होम / भारतीय नौसेना के जंगी बेड़े में शामिल हुआ INS Mormugao, जानें समंदर के नए विक्रमादित्य की खासियत

भारतीय नौसेना के जंगी बेड़े में शामिल हुआ INS Mormugao, जानें समंदर के नए विक्रमादित्य की खासियत

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 19, 2022, 11:12 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 18 दिसंबर को स्वदेश निर्मित P15B स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक युद्धपोत आईएनएस मोरमुगाओ (INS Mormugao) को भारतीय नौसेना को समर्पित कर दिया। इस स्वदेशी गाइडेड-मिसाइल डिस्ट्रॉयर के शामिल होने से भारत की समुद्री युद्ध शक्ति और अधिक बढ़ जाएगी। भारतीय नौसेना के अनुसार, यह युद्धपोत रिमोट सेंसिंग डिवाइस, आधुनिक रडार और सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल जैसी हथियार प्रणालियों से लैस है।

समुद्र के नए प्रहरी का नाम Mormugao इसके पीछे ऐतिहासिक वजह

नौसेना ने बताया कि इस युद्धपोत की लंबाई 163 मीटर, चौड़ाई 17 मीटर और वजन 7,400 टन है। इसे भारत द्वारा निर्मित सबसे घातक युद्धपोतों में गिना जा सकता है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुंबई में नौसेना डॉकयार्ड में पोत का जलावतरण करेंगे। मोरमुगाओ गोवा के पश्चिमी तट पर स्थित ऐतिहासिक शहर का नाम है। उसी ऐतिहासिक बंदरगाह शहर के नाम पर इस मिसाइल विध्वंसक युद्धपोत का नाम रखा गया है। संयोग से यह पोत पहली बार 19 दिसंबर, 2021 को समुद्र में उतरा था, जिस दिन पुर्तगाली शासन से गोवा की मुक्ति के 60 वर्ष पूरे हुए थे।

जानकारी दें, चार विशाखापत्तनम श्रेणी के विध्वंसकों में से दूसरे विध्वंसक को नौसेना में औपचारिक रूप से शामिल किया जाएगा। इसकी डिजाइन भारतीय नौसेना के स्वदेशी संगठन ने तैयार की है और निर्माण मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड ने किया है। इस स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर के 75 प्रतिशत उपकरण और हथियार भारत में बनाए गए हैं। जहाज को चार शक्तिशाली गैस टर्बाइनों से ऊर्जा प्राप्त होगी। जो इसे 48 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार देगी।

समुद्री क्षेत्र में दखलंदाजी करने वाले दुश्मनों को मिलेगा करारा जवाब

Mormugao के संदर्भ में नौसेना ने कहा है कि पोत की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमताओं को देश में ही विकसित किया गया है। इस युद्धपोत में रॉकेट लॉन्चर, तारपीडो लॉन्चर और एसएडब्लू हेलीकॉप्टर की व्यवस्था है। 15वीं श्रेणी के दूसरा स्वदेशी स्टील्थ विध्वंसक मोरमुगाओ जहाज परमाणु, जैविक और रासायनिक युद्ध के समय भी बचाव करने में सक्षम है। भारत समुद्री क्षेत्र में चीन की बढ़ती मौजूदगी को देखते हुए हिंद महासागर पर ध्यान केंद्रित करने के साथ अपनी समुद्री क्षमता को बढ़ा रहा है।

55 नए स्वदेशी युद्धपोतों का होगा निर्माण

नौसेना ने कहा कि आत्मनिर्भरता और स्वदेशीकरण के दृढ़ निश्चय के साथ 44 पोतों और पनडुब्बियों में से 42 का निर्माण भारतीय शिपयार्ड में किया जा रहा है और इस तरह आत्मनिर्भर भारत के हमारे प्रयासों को आगे बढ़ाया जा रहा है। इसके अलावा 55 युद्धपोतों और पनडुब्बियों के निर्माण के लिए आदेश जारी किए जा चुके हैं। इनका निर्माण भारतीय शिपयार्ड में किया जाएगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT