होम / Delhi Air Pollution: बदतर हुई दिल्ली की हवा, इतना दर्ज किया गया AQI

Delhi Air Pollution: बदतर हुई दिल्ली की हवा, इतना दर्ज किया गया AQI

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 29, 2023, 9:21 am IST
ADVERTISEMENT
Delhi Air Pollution: बदतर हुई दिल्ली की हवा, इतना दर्ज किया गया AQI

Delhi Air Pollution

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Air Pollution: दिल्ली एनसीआर की हवा में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। वायु की गुणवत्ता खराब होती जा रही है। रविवार सुबह 5 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 309 तक पहुंच गई है। दिल्ली से सटे नोएडा की बात करें तो यहां AQI 373 दर्ज किया गया है। विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली की हवा और भी जहरीली हो सकती है।

CPCB (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) के एयर बुलेटिन के अनुसार शनिवार को दिल्ली में 304 एक्यूआई दर्ज किया गया। दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग इलाकों की हवा जहरीला रूप धारण कर रही है। सोनीपत में यह 315, ग्रेटर नोएडा में 346, बहादुरगढ़ में 324, फरीदाबाद में 272, गाजियाबाद में 291 दर्ज किया गया।

कई चीजों पर लगाई जा सकती है पाबंदी

हवा की गुणवत्ता खराब होने पर ग्रैप 2 और ग्रैप 3 लगाया जाता है। फिलहाल बीते 21 अक्टूबर को कमिशन फॉर एयर क्वालिटी एंड मैनेजमेंट ने दिल्ली में ग्रैप 2 लागू किया था। ग्रैप 2 लागू होने पर डीजल जनरेटर के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी जाती है। और पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अतिरिक्त बेड़ों का सुजन कर सीएनजी, इलेक्ट्रिक बस और मेट्रो सेवाओं की फ्रीक्वेंसी को बढ़ा दिया जाता है ताकि लोग कम से कम अपने साधन का इस्तेमाल करें। वहीं, ग्रैप 3 लागू होता है तो कई चीजों पर पाबंदी लग जाएगी।

ग्रैप 3 लागू होने पर दिल्ली एनसीआर में निर्माण कार्य (घर, सड़क, पुल, अस्पताल हर एक कंस्ट्रक्शन), खुदाई, बोरिंग, पेंटिंग, सीवर लाइन का काम, ड्रेनेज वर्क, टाइल्स काटने जैसे अनेकों कामों पर पाबंदी लग जाएगी।

4 दिन बेहद खराब रह सकती है दिल्ली की हवा

मौसम विभाग की मानें तो 29 अक्टूबर से लेकर 31 अक्टूबर के बीच दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बहुत ही खराब रहेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले 2 दिनों में पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। इसका असर दिल्ली में देखने को मिला है। आने वाले 15 दिनों तक पराली जलाने की घटनाएं बढ़ सकती है। ऐसे में दिल्ली एनसीआर में रह रहे लोगों का सांस लेना भी दूभर हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः- 

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT