होम / डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे मजबूती के साथ खुला

डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे मजबूती के साथ खुला

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : July 7, 2022, 11:26 am IST
डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे मजबूती के साथ खुला

Rupee Strength 23 Paise Against Dollar

इंडिया न्यूज, Business News (Rupee Strength 23 Paise Against Dollar): विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया आज 23 पैसे मजबूती के साथ खुला। रुपया आज 23 पैसे मजबूत होकर 79.07 रुपये के स्तर पर खुला। इससे पहले बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 7 पैसे की मजबूती के साथ 79.30 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। डॉलर में कारोबार काफी समझदारी से करने की जरूरत होती है, नहीं तो निवेश पर असर पड़ सकता है।

रुपये के कमजोर या मजबूत होने का असर

रुपया की कीमत बढ़ने और कम होने से देश के आयात एवं निर्यात पर खासा असर पड़ता है। रुपया की कीमत डॉलर के तुलना में मांग एवं आपूर्ति से तय होती है। दरअसल, हर देश अपने पास विदेशी मुद्रा का भंडार रखता है। इससे वह देश के आयात होने वाली वस्तुओं का भुगतान करता है। वहीं रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया हर सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार से जुड़े आंकड़े जारी करता है। देश में विदेशी मुद्रा भंडार कितना बढ़ा या घटा है और उस दौरान देश में डॉलर की मांग क्या है, इससे भी रुपये की मजबूती या कमजोरी तय होती है।

डॉलर महंगा होने पर क्या असर होता है

डॉलर महंगा या सस्ता होने पर देश के आयात पर सीधा असर करता है। जैसे कि भारत अपनी जरूरत का लगभग 80 फीसदी क्रूड आयल आयात करता है। इसका भुगतान डॉलर में करना होता है। यदि डॉलर महंगा होता है तो हमें ज्यादा कीमत देनी पड़ती है। भारत को काफी ज्यादा खर्च करना पड़ता है। इससे देश के विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव बनाता है और इस कारण रुपये की कीमत भी प्रभावित होती है। वहीं यदि डॉलर सस्ता होता है तो खर्चा कम होता है। इससे राहत मिलती है। प्रतिदिन डॉलर में उतार चढ़ाव के कारण रुपये की स्थिति बदलती रहती है।

भारतीय शेयर बाजार में भी तेजी

Share Market

गौरतलब है कि आज भारतीय शेयर बाजार में भी तेजी है। सेंसेक्स 390 अंकों की तेजी के साथ 54150 पर कारोबार कर रहा है। जबकि निफ्टी 125 अंकों के उछाल के साथ 16120 पर कारोबार कर रहा है। इंडेक्स वाइज बात करें तो सबसे ज्यादा 1.80 फीसदी की तेजी निफ्टी रियल्टी में आई है। जबकि आईटी इंडेक्स में लगभग 1.5 फीसदी मजबूती है। वहीं निफ्टी पर बैंक और आटो इंडेक्स भी 1 फीसदी मजबूत हुए हैं। इनके अलावा एफएमसीजी, मेटल और फार्मा सहित अन्य इंडेक्स भी हरे निशान में दिख रहे हैं।

ये भी पढ़ें : बजाज आटो बायबैक आफर शुरू, कंपनी 4600 रुपए में खरीदेगी अपने शेयर

ये भी पढ़े : जनता पर महंगाई की मार, घरेलू गैस सिलेंडर 50 रुपए महंगा, जानिए अब कितना हो गया दाम

ये भी पढ़ें : सेंसेक्स 400 अंक मजबूत, टाइटन के शेयर में आया 6 फीसदी का उछाल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT