होम / Chhattisgarh: रायपुर के VIP रोड का नाम बदलने को लेकर घमासान, जानिए अभी तक के 8 बड़े बदलाव

Chhattisgarh: रायपुर के VIP रोड का नाम बदलने को लेकर घमासान, जानिए अभी तक के 8 बड़े बदलाव

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 17, 2023, 12:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), छत्तीसगढ़, Chhattisgarh, भारत,india: बदलाव के दौर में अब एक और बदलाव के लिए प्रस्ताव रखा गया है। बता दें कि, छत्तीसगढ़ के रायपुर नगर निगम की MIC ने गुरुवार को VIP रोड का नाम बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर करने का प्रस्ताव पारित किया है। जिसके बारे में जानकारी देते हुए मेयर एजाज ढेबर ने कि, कि सालों से तेलीबांधा चौक से माना एयरपोर्ट जाने वाले मार्ग को VIP रोड के नाम से जाना जाता रहा है। क्या वहां पर केवल VIP लोग ही जाते है। इसलिए हमने इस मार्ग का नामकरण करने का प्रस्ताव रखा है। वहीं आजको ये भी बता दें कि, इस प्रस्ताव को एमआइसी में रखा गया जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। सामान्य सभा में इस पर चर्चा करके स्वीकृति के लिए आगे भेजा जाएगा।

अजय चंद्रकार ने किया घेराव

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायपुर के VIP रोड का नाम बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर करने के कांग्रेस के प्रस्ताव पर देश में राजनीति शुरू हो गई है। जिसके बाद लगातार कांग्रेस के इस प्रस्ताव का विरोध कर रही है। वहीं इस मामले में अब भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर ने कांग्रेस के इस प्रस्ताव का जोरदार विरोध करते हुए तंज कसा है कि, नाम में क्या रखा है? जनता जानती है कि निर्माण किसने कराया है? ये ओछी मानसिकता और ओछी राजनीति है। जिसके बाद पूर्व मंत्री औऱ भाजपा विधायक चंद्राकर ने ये भी कहा कि, आपके पास बताने के लिए कुछ नहीं है तो आप बने बनाए संस्थानों का नाम बदल रहे हैं। कांग्रेस एक परिवार से आगे नहीं बढ़ सकती। एक परिवार से बाहर निकलेगी तो मानसिक रूप से विकलांग हो जाएंगे। कांग्रेस का मेनिफेस्ट्रो गांधी से शुरू होकर गांधी पर खत्म हो जाता है। जिसके बाद विधानसभा मानसून सत्र को लेकर भी उन्होने बघेल सरकार को घेरते हुए कहा कि, 4 दिन का मानसून सत्र रखा गया है। इसका मतलब है सरकार के पास कोई दृष्टिकोण नहीं है। यह दृष्टिकोणविहीन सरकार है। वो जनता का सामना करने के लिए तैयार नहीं है। सरकार कोई भी बजट सत्र पूरे दिन नहीं चला सकी। सरकार में कोई नैतिक ताकत नहीं है, विधानसभा का सामना करने की।

विधायक बृजमोहन भी हुए हमलावर

भाजपा का VIP रोड मामले में प्रतिक्रिया यहीं नहीं रुका। भाजपा के दिग्गज नेताओं मेसे एक विधायक बृजमोहन अग्रवाल भी कांग्रेस के इस प्रस्ताव के विरोध में खड़े हो गए। जिसके बाद उन्होने कांग्रेस पर जुबानी हमला करते हुए कहा कि, राजधानी रायपुर का VIP रोड जिसे लोग श्रीराम मंदिर मार्ग कहकर पुकारते हैं। गांधी परिवार की चाटुकारिता में प्रभु राम के नाम को पीछे रखने का यह कृत्य घोर आपत्तिजनक है। यह प्रभु राम और हिंदू धर्म का अपमान है। माता कौशल्या की पावन भूमि छत्तीसगढ़ के इस रायपुर शहर में बना यह भव्य राम मंदिर शहर की पहचान है। देश और दुनिया से लोग इस मंदिर को देखने, प्रभु राम का पूजन करने आते हैं। धार्मिक विद्वान इस मंदिर के निर्माण से ही इस अयोध्या में बन रहे प्रभु राम मंदिर के निर्माण से जोड़कर देखते हैं। ऐसे में कांग्रेस सरकार द्वारा मार्ग का नामकरण किसी अन्य के नाम किया जाना अनुचित है। खुद को राम भक्त बताने वाले मुखिया भूपेश बघेल की कथनी और करनी में अंतर यहीं पर दिख रहा है।

2014 के बाद भारत में क्या क्या बदला

आज हम आपको बताएंगे कि, भारत में भाजपा सरकार के आने के बाद कौन-कौन से स्थानों का नाम बदला गया है।
इस कड़ी में पहले नंबर पर है

1. गुड़गांव– हरियाणा की साइबर सिटी गुड़गांव जिसका नाम बदलकर अप्रैल 2016 में गुरुग्राम कर दिया गया।

2. रेस कोर्स रोड
देश की राजधानी नई दिल्ली में स्थित रेस कोर्स रोड के नाम में भी बदलाव हुए और नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद इस सड़क का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग रख दिया गया।

3.औरंगजेब रोड
देश की राजधानी दिल्ली में ही दिल्ली में मुगल शासक औरंगजेब के नाम पर बनी सड़क औरंगजेब रोड का नाम बदलकर पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम के नाम पर रख दिया गया।

4.डलहौजी रोड
इस कड़ी में चौथे नंबर पर है डलहौजी रोड जिसका एनडीएमसी ने 2017 में नाम बदलकर दारा शिकोह रोड कर दिया। बता दें कि, दारा शिकोह पांचवें मुगल बादशाह शाहजहां के सबसे बड़े बेटे थे। इन्हें हिंदू-मुस्लिम एकता और भाईचारे के लिए जाना जाता है।

5. मुगलसराय जंक्शन
इसके बाद केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में पड़ने वाले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन करने की घोषणा की थी। बता दें कि, चार दशक पहले कानपुर से पटना के सफर पर निकले पंडित दीनदयाल उपाध्याय का शव इसी मुगलसराय के रेलवे यार्ड में एक पोल के पास पाया गया था।

6.इलाहाबाद
उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद शहर का नाम बदलकर फिर से प्रयागराज कर दिया। वैसे आपको बता दें कि, आज से लगभग 160 साल पहले इस शहर का नाम प्रयाग ही था। मुगल शासन अकबर ने अपने शासनकाल के दौरान इसका नाम बदल दिया था।

7. राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन
वहीं इस कड़ी में सातवे नंबर पर है सबसे चर्चित राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन जिसका नाम बदलकर 28 जनवरी 2023 को अमृत उद्यान रख दिया गया है।

8. नेहरू मेमोरियल
दिल्ली स्थित नेहरू मेमोरियल का नाम कल यानी 16 जून को बदल दिया गया है। जिसके बाद अब नेहरू मेमोरियल को पीएम मेमोरियल के नाम से जाना जाएगा।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT