होम / सरकार लालड़ू में फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट स्थापित करेगी : भगवंत मान 

सरकार लालड़ू में फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट स्थापित करेगी : भगवंत मान 

Harpreet Singh • LAST UPDATED : August 29, 2022, 11:11 pm IST
  • उत्तरी भारत में अपनी किस्म का पहला इंस्टीट्यूट

INDIA NEWS, CHANDIGARH| Fire and Emergency Services Training Institute: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने लोगों की जान-माल की रक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए पंजाब फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट स्थापित करने का फैसला किया है। यह उत्तरी भारत में अपनी किस्म का पहला इंस्टीट्यूट होगा। इसमें नौजवानों को आग लगने से होने वाली घटनाओं से निपटने के लिए नवीनतम तरीकों की शिक्षा दी जाएगी।

इस संबंधी जानकारी देते हुए स्थानीय सरकार मंत्री डॉ. इंदरबीर सिंह निज्जर ने बताया कि यह हाईटेक इंस्टीट्यूट एस.ए.एस. नगर के लालड़ू कस्बे में बनाया जाएगा। तकरीबन 20 एकड़ क्षेत्रफल में बनने वाला यह इंस्टीट्यूट भारत सरकार से मान्यता प्राप्त होगा और यह पंजाब फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज विभाग के अधीन होगा।

पंजाब फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज विभाग के अधीन होगा इंस्टीट्यूट

उन्होंने बताया कि इस इंस्टीट्यूट में अत्याधुनिक तकनीकों का उच्च दर्जे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें आग बुझाने, रेसक्यू करने, फायर ऐक्ट्स, स्टेट ऐक्ट्स, नेशनल बिल्डिंग कोड, फायर सेफ्टी स्टैंडडर्ज, इंडस्ट्रियल स्टैंडडर्ज, इमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम, स्पैशल सर्विस कॉलेज, इमरजेंसी हालातों से निपटने आदि के कोर्स करवाए जाएंगे। इसमें सेफ्टी के हाई-टेक सामान के साथ विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रशिक्षण इंटरनेशनल स्तर के ट्रेंड इंस्ट्रक्टरों द्वारा दिया जाएगा

निज्जर के अनुसार यह प्रशिक्षण इंटरनेशनल स्तर के ट्रेंड इंस्ट्रक्टरों द्वारा दिया जाएगा। इसके अलावा प्रशिक्षण के लिए पंजाब फायर सर्विसेज में काम कर रहे योग्य अधिकारियों और कर्मचारियों की सेवाएं भी ली जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस इंस्टीट्यूट के खुलने से नौजवानों के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। इसके अलावा फायर सर्विसेज में पहले से ही सेवा निभा रहे अधिकारी/कर्मचारी भी यहां से एडवांस कोर्स कर सकेंगे। इससे उनको विभागीय तरक्की के अवसर उपलब्ध होंगे।

ये भी पढ़ें : गांधी जी ने चरखे को बनाया था देश के स्वाभिमान का प्रतीक : पीएम मोदी

ये भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में नदी में गिरी किसानों से भरी ट्रैक्टर-ट्राली, 13 को बचाया, 7 अभी भी लापता

ये भी पढ़ें : केवल राहुल गांधी विकल्प, उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष बनने को करेंगे मजबूर : मल्लिकार्जुन

ये भी पढ़ें : सोनाली फोगाट मर्डर केस : कोर्ट ने सुखविंदर और सुधीर को 10 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

ये भी पढ़ें : झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने सेंधमारी के डर से 2 बसों में बाहर भेजे विधायक

हमें Google News पर फॉलो करें- क्लिक करें !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT