होम / तिहाड़ जेल में कैदियों के बीच झड़प, एक की मौत

तिहाड़ जेल में कैदियों के बीच झड़प, एक की मौत

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 24, 2022, 1:02 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली): तिहाड़ जेल में कैदियों के बीच विवाद में एक 20 वर्षीय कैदी की मौत हो गई। मृतक की पहचान समीर खान के रूप में हुई है, जो लूट के एक मामले में बंद था। 20 वर्षीय समीर दिल्ली के भलस्वा डेयरी क्षेत्र का रहने वाला था.

जेल अधिकारी के मुताबिक “22 अगस्त को तिहाड़ जेल नंबर के बैरक नंबर 5 में दो कैदियों के बीच हाथापाई हुई, दोनों ने एक-दूसरे के साथ कुछ घूंसे का आदान-प्रदान किया, जिसके बाद उनमें से एक कैदी समीर खान अचानक गिर गया, सिर में चोट लगने के कारण, हालांकि उसके सिर पर कोई चोट दिख नहीं रही थी। पूरी घटना सीसीटीवी में कैद है ”

समीर के गिरने के बाद अन्य सह-कैदियों ने मदद के लिए पुकारा और उसे जेल डिस्पेंसरी ले जाया गया, जहां से उसे डीडीयू अस्पताल रेफर कर दिया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

अधिकारियों ने यह भी बताया कि मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट द्वारा जांच की कार्यवाही की जा रही है।

इससे पहले 29 जुलाई को दिल्ली की एक अदालत ने हाल ही में तिहाड़ के कारागार महानिदेशक (डीजी) को जेल अधीक्षकों और उप जेल अधीक्षकों के कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिया था. कोर्ट ने डीजी को अनुपालन रिपोर्ट दाखिल करने का भी निर्देश दिया था.

डीजी जेल को निर्देश देते हुए अदालत ने कहा, “जेलों में अधीक्षक / उप अधीक्षक के कार्यालयों में सीसीटीवी कैमरे लगाने से जेल अधिकारियों के खिलाफ किसी भी झूठे आरोप को दूर किया जा सकेगा। यह इन कार्यालयों के कामकाज में पारदर्शिता को और प्रदर्शित करेगा”

यह निर्देश 27 मार्च, 2022 को उप जेल अधीक्षक के कमरे में एक कैदी की पिटाई के आरोपों के मद्देनजर पारित किया गया था.

साकेत कोर्ट के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सोनू अग्निहोत्री ने कहा, “मैं डीजी, जेल, तिहाड़ जेल के डीजी को निर्देश देता हूं। अधीक्षक और उपाधीक्षक के कार्यालयों के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगवाएं और नियम/प्रक्रिया के अनुसार जेल के अन्य हिस्सों के लिए की गई सीसीटीवी रिकॉर्डिंग को सुरक्षित रखें.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT