होम / Attention! These are the Symptoms of the New Variant सावधान! कोरोना के नए वेरियंट के ये हैं लक्षण

Attention! These are the Symptoms of the New Variant सावधान! कोरोना के नए वेरियंट के ये हैं लक्षण

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 29, 2021, 2:51 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Attention! These are the Symptoms of the new Variant of Corona : कोरोना के नए ओमीक्रॉन वेरिएंट मिलने से लोगों के बीच खलबली है। इसके लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है। आईये हम आपको इसके लक्षणों से अवगत करा देते हैं, जिससे कि आपको जानलेवा परेशानी का सामना न करना पड़े।

READ ALSO : Woman from Abroad Missing During Omicron ओमिक्रान की दहशत! विदेश से भारत आई महिला लापता, तलाश में झोंकी ताकत

देशभर में जारी हो चुका अलर्ट Attention! These are the Symptoms of the new Variant of Corona

देश में ओमिक्रोन वेरियंट के लिए अलर्ट जारी हो गया है। अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटों पर फिर से विचार किया जा रहा है। इस बीच दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र लौटा एक शख्स कोरोना संक्रमित पाया गया है। रिपोर्ट सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग से लेकर प्रशासन तक में हड़कंप मच गया है। हालांकि, संक्रमित व्यक्ति में अभी तक ओमिक्रॉन वेरियंट की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन उसे आइसोलेशन में भेज दिया गया है।

क्या डेल्टा से ज्यादा खतरनाक तो नहीं Attention! These are the Symptoms of the New Variant

ओमिक्रोन वेरियंट से उन लोगों को ज्यादा खतरा है जो पहले कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। अभी ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि डेल्टा और दूसरे वेरियंट के मुकाबले ओमिक्रोन आसानी से फैलने वाला है या नहीं। अभी आरटी-पीसीआर टेस्ट से इसका पता लगाया जा सकता है। ये कितना घातक है अभी इसका भी पता नहीं चल पाया है।

इस तरह से खतरनाक है ओमिक्रोन Attention! These are the Symptoms of the New Variant

दक्षिण अफ्रीका समेत अन्य देशों में ओमिक्रॉन इंफेक्शन के प्रारंभिक विश्लेषण के आधार पर इसे डेल्टा वेरियंट से ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। डेल्टा वही वेरियंट है, जिसने भारत में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान तबाही मचाकर रख दी थी। यह वेरियंट इम्यून सिस्टम को भी चकमा दे सकता है। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ओमिक्रोन पिछले वेरियंट्स से ज्यादा संक्रामक है और वैक्सीनेशन या नेचुरल इंफेक्शन से होने वाले इम्यून रिस्पॉन्स को भी बेअसर कर सकता है।

यह है ओमिक्रोन का इलाज Attention! These are the Symptoms of the New Variant

ओमिक्रोन वैक्सीनेशन सहित मौजूदा काउंटर-उपायों को इलाज के दौर पर इस्तेमाल करने और इसके प्रभावों को समझने पर काम कर रहा है। संगठन का कहना है कि कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और रिसेप्टर ब्लॉकर्स अभी भी गंभीर कोविड -19 के मरीजों के लिए प्रभावी है। हालांकि दूसरे उपचारों का मूल्यांकन अभी किया जा रहा है।

मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थैरेपी भी बेअसर Attention! These are the Symptoms of the New Variant

डेल्टा वेरियंट पर मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थैरेपी असर दिखाती है। डेल्टा प्लस वेरियंट पर इस थैरेपी का कोई असर नहीं। जो कि कोविड-19 इंफेक्शन के शुरुआती चरणों में एक चमत्कारी इलाज माना जाता है। डेल्टा प्लस वेरियंट के बाद ओमिक्रॉन दूसरा ऐसा वेरियंट है जिस पर मोनोक्लोनल एंटीबॉडी ट्रीटमेंट का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

ओमिक्रॉन इंफेक्शन के लक्षण? Attention! These are the Symptoms of the New Variant

दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले ओमिक्रॉन वेरियंट की पहचान करने वाली डॉक्टर एंजेलीके कोएट्जी ने बीबीसी के हवाले से कहा, ‘मैंने इसके लक्षण सबसे पहले कम उम्र के एक शख्स में देखे थे जो तकरीबन 30 साल का था।’ उन्होंने बताया कि मरीज को बहुत ज्यादा थकावट रहती थी।

उसे हल्के सिरदर्द के साथ पूरे शरीर में दर्द की शिकायत थी। उसे गला छिलने जैसी दिक्कत भी थी। हालांकि, उसे ना तो खांसी थी और ना ही लॉस आॅफ टेस्ट एंड स्मैल (स्वाद और गंध की क्षमता खत्म होना) जैसा कोई लक्षण दिख रहा था। हालांकि, डॉक्टर ने मरीजों के एक छोटे से समूह को देखकर ही ये प्रतिक्रिया दी थी।

10 देशों में फैल चुका है नया वेरियंट Attention! These are the Symptoms of the New Variant

कोरोना का नया वेरियंट ओमिक्रॉन अभी तक बेल्जियम, इस्राइल, जर्मनी, आॅस्ट्रेलिया, बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन समेत दुनिया के 10 देशों में फैल चुका है। इसके बाद कई देशों ने अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं। इस्राइल ने तो इस नए वेरियंट के कारण अपनी सीमाओं को पूरी तरह से बंद कर दिया है।

Attention! These are the Symptoms of the New Variant 

READ ALSO : No case of Omicron in India so Far ओमीक्रॉन का अब तक कोई केस नहीं, गाइडलाइन जारी

READ ALSO : Government is Aware of the Dangers of Omicron ओमीक्रॉन के खतरों से वाकिफ है सरकार, दिशानिर्देश जारी

Connect With Us : Twitter Facebook  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Monitor Lizard: इमारत में मॉनिटर छिपकली के मिलने से मचा हड़कंप, देखें वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे भारतीय खिलाड़ी, BCCI ने शेयर किया वीडियो-Indianews
Agniveer Scheme: ‘पहले करें सेना में सेवा…’, केंद्रीय मंत्री ने अग्निवीर टिप्पणी पर की राहुल गांधी की आलोचना -India News
Hardik Pandya Net Worth: जानें कितनी है हार्दीक पांड्या की संपत्ति-Indianews
North Korea: उत्तर कोरिया ने दी सैटेलाइट लॉन्च की चेतावनी फिर…, जापान-दक्षिण कोरिया ने की पृष्टि -India News
Balkar Singh: पंजाब के मंत्री का आपत्तिजनक वीडियो वायरल, आप नेता ने जानकारी से किया इनकार -India News
Benefits of Sleeping Naked: बिना कपड़े पहने सोने से मिलते हैं यह 5 गजब के फायदे, आप भी डाल लें ये आदतें -Indianews
ADVERTISEMENT