होम / Dengue Alert: दिल्ली में इन दिनों बढ़ते जा रहे हैं डेंगू के मामले, डॉक्टरों ने जारी किया अलर्ट

Dengue Alert: दिल्ली में इन दिनों बढ़ते जा रहे हैं डेंगू के मामले, डॉक्टरों ने जारी किया अलर्ट

Divya Gautam • LAST UPDATED : October 30, 2022, 8:22 pm IST
देश की राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, यहां के अलग-अलग अस्पतालों के डॉक्टरों के मुताबिक, मच्छरों के काटने से होने वाले डेंगू रोग के कई मरीजों को लीवर से जुड़ी दिक्कतें और कैपिलरी लीक के साथ-साथ अन्य दिक्कतें भी होने के मामले सामने आ रहे हैं  कैपिलरी लीक होने पर, प्लाज्मा अलग-अलग वजहों से रक्त नलिकाओं से लीक होकर आसपास के उत्तकों में फैल जाता है इस वजह से, मरीज का ब्लड प्रेशर कम हो जाता है इस दिक्कत से, समय पर इलाज न मिलने पर मरीज की मौत भी हो जाती है।
कैसे करें कंट्रोल 
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि लिवर की समस्या बीमारियों में बहुत अधिक परेशान करने वाली नहीं होती है, लेकिन इसे गंभीरता से लेना उचित होता है लोगों को अधिक से अधिक पेय पदार्थों का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे लिवर में पाचन तंत्र ठीक रहता है।
मनीष सिसोदिया का बयान 
उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हाल ही में कहा है कि सरकार डेंगू के आंकड़ों पर लगातार नज़र बनाए हुए है साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि डेंगू के मामले बढ़ ज़रूर रहे हैं, लेकिन अब तक इस बीमारी से किसी की भी मौत नहीं हुई है।
रोज़ नए मरीज हो रहे भर्ती
एक निजी अस्पताल में क्रिटिकल केयर विभाग के प्रमुख डॉ सुमित राय ने बताया कि अस्पताल में डेंगू के 37 मरीज भर्ती हैं यहां पर हर रोज़ औसतन 6 से 10 मरीज भर्ती किए जा रहे हैं इन मरीजों में लीवर की समस्या के साथ-साथ कैपिलरी लीक की दिक्कत भी आ रही है ये मरीज 20 से 40 साल की उम्र के ही हैं।
क्या कहते हैं आंकड़ें
दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के मंगलवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में सिर्फ़ अक्टूबर महीने में ही डेंगू के 900 से भी ज्यादा मामले आए हैं इस साल, अब तक कुल 1,876 लोग डेंगू की चपेट में आए हैं 19 अक्टूबर तक के आंकड़ों पर ही गौर करें तो डेंगू के 939 नए मामले मिले हैं यह इस साल का अब तक के कुल केस का करीब 50 प्रतिशत है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT