होम / Indonesia Dual Citizenship: इंडोनेशिया कर रहा दोहरी नागरिकता देने की तैयारी, यहां जानें पूरी डीटेल- indianews

Indonesia Dual Citizenship: इंडोनेशिया कर रहा दोहरी नागरिकता देने की तैयारी, यहां जानें पूरी डीटेल- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 2, 2024, 8:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Indonesia Dual Citizenship: एक वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री ने मंगलवार को कहा कि इंडोनेशिया देश में अधिक कुशल श्रमिकों को लुभाने के लिए इंडोनेशियाई मूल के लोगों को दोहरी नागरिकता की पेशकश कर सकता है।

इंडोनेशियाई कानून के अनुसार, इंडोनेशिया वयस्कों के लिए दोहरी नागरिकता को मान्यता नहीं देता है, क्योंकि दो पासपोर्ट वाले बच्चे को 18 वर्ष का होने पर एक को चुनना होगा और दूसरे को त्यागना होगा।

समुद्री मामलों और निवेश के समन्वय मंत्री लुहुत पंडजैतन ने बिना विवरण दिए कहा कि सरकार विदेशों में रहने वाले पूर्व इंडोनेशियाई नागरिकों को दोहरी नागरिकता देने की योजना बना रही है। लुहुत माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला से पहले बोल रहे थे, जिन्होंने इंडोनेशिया में 1.7 अरब डॉलर के निवेश का वादा किया था।

  • इंडोनेशिया देगा दोहरी नागरिकता
  • दोहरी नागरिकता को मान्यता नहीं देता है
  • 2016 में कुछ विवाद

दोहरी नागरिकता

उन्होंने कहा, “हम इंडोनेशिया के प्रवासी भारतीयों को भी आमंत्रित करते हैं और हम उन्हें भी जल्द ही दोहरी नागरिकता देंगे।” “मुझे लगता है कि यह…बहुत कुशल इंडोनेशियाई लोगों को इंडोनेशिया वापस लाएगा।”
आप्रवासन महानिदेशालय के आंकड़ों के अनुसार, 2019 से 2022 के बीच लगभग 4,000 इंडोनेशियाई सिंगापुर के नागरिक बन गए। आव्रजन एजेंसी ने दोहरी नागरिकता की अनुमति देने की योजना पर टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

दोहरी नागरिकता के मुद्दे ने 2016 में कुछ विवाद पैदा कर दिया था जब इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने अमेरिकी और इंडोनेशियाई पासपोर्ट रखने की रिपोर्ट के बाद एक महीने से भी कम समय के बाद ऊर्जा और खनन मंत्री अरकंड्रा ताहर को पद से हटा दिया था।

Aaj Ka Panchang: आज वैशाख कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT