होम / Delhi Passport News: दिल्ली में पासपोर्ट सेवा पर ब्रेक, ITO ऑफिस एक महीने के लिए बंद

Delhi Passport News: दिल्ली में पासपोर्ट सेवा पर ब्रेक, ITO ऑफिस एक महीने के लिए बंद

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 21, 2024, 3:52 pm IST

Delhi Passport News

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Passport News: दिल्ली में पासपोर्ट बनवाने की योजना बना रहे लोगों के लिए एक अहम खबर है। अगर आप पासपोर्ट आवेदन की सोच रहे हैं, तो अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। राजधानी के आईटीओ स्थित पासपोर्ट कार्यालय को एक महीने के लिए बंद कर दिया गया है। इस दौरान पासपोर्ट आवेदन के काउंटर को झंडेवालान स्थित वीडियोकॉन टावर में शिफ्ट कर दिया गया है। हालांकि, यहां भी भारी भीड़ और लंबी वेटिंग का सामना करना पड़ रहा है।

क्यों नहीं होगा आवेदन?

ITO ऑफिस के बंद होने से आवेदकों को गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल दिल्ली के विभिन्न पासपोर्ट कार्यालयों में रोजाना 1200 ऑनलाइन अपॉइंटमेंट्स जारी किए जा रहे हैं, लेकिन आवेदनों की संख्या इतनी ज्यादा है कि 17 अक्तूबर से पहले अपॉइंटमेंट मिलना लगभग नामुमकिन है। अब तक 20 हजार से अधिक लोग ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर चुके हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है। भीकाजी कामा प्लेस स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिस को पहले ही डिफेंस कॉलोनी में शिफ्ट किया जा चुका है, जहां भी अपॉइंटमेंट्स के लिए लंबी वेटिंग चल रही है। यहां पासपोर्ट से जुड़ी आपत्तियों को दूर करने के लिए अपॉइंटमेंट्स मिलना भी मुश्किल हो गया है। इसके लिए फिलहाल 12 दिनों की वेटिंग है।

Gwalior News: युवक का होटल के कमरे में मिला शव, जांच में जुटी पुलिस

जल्दी काम के लिए क्या करें?

शालीमार बाग पासपोर्ट ऑफिस में भी स्थिति कमोबेश यही है, जहां रोजाना लगभग 485 लोग आवेदन कर रहे हैं। लेकिन यहां भी 24 अक्तूबर से पहले अपॉइंटमेंट मिलना मुश्किल है। अगर आप तत्काल पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको 4 दिन का इंतजार करना पड़ सकता है। इसके अलावा, तत्काल कोटे में आवेदन करने के लिए आवेदकों को दोगुनी फीस के साथ उचित कारण और किसी राजपत्रित अधिकारी का पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है। दिल्ली में पासपोर्ट सेवाओं में आई इस रुकावट से आवेदकों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपनी योजना के अनुसार पासपोर्ट के लिए आवेदन करने से पहले अपॉइंटमेंट की स्थिति की जांच कर लें।

Chhattisgarh Crime: गुपचुप बेचने वाले की हुई निर्मम हत्या! आरोपी फरार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दिल सड़ने पर शरीर में नजर आते है ये खतरनाक लक्षण, हो जाए सावधान, 2 दिन में आ सकता है हार्ट अटैक
पृथ्वी के अंत का इशारा? काला हो जाएगा आसमान, चारों तरफ दिखेगी ये सफेद चीज, कुछ ही घंटों में आ रही है ‘तबाही’
UP Road Accident:यूपी में दर्दनाक हादसा! कार डंपर में घुसने से 4 की मौके पर मौत
Himachal News: सरकारी जमीन पर अवैध ढांचों के मुआवजे का कैग करेगा ऑडिट, HC ने दिए निर्देश
आपकी रोज की ये 5 बुरी आदतें सड़ा रही है आपके दिमाग की नसें, धीरे-धीरे गला देंगी ऐसे की…?
MP News: बागेश्वर धाम पहुंचे पूर्व CM कमलनाथ, धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से की मुलाकात
Himachal News: अब अस्पतालों में मरीजों की देखभाल करेगी ‘रोबोट नर्स’, इन्होंने दी जानकारी
ADVERTISEMENT