होम / देश की राजधानी दिल्ली में कोहरे और धुंध ने मचाया कोहराम जानिए, प्रदूषण का क्या है हाल

देश की राजधानी दिल्ली में कोहरे और धुंध ने मचाया कोहराम जानिए, प्रदूषण का क्या है हाल

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : January 3, 2023, 6:01 pm IST

INDIA NEWS (DELHI): दिल्ली में प्रदूषण से हाल बेहाल , वहा वायु गुणवत्ता सूचकांक की जांच की गयी जो 250 दर्ज किया गया है, 250 AQI का मतलब दिल्ली की हालत ख़राब है। 250 बहुत ख़राब श्रेणी में आता है। दिल्ली में प्रदूषण का अस्तर बढ़ने के पीछे बहुत सारे कारण है जैसे नागरिको द्वारा लोकल वाहन के वजाय खुद के वाहन का प्रयोग करना। पिछले दो दिनों से ही दिल्ली के वायु प्रदूषण में थोड़ी कमी पायी गई है।

क्या है दिल्ली से सटे इलाकों की हालत ?

अगर एनसीआर की करे तो वहा के इलाकों में प्रदूषण का स्तर बहुत तेजी से खराब हो रहा है। नोएडा की बात करे तो वहा की हालत दिल्ली से भी ख़राब है क्योंकी वहा 450 AQI पाया गया है। अगर ऐसे ही प्रदूषण का अस्तर बढ़ता रहा तो प्रशासन को मजबूरन फिर से कुछ प्रतिबंध लगा पड़ेगा।

प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार का अगला कदम क्या है ?

बात अगर दिल्ली सरकार की करे तो प्रदूषण के रोक थम के लिए केजरीवाल सरकार ने ODD – EVEN नियम को पारित किया था जो कुछ हद तक कारगर साबित हुआ था। लेकिन बाद में यह सफल नहीं हुआ। आगे कुछ और प्रतिबंद लगा सकती है सरकार।

जहरीली होती जा रही है दिल्ली की हवा

राजधानी दिल्ली की हवा जैसे-जैसे जहरीली होते जाती है, वैसे ही यहां के लोगों को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है । प्रदूषण बहुत ज्यादा होने के चलते बहुत सारे लोग बीमार पड़ जाते है। डॉक्टरों के अनुसार इस प्रदूषण से लोगो को अलग – अलग तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। लोगो की आखों में जलन पड़ने लगता है साथ ही गले में खराश की दिक्कते भी होती है।

प्रदूषण से बचने के लिए डॉक्टरों की क्या है सलाह ?

डॉक्टरों ने सलाह दिया है की लोगों को बिना काम के घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए और अगर बहुत जरूरी है तो लोकल ( मेट्रो या बस ) वाहनों का इस्तेमाल करे। साथ ही अगर आप बाहर निकलते है तो मास्क का उपयोग जरूर करे और समय समय पर मास्क को बदलते रहे। कोशिश करे मास्क प्यूरीफाइड हो। इसके आलावा अगर प्रदूषण पर काबू नहीं पाया गया तो सरकार कुछ प्रतिबंद जरूर लगा सकती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

 Indonesia Dual Citizenship: इंडोनेशिया कर रहा दोहरी नागरिकता देने की तैयारी, यहां जानें पूरी डीटेल- indianews
Goldy Brar Death: जिंदा है सिद्धू मूसे वाला का हत्यारा गोल्डी बराड़! जानें क्या है मौत की अपवाह के पीछे की सच्चाई-Indianews
अल्लू अर्जुन के गाने ‘पुष्पा पुष्पा’ पर झूमे Karan Johar, पोस्ट शेयर कर बताया ‘तूफान’ -Indianews
May Panchak 2024: आज से पंचक की शुरुआत, इस बीच भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है भारी नुकसान!- indianews
Delhi School Holidays 2024: दिल्ली स्कूलों को मिलेगी चिलचिलाती गर्मी से राहत, समर वेकेशन का ऐलान; यहां जानें तारीख- indianews
दोबारा शादी करना चाहती हैं Manisha Koirala! तलाक और कैंसर से लड़ने पर तोड़ी चुप्पी -Indianews
नहीं रही पार्श्व गायिका Uma Ramanan, 72 साल की उम्र में ली आखिरी सांस -Indianews
ADVERTISEMENT