होम / COVID Update: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, एक दिन में 760 केस दर्ज, 2 की मौत

COVID Update: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, एक दिन में 760 केस दर्ज, 2 की मौत

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 4, 2024, 12:05 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), COVID Update: देश में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला कि भारत में कोविड-19 के 602 नए मामले दर्ज किए गए थे। जबकि सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 4,440 हो गई है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटे की अवधि में पांच नई मौतें की खबर भी आई है। 5 दिसंबर 2033 तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक में आ गई थी। लेकिन अब एक नए संस्करण के उभरने और मौजूदा ठंड के मौसम की स्थिति के बाद यह बढ़ गई है।

760 नए मामले बढ़े, 2 की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत में एक दिन में कोविड के 760 नए मामले सामने आए, जबकि दो और लोगों की वायरल बीमारी से मौत हो गई। इसमें कहा गया है कि संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या 4,423 दर्ज की गई है। मंत्रालय के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे की अवधि में केरल और कर्नाटक से एक-एक नई मौत की सूचना मिली है।

नए कोविड सब-वेरिएंट का डर

नए कोविड सब-वेरिएंट JN.1 के डर के बीच, विशेषज्ञों ने सह-रुग्णता वाले लोगों और बुजुर्गों को भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने और मास्क पहनने की सलाह दी, जबकि इस बात पर जोर दिया कि सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को लागू करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

कोविड टास्क फोर्स की सलाह

सकारात्मक होने पर पांच दिनों के लिए खुद को अलग रखें, बुजुर्गों को मास्क पहनाएं कोविड टास्क फोर्स राज्य कोविड टास्क फोर्स ने उन लोगों को सलाह दी है। इसके तहत जो कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं, वे पांच दिनों की घरेलू अलगाव अवधि का पालन करें और यह सुनिश्चित करें कि परिवार के बुजुर्गों को घर के भीतर मास्किंग और शारीरिक दूरी के माध्यम से संरक्षित किया जाए। नए साल के दौरान हाल की सभाओं और उत्सवों के मद्देनजर, टास्क फोर्स के विशेषज्ञों ने आगाह किया कि आने वाले 15 दिन महत्वपूर्ण हैं और जिलों को अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु की प्रवृत्ति पर नजर रखनी चाहिए।

 

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT