होम / Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ में आज मेयर का चुनाव, बीजेपी को पछाड़ना कांग्रेस-AAP के लिए कितनी बड़ी चुनौती?

Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ में आज मेयर का चुनाव, बीजेपी को पछाड़ना कांग्रेस-AAP के लिए कितनी बड़ी चुनौती?

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 30, 2024, 12:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ में आज यानी मंगलवार को मेयर का चुनाव है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का मुकाबला आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के गठबंधन से होगा। आम चुनाव से पहले एनडीए और इंडिया ब्लॉक के बीच यह पहली टक्कर होगी। यह चुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच होगा। चंडीगढ़ नगर निगम की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय बैरिकेड्स लगाए गए हैं। पहले यह चुनाव 18 जनवरी को होना था, लेकिन पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह की बीमारी के कारण चंडीगढ़ प्रशासन ने इसे 6 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया था।

हालांकि, कांग्रेस और आप पार्षदों ने इस कदम का विरोध किया। 35 सदस्यीय नगर निगम सदन में आप और कांग्रेस गठबंधन के पास कुल मिलाकर 20 वोट हैं, जो भाजपा के 15 वोटों के लिए कड़ी चुनौती है। इसमें 14 पार्षदों और सांसद किरण खेर के अतिरिक्त वोट शामिल हैं।

हाई कोर्ट ने 24 जनवरी को चुनाव कराने का निर्देश दिया था

जीत का जादुई आंकड़ा 19 है पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने 24 जनवरी के अपने आदेश में चंडीगढ़ प्रशासन को आज मेयर चुनाव कराने का निर्देश दिया। न्यायालय ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव की आवश्यकता पर बल दिया। आप-कांग्रेस गठबंधन ने रणनीतिक रूप से विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों को नामांकित किया है।

मेयर पद के लिए कौन-कौन आमने-सामने?

आम आदमी पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे कुलदीप कुमार मेयर पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कांग्रेस सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के लिए उम्मीदवार उतार रही है। आप-कांग्रेस गठबंधन बीजेपी के आठ साल के शासन को तोड़ना चाहता है। सुबह 10 बजे से वोटिंग शुरू होने वाली है। 2022 और 2023 में कांग्रेस ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। उन चुनावों में बीजेपी को जीत मिली थी। मेयर पद के लिए चुनाव प्रक्रिया गुप्त मतदान के माध्यम से आयोजित की जाती है।

प्रमुख पदों के लिए ये नेता मैदान में..

इस चुनाव में मेयर की सीट अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है, जिसमें बीजेपी से मनोज सोनकर और आप से कुलदीप कुमार दावेदार हैं। सीनियर डिप्टी मेयर पद के लिए बीजेपी के कुलजीत संधू का मुकाबला कांग्रेस के गुरप्रीत सिंह गैबी से होगा, जबकि डिप्टी मेयर पद के लिए बीजेपी के राजिंदर शर्मा और कांग्रेस की निर्मला देवी के बीच मुकाबला होगा।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT