होम / China: चीन में हुआ भारतीय नागरिक पर हमला, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे

China: चीन में हुआ भारतीय नागरिक पर हमला, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे

Shalu Mishra • LAST UPDATED : March 26, 2024, 1:23 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), China: चीन से एक दिल दहलाने वाली घटना हमारे सामने आ रही है, जिसमें एक भारतीय युवक, जिनका नाम एस सी यादव है, के साथ शोषण हुआ। ये खबर पढ़कर आप भी चौंक जाएंगे, आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला..

युवक ने दी जानकारी

मुंबई शहर के ठाणे का एक 23 वर्ष का व्यक्ति चीन काम के सिलसिले में गया था, शायद ये उनकी जिंदगी का सबसे गलत फैसला होगा, जैसी उनके साथ करतूत की गई है। चीन में उन्हें एक ऑफर आया फ्रॉड कॉल सेंटर में काम करने का , जिनका कार्य सिर्फ विदेशियों को ठगने का था। युवक ने इस काम को करने से इनकार कर दिया, जिसका अंजाम उसे बहुत भारी पड़ा, उसके मना करने से चीन के उस कम्पनी के अधिकारियों ने उसे जबरन बांध दिया और काम करने को मजबूर किया। जब वह इससे भी नहीं माना तो उसके साथ मारपीट की गई, ये सभी जानकारी उन्होंने पुलिस को दी।

Hyderabad Orange Alert: तेलंगाना के कुछ हिस्सो में ऑरेंज अलर्ट जारी, अगले कुछ दिनों में 45C तक पहुंच सकता हैं तापमान

दर्ज की शिकायत

उन्होंने कहा, वहां 30 अन्य भारतीय उनके साथ वहां काम कर रहे थे। “शुरुआत में, हमने सोचा कि हम कानूनी काम कर रहे हैं। बाद में, हमें एहसास हुआ कि हम लाभ के लिए क्रिप्टोकरेंसी का लालच देकर अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप के  हिस्सों के लोगों को धोखा दे रहे थे, ”उन्होंने शुक्रवार को विले पार्ले पुलिस स्टेशन में दर्ज अपनी शिकायत में कहा है। उन्होंने एफआईआर में कहा है कि जिन विदेशियों के साथ उन्होंने बातचीत की, वे क्रिप्टो करेंसी ऐप में अपनी “कमाई” देख सकते थे, लेकिन अपना पैसा कभी नहीं निकाल सकते थे। जिसके बाद उन्हें एहसास हुआ कि वह काफी गलत काम कर रहे हैं।

पासपोर्ट रद्द कर दिया गया

उनके वेतन उन्हें उतने नहीं दिए जा रहे थे, जितना वेतन कम्प्नी ने दावा किया था। जब युवक फंस गया तो उन्होंने भारत लौटने के लिए वहां भारतीय दूतावास से मदद मांगी। युवक ने आरोप लगाया कि उनका पासपोर्ट पहले ही जब्त कर लिया गया था। ये पूरी घटना दिसंबर 2022 और मार्च 2023 के बीच हई। उन्हें पिछले साल मार्च से दिसंबर तक भारत लौटने तक मुश्किल परिस्थितियों में काम करना पड़ा। वापस लौटने पर उन्होंने पुलिस को एक शिकायत सौंपी, जिसने हाल ही में एक आपराधिक मामला दर्ज किया। पुलिस ने बताया है कि यह मामला फर्जी नौकरी की पेशकश और ऑफशोर कॉल सेंटरों में शोषण से जुड़े खतरों पर प्रकाश डालता है, इस घटना से सभी को जागरूक होना जरूरी है, क्योंकि ये किसी के भी साथ हो सकता है।

टॉपलेस हुई Akanksha Puri, फैंस ने माता पार्वती के किरदार की दिलाई याद

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT