होम / COVID Update: देश में पिछले 24 घंटों में कोरना के 475 मामले दर्ज, 5 मौतें

COVID Update: देश में पिछले 24 घंटों में कोरना के 475 मामले दर्ज, 5 मौतें

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 9, 2024, 1:40 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), COVID Update: भारत में पिछले 24 घंटों में कुल 475 कोविड मामले दर्ज किए गए है। जिसके बाद देश में इस वक्त सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 3,919 हो गई। वहीं  पिछले 24 घंटों में देश में पांच मौतें हुईं है। जिसमें दो छत्तीसगढ़, तीन कर्नाटक  और एक असम में मौत दर्ज की गई

बता दें कि इससे पहले सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार भारत में  कोरोना के  605 नए मामले दर्ज किए गए थे और 4 मौतें भी दर्ज की गईं। मरने वालों की संख्या 5,33,400 के करीब तक पहुंच गई है।

नए सब वेरिएंट के मामले 

वहीं जानकारी के मुताबिक, 5 जनवरी तक देश में जेएन.1 संक्रमण के अब तक कुल 619 मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे अधिक मामले कर्नाटक में दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कर्नाटक से 148 , केरल से 110, गोवा से 47, गुजरात से 36, महाराष्ट्र से 32, तमिलनाडु से 26, दिल्ली से 15, राजस्थान से चार, तेलंगाना से दो और ओडिशा और हरियाणा से एक-एक मामला सामने आया है।

WHO ने क्या कहा

WHO ने तेजी से बढ़ते प्रसार को देखते हुए JN.1 को एक अलग “रुचि के प्रकार” के रूप में वर्गीकृत किया है, लेकिन कहा है कि यह “कम” वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। विश्व निकाय ने कहा कि JN.1 को पहले BA.2.86 उप-वंश के हिस्से के रूप में रुचि के एक प्रकार (VOI) के रूप में वर्गीकृत किया गया था, मूल वंश जिसे VOI के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

देश में कोविड-19 मामलों की संख्या में वृद्धि और जेएन.1 उप-संस्करण का पता चलने के बीच केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा है। राज्यों को सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी के जिलेवार मामलों की निगरानी और रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ेंः-

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT