लिए आफर भी देती हैं। लोन आपको सोलर इंडस्ट्री से लेकर टेलिकॉम इंडस्ट्री, एग्रीकल्चर इंडस्ट्री, रियल एस्टेट इंडस्ट्री के लिए मिल सकता है। (Rooftop Business Ideas in India)

सोलर प्लांट से कैसे कमा सकते है पैसा

कोरोना काल में जहां कई लोग बेरोजगार हो गए हैं। वहीं कुछ इंडस्ट्री अभी भी ऐसी है जहां ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं। उन्हीं में से एक है सोलर इंडस्ट्री। आप घर की छत पर सोलर प्लांट या पैनल लगाकर, इसके सप्लायर और एजेंट बनकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से भी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। आप अपनी बिल्डिंग की छत पर सोलर प्लांट लगाकर आप डबल फायदा उठा सकते हैं। (Rooftop Business Ideas in India)

इससे बिजली का बिल भी बचेगा और दूसरा इस बिजनेस से कमाई भी होगी। इसके लिए एरिया के डिस्कॉम से संपर्क करना होगा, जो सोलर पैनल से बननी वाली बिजली के लिए घर पर एक मीटर लगाते हैं। इससे यह पता चलता है कि डिस्कॉम को कितनी बिजली बेची गई दिल्ली में प्रति यूनिट 5.30 रुपए के आधार पर डिस्कॉम पैमेंट करती है। सोलर प्लांट के लिए आपको केवल 70 से 80 हजार रुपए प्रति किलोवाट के हिसाब से इन्वेस्टमेंट करना होगा। (Rooftop Business Ideas in India)

ऐसे लगवाएं सोलर पैनल

सोलर पैनल को खरीदने के लिए सबसे पहले राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क करना होगा। आप चाहे तो प्रमुख शहरों में बनें इसके कार्यालय में जाकर भी बात कर सकते हैं। हर शहर में इसके लिए कुछ प्राइवेट डीलर्स बनाए गए हैं, जिनके पास सोलर पैनल उपलब्ध होते हैं।

अब इस पर सब्सिडी लेने के लिए फॉर्म अथॉरिटी कार्यालय में मिलेगा। वैसे तो एक सोलर पैनल की कीमत करीब एक लाख रुपए तक है। मगर सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के बाद एक किलोवॉट का सोलर प्लांट मात्र 60 से 70 हजार रुपए में इंस्टॉल कराया जा सकता है। (Rooftop Business Ideas in India)

आपकी बिल्डिंग पर होर्डिंग्स लगवाकर कैसे करें कमाई

अगर आपकी बिल्डिंग ऊंची है, और आसानी से दिख सकती है या किसी मेन रोड के साथ लगती है तो आप अपनी छत पर होर्डिंग्स लगवा कर अच्छी रकम कमा सकते हैं। हर शहर में आपको एडवरटाइजिंग एजेंसी मिल जाएगी, जो आउटडोर एडवरटाइजिंग का काम करती हैं। हालांकि, आपको सचेत रहना होगा कि होर्डिंग लगाने से पहले एजेंसी के पास क्लीयरेंस हैं या नहीं, वरना आप के खिलाफ सरकारी कार्रवाई हो सकती है. होर्डिंग का किराया प्रॉपर्टी की लोकेशन के आधार पर तय होता है।

Rooftop Business Ideas in India

Also Read : How to Start Hoarding Business : 50 हजार लगाकर करे करोड़ों की कमाई

Also Read : Online Business Ideas for 2021 ऑनलाइन बिजनेस करके कमा सकते हैं लाखों

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
ADVERTISEMENT