होम / Delhi Fog: दिल्ली में घने कोहरे का कहर, विमान और रेल सेवा प्रभावित

Delhi Fog: दिल्ली में घने कोहरे का कहर, विमान और रेल सेवा प्रभावित

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 28, 2023, 3:00 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), Delhi Fog: काले घने कोहरे ने दिल्ली को अपने आगोश में ले लिया है। इसका असर हवाई और रेल सेवा पर पड़ रहा है। कोहरे के कारण दिल्ली हवाईअड्डे पर विमानों के परिचालन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली हवाईअड्डा एफआईडीएस (उड़ान सूचना प्रदर्शन प्रणाली) के अनुसार (घरेलू और अंतरराष्ट्रीय) आगमन और प्रस्थान दोनों सहित लगभग 134 उड़ानें प्रभावित हो रही हैं। इतना ही नहीं कोहरे का असर रेल सेवा पर भी पड़ रहा है। भारतीय रेलवे की मानें तो दिल्ली क्षेत्र में 22 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

खबर एजेंसी की मानें तो दिल्ली एयरपोर्ट पर खराब मौसम के कारण बहुत परेशानी हो रही है। इसकी वजह से कई फ्लाइट लेट से चली हैं।

 

 

इससे पहले भी 27 दिसंबर को राजधानी दिल्ली में घने कोहरे की चादर बिछी हुई थी। इसके कारण दृश्यता में परेशानी हो रही है। इसकी असर एयरलाइंस और रेलवे पर भी पड़ रहा है। उस दिन दिल्ली के आईजीआई हवाईअड्डे पर 50 से अधिक विमानों ने देरी से उड़ान भरा। जबकि 12 विमानों को डायवर्ट करना पड़ा। रेलवे की बात करें तो 20 ट्रेनें विलंबित हुईं।  मौसम विभाग ने “ऑरेंज अलर्ट” जारी किया है। इसके तहत बुधवार को “घने” से “बहुत घने” कोहरे के एक और दौर की संभावना जताई गई । साथ ही दो दिनों से हर सुबह दिल्ली को प्रभावित करने वाली पारगमन अराजकता अब जारी रहने की संभावना है।

दिल्ली में धुंध की चादर

(Delhi Dense Fog)

स्थानीय प्रदूषक घने कोहरे के साथ मिल गए, जिससे शहर अनिवार्य रूप से धुंध की चादर में लिपट गया, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) फिर से “बहुत खराब” क्षेत्र के ऊपरी छोर पर पहुंच गया।

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे पर मंगलवार को सुबह छह बजे से दोपहर तक 50 से अधिक उड़ानों में देरी हुई। इस दौरान 12 विमानों का मार्ग भी बदला गया। “11 उड़ानों को जयपुर डायवर्ट करना पड़ा और एक उड़ान को लखनऊ भेजा गया। दोपहर के बाद कोई मार्ग परिवर्तन की सूचना नहीं मिली,” हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा।

आईएमडी दृश्यता 500 और 1000 मीटर के बीच होने पर कोहरे को “उथला”, 200 और 500 मीटर के बीच होने पर “मध्यम”, 50 और 200 मीटर के बीच होने पर “घना” और जब दृश्यता हो तो “बहुत घना” के रूप में वर्गीकृत करता है। 50 मीटर या उससे कम।

मंगलवार की स्थिति सोमवार की तुलना में थोड़ी ही बेहतर थी, जब मौसम के पहले घने कोहरे के कारण सुबह 5.30 बजे से 9.30 बजे के बीच आईजीआई पर दृश्यता शून्य हो गई थी। हालांकि, उस दिन केवल आठ उड़ानें डायवर्ट की गईं।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
Bomb Threat Emails: नागपुर और गोवा समेत इन हवाईअड्डों को बम से उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा-Indianews
Ibrahim Ali Khan ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू करने का किया वादा, कल सुबह करेंगे बड़ी घोषणा -Indianews
Ajmer Mosque: नकाब लगाकर मस्जिद में घुसे 3 बदमाश, पीट-पीट कर कर दी मौलवी की हत्या- Indianews
Ranveer Singh के हाथ लगा बड़ा प्रोजेक्ट, इस साउथ इंडस्ट्री के ब्लॉकबस्टर डायरेक्टर संग करेंगे राक्षस -Indianews
ADVERTISEMENT