होम / Covid19 Vaccine In Pregnancy: क्यों गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगवाना जरूरी है?

Covid19 Vaccine In Pregnancy: क्यों गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगवाना जरूरी है?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : January 18, 2022, 10:44 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Covid19 Vaccine In Pregnancy: देश दुनिया में कोरोना के दिन प्रतिदिन बढ़ते केसों को लेकर तहलका मचा हुआ है। इसी बीच एक अचंभित नेचर मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित हुई एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि गर्भधारण के समय कोरोना से गंभीर समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर गर्भवती महिला ने संक्रमण से बचने के लिए (corona vaccination) वैक्सीन नहीं ली, तो यह उसके बच्चे के लिए खतरा साबित हो सकता है।

डिलीवरी तारीख करीब आने पर सतर्क रहें (Covid19 Vaccine In Pregnancy)

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों का कहना है कि डिलीवरी तारीख के 28 दिन पहले से गर्भवती महिलाओं को सावधानी बरतना जरूरी है। उन्होंने रिसर्च में पाया है कि मां को कोरोना होने पर बच्चा डिलीवरी तारीख के पहले ही पैदा हो सकता है। संक्रमण से बच्चे की गर्भ में ही मृत्यु हो सकती है। कुछ मामलों में जन्म के बाद नवजात बच्चों की मौत भी हुई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जो महिलाएं गर्भवती के समय वैक्सीन नहीं लगवाती हैं, उनमें ये परेशानियां सामान्य रूप से देखी जा रही है।

 Covid19 Vaccine In Pregnancy

मां-बच्चे को गंभीर समस्याओं से बचाने में कारगर है वैक्सीन

  • pregnant vaccination: एक रिसर्च के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के आखिरी हफ्तों में कोरोना संक्रमण होने से मां-बच्चे दोनों की जान को खतरा हो सकता है। कोरोना वैक्सीन गर्भवती महिला और उसके बच्चे को गंभीर समस्याओं से बचाने में कारगर है। जो गर्भवती महिलाएं वैक्सीन से डर रही हैं, वे जल्द से जल्द वैक्सीन की दोनों खुराक पूरी करें। जिनके दो डोज पूरे हो चुके हैं, वे बूस्टर शॉट से न घबराएं। ये सलाह उन महिलाओं के लिए भी है जो गर्भधारण का प्लान कर रही हैं।
  • बताया जाता है कि प्रेग्नेंसी के किसी भी स्टेज में वैक्सीन लगवाई जा सकती है। अपने बच्चे का जन्म होने तक प्रतीक्षा न करें, यह जरूरी है कि आप और आपका बच्चा प्रेग्नेंसी के दौरान सुरक्षित रहें।
  • रिसर्च के मुताबिक कोरोना के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन्स गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। ये वायरस से डट कर मुकाबला करती है।
  • आंकड़ों पर नजर डालें, तो कोरोना से हॉस्पिटलाइज हुईं अधिकतर गर्भवती महिलाएं अनवैक्सीनेटेड ही पाई जाती हैं। इससे उन पर क्या असर पड़ता है, ये प्रेग्नेंसी के आखिरी हफ्तों में पता चल ही जाता है। ( corona vaccine in pregnancy)

Read Also : Vaccine For Omicron Developed: ओमिक्रॉन के लिए स्वदेशी वैक्सीन तैयार, जल्द शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल

Read Also : Coronavirus Omicron Variant Live Updates देश में ढाई लाख से ज्यादा कोरोना के नए मामले आए

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT