होम / भारत और चीन, गोगरा-हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में सभी निर्माण करेंगे ध्वस्त

भारत और चीन, गोगरा-हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में सभी निर्माण करेंगे ध्वस्त

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 9, 2022, 4:41 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, India-China to dismantle, verify temporary structures in Gogra-Hot springs area of LAC): भारत और चीन लद्दाख में एलएसी के गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स (पीपी -15) क्षेत्र में बनाए गए अस्थायी ढांचे और अन्य संबद्ध बुनियादी ढांचे को नष्ट करने और उसे सत्यापित करने के लिए सहमत हुए हैं। विदेश मंत्रालय (MEA) ने यह जानकारी दी.

यह बयान तब आया है जब बीते दिनों, गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में भारतीय और चीनी सैनिकों ने समन्वित और नियोजित तरीके से विघटन करना शुरू कर दिया। मीडिया के एक सवाल के जवाब में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि क्षेत्र में विघटन की प्रक्रिया 12 सितंबर तक पूरी हो जाएगी। यह विघटन प्रक्रिया भारत और चीन के कोर कमांडरों के बीच बातचीत के सोलहवें दौर का अनुसरण करती है जो 17 जुलाई 2022 को चुशुल मोल्दो मीटिंग पॉइंट पर हुई थी.

india-china
दोनों देशों के बीच 1962 से ही सीमा विवाद है.

तब से, दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) के साथ प्रासंगिक मुद्दों को हल करने के लिए वार्ता के दौरान प्राप्त प्रगति पर निर्माण के लिए नियमित संपर्क बनाए रखा था.

अरिंदम बागची ने कहा कि “परिणामस्वरूप, दोनों पक्ष अब गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स (पीपी-15) के क्षेत्र में विघटन पर सहमत हुए हैं। समझौते के अनुसार, इस क्षेत्र में विघटन प्रक्रिया 8 सितंबर को 8:30 बजे शुरू हुई और 12 सितंबर 2022 तक पूरी हो जाएगी।”

उन्होने आगे बताया की “दोनों पक्ष इस क्षेत्र में चरणबद्ध, समन्वित और सत्यापित तरीके से आगे की तैनाती को रोकने के लिए सहमत हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप दोनों पक्षों के सैनिकों को अपने-अपने क्षेत्रों में वापस जा रहे है.

पिछले महीने, भारतीय और चीनी सेनाओं ने एक डिवीजन कमांडर-स्तरीय बैठक की थी, जहां उन्होंने लद्दाख सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति और शांति बनाए रखने से संबंधित मामलों पर चर्चा की थी। इससे पहले, भारत और चीन ने चीनी वायु सेना द्वारा हवाई क्षेत्र के उल्लंघन को संबोधित करने के लिए चुशुल सेक्टर में बातचीत की थी, जहां भारत ने चीन को किसी भी दुस्साहस के खिलाफ चेतावनी दी थी.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Giorgia Meloni: इटली की पीएम मेलोनी EU का लड़ेंगी चुनाव, बोलीं- पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाना मकसद- Indianews
MS Dhoni Hairstyle: SRH के खिलाफ मुकाबले से पहले दिखा धोनी का अलग लुक, अपनाया यह खास हेयरस्टाइल -India News
Heatwave: एशिया में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, कई देशों में स्कूल बंद, अलर्ट जारी- Indianews
Cat House Fire: चीन में बिल्ली ने किया कुछ ऐसा कमाल, घर के मालिक को उठाना पड़ा 11 लाख का नुकसान -India News
Akash Anand: मायावती के भतीजे के खिलाफ केस दर्ज, तालिबान से की थी बीजेपी सरकार की तुलना -India News
Tata Curvv EV: मार्केट में बवाल मचाने आ रही है Tata की नई Electric कार, फुल चार्ज में दिल्‍ली से मनाली- Indianews
Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
ADVERTISEMENT