होम / गुजरात में सात आईईएलटीएस केंद्र पुलिस की रडार पर

गुजरात में सात आईईएलटीएस केंद्र पुलिस की रडार पर

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 5, 2022, 11:42 am IST

इंडिया न्यूज़ (गांधीनगर):परीक्षण और जांच प्रणाली की अनियमितताओं की जांच शुरू होने के बाद गुजरात में कम से कम 7 अंतर्राष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा परीक्षण प्रणाली (आईईएलटीएस) परीक्षा केंद्र पुलिस के रडार पर आ गए हैं। इस साल कम से कम 950 छात्रों को 14 लाख रुपये का भुगतान करके उच्च आईईएलटीएस स्कोर हासिल करने का संदेह है। ये सभी छात्र अब या तो अमेरिका या कनाडा में हैं.

मेहसाणा पुलिस की जांच में राजकोट, वडोदरा, मेहसाणा, अहमदाबाद, नवसारी, नडियाद और आनंद में स्थित आईईएलटीएस केंद्रों में विसंगतियां सामने आई हैं। सूत्रों के मुताबिक इस तरह की अनियमितता का पहला मामला अप्रैल में सामने आया था जब नडियाद में एक डमी छात्र परीक्षा देते हुए पकड़ा गया था.बाद में,नवसारी और मेहसाणा में दो केंद्रों ने परीक्षा देने के लिए डमी उम्मीदवारों को शरण देने के लिए अपने सीसीटीवी कैमरों को बंद कर दिया था.

इस साल मार्च में, 19-21 आयु वर्ग के गुजरात के छह युवाओं को अमेरिकी सीमा अधिकारियों ने अमेरिका के एक्वेसने में सेंट रेजिस नदी से पकड़ा था,जब वे कनाडा से पार करने की कोशिश कर रहे थे.

जब इन युवाओं को अमेरिकी अदालत में पेश किया गया, तो अधिकारी चकित रह गए क्योंकि उनके आईईएलटीएस स्कोर 6.5-7 के बीच होने के बावजूद वे ठीक से अंग्रेजी नहीं बोल सकते थे,जिसे अमेरिका और कनाडा में प्रवेश के लिए वास्तव में उच्च और उपयुक्त माना जाता है। इसके बाद अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के अनुरोध पर मेहसाणा पुलिस ने मामले की जांच शुरू की.

पुलिस सूत्र बताते हैं कि इस घोटाले को मेहसाणा का एक रियल्टी कारोबारी चला रहा है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अमेरिका और कनाडा के अभ्यर्थियों को फर्जी आईईएलटीएस सर्टिफिकेट जारी करने का यह रैकेट करीब पांच साल से चल रहा है. उम्मीदवारों को इन स्कैमर के एजेंटों द्वारा 14 लाख रुपये के बदले में उच्च स्कोर वाले आईईएलटीएस प्रमाणपत्र का वादा किया जाता है.

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब किसी विदेशी देश में जाने के लिए फर्जी पात्रता दस्तावेजों के संबंध में इस तरह की धोखाधड़ी की गतिविधि सामने आई है। एक महीने पहले, ऑस्ट्रेलियाई गृह विभाग द्वारा धोखाधड़ी के लगभग 600 मामलों का पता लगाया गया था जिसमें छात्रों की शैक्षणिक योग्यता से संबंधित फर्जी दस्तावेज अन्य दस्तावेजों के साथ संलग्न पाए गए थे। इनमें से ज्यादातर मामले हरियाणा और कुछ पंजाब के थे.

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT