होम / Dengue in Delhi: दिल्ली में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी जारी, सीएम केजीरवाल ने बुलाई बैठक, स्वास्थ्य मंत्री और मेयर भी मौजूद

Dengue in Delhi: दिल्ली में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी जारी, सीएम केजीरवाल ने बुलाई बैठक, स्वास्थ्य मंत्री और मेयर भी मौजूद

Roshan Kumar • LAST UPDATED : July 28, 2023, 12:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Dengue in Delhi, दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में पहले यमुना का पानी बढ़ने से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए। इसके बाद बड़ी संख्या में अलग-अलग इलाकों से सांप निकलने की घटना सामने आई। अब दिल्ली में डेंगू के मामले चिंताजनक वृद्धि हुई है। इसको लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली सचिवालय में एक बैठक कर रहे है।

  • सांप निकलने की घटना हुई थी
  • अब डेंगू के मामले आ रहे सामने
  • डॉक्टरों ने जताई चिंता

बैठक में शहर में बढ़े डेंगू के मामलों से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार करना है। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज, मेयर शैली ओबेरॉय और संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित है। डेंगू और मलेरिया की घटनाओं में वृद्धि हुई है, जिससे बड़ी संख्या लोग प्रभावित हो रहे है।

51 मामले आए सामने

पिछले दो हफ्तों में, अकेले दिल्ली में डेंगू के 51 मामले सामने आए हैं, जिससे स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच गंभीर चिंताएं बढ़ गई हैं। बाढ़ की वजह से मच्छरों को पैदा होने का मौका मिला है। रुके हुए पानी और अस्वच्छ परिस्थितियों को मच्छरों की आबादी के पनपने और बढ़ने के लिए आदर्श वातावरण माना जाता है।

19 जुलाई को चेतावनी

19 जुलाई को, दिल्ली सरकार के औषधि नियंत्रण विभाग ने एक चेतावनी जारी की जिसमें देश की राजधानी में बरसात के मौसम के कारण वेक्टर जनित बीमारियों में वृद्धि पर जोर दिया गया। सलाह में, “एस्पिरिन, इबुप्रोफेन और डिक्लोफेनाक समूह की दवाओं को केवल पंजीकृत मेडिकल प्रैक्टिशनर के नुस्खे पर बेचने के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है।”

मेयर ने दौरा किया था

इससे पहले, दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने 17 जुलाई को राजधानी शहर के कई अस्पतालों का दौरा किया था और स्वच्छता विभाग को स्वच्छता अभियान चलाने और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संक्रामक रोगों के खतरे को कम करने के निर्देश दिए थे। शेली ने पत्रकारों को बताया कि वे वहां अस्पतालों का निरीक्षण करने आए थे। डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया सहित बीमारियाँ चिंता का विषय हैं क्योंकि बाढ़ का पानी हर जगह मौजूद है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT