होम / Mohalla Clinic: आम आदमी पार्टी पर एक और आफत, इस योजना पर CBI जांच की सिफारिश

Mohalla Clinic: आम आदमी पार्टी पर एक और आफत, इस योजना पर CBI जांच की सिफारिश

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 4, 2024, 12:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Mohalla Clinic: दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में नकली दवा घोटाला सामने आने के बाद अब आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिकों में फर्जी रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी टेस्ट कर निजी लैब को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा है। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली की केजरीवाल सरकार दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव को निलंबित करने की सिफारिश करेगी। चलिए जान लेते हैं आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक में किए गए आउटसोर्स लैब टेस्ट पर रिपोर्ट में क्या निकला है।

 लैब टेस्ट पर रिपोर्ट में क्या है

  • केजरीवाल के दिल्ली सरकार के अस्पतालों में नकली दवाओं की आपूर्ति के बाद, आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक में भूत रोगियों पर नकली प्रयोगशाला परीक्षण।
  • लाखों फर्जी परीक्षणों के बदले निजी प्रयोगशालाओं को भुगतान किया गया।
  • दिल्ली के सबसे गरीब आम आदमी की कीमत पर 100 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ।
  • मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टरों ने पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो के माध्यम से उपस्थिति दर्ज की और अनधिकृत/गैर-चिकित्सा कर्मचारियों ने मरीजों को परीक्षण और दवाएं लिखीं।
  • मरीजों के प्रवेश को चिह्नित करने के लिए फर्जी/गैर-मौजूद मोबाइल नंबरों का उपयोग किया जाता है।
  • घोटाला पंजाब में अपनाए जा रहे समान मॉडल पर सवाल उठाता है।

भूत-प्रेत का मरीज दिखाकर दवाओं का हेर-फेर

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना द्वारा दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक और लैब्स में घोटाले के आरोपों की सीबीआई जांच की सिफारिश के बाद बीजेपी नेता हरीश खुराना ने स्वास्थ्य मंत्री को हटाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि पहले दवा घोटाला और अब टेस्ट घोटाला किया जा रहा है। अरविंद केजरीवाल सरकार जिस चीज पर हाथ डालती है, वहां घोटाले ही घोटाले होते हैं। फिलहाल नकली दवाओं की जांच चल रही है और खुलासा हुआ है कि भूत-प्रेत का मरीज बताकर इनका परीक्षण और इलाज दिखाया जाता है।

उन्होंने कहा कि इलाज और लोगों की जान के नाम पर भ्रष्टाचार निंदनीय है. मैं अरविंद केजरीवाल से मांग करता हूं कि वह अपनी चुप्पी तोड़े और सौरभ भारद्वाज को तुरंत बर्खास्त करें।’ लोगों की जान से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे

दिल्ली में AAP सरकार ने प्रयोगशाला जांच सेवाओं को आउटसोर्स किया है;

  • ए.एम.एस एगिलस डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड
  • बी.एम.एस मेट्रोपोलिस हेल्थ केयर लिमिटेड
  • ये सेवा प्रदाता मोहल्ला क्लीनिकों में लैब परीक्षण प्रदान कर रहे हैं।

●अगस्त 2023 में, यह देखा गया कि दक्षिण-पश्चिम, शाहदरा और उत्तर-पूर्वी जिलों में 07 मोहल्ला क्लीनिकों के कुछ डॉक्टरों/कर्मचारियों ने पूर्व-रिकॉर्ड किए गए वीडियो के माध्यम से धोखाधड़ी से अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए अनैतिक अभ्यास का सहारा लिया। ये मोहल्ला क्लीनिक हैं: जाफर कलां, उजवा, शिकारपुर, गोपाल नगर, ढांसा, जगजीत नगर और बिहारी कॉलोनी।

●इन मोहल्ला क्लीनिकों में मरीजों को चिकित्सा परामर्श प्रदान किया जाता था और डॉक्टरों की अनुपस्थिति में अन्य अनधिकृत कर्मचारियों द्वारा दवाओं का वितरण किया जाता था, जिससे मरीजों का जीवन खतरे में पड़ जाता था।

●इन 07 मोहल्ला क्लीनिकों की फाइलों में उल्लिखित तिथियों के अनुसार, संबंधित चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों ने निम्नलिखित अवधि के दौरान पूर्व-रिकॉर्ड किए गए वीडियो के माध्यम से फर्जी तरीके से अपनी उपस्थिति दर्ज की;

1.जगजीत नगर मोहल्ला क्लिनिक – जनवरी 2023 से जून 2023
2.बिहारी कॉलोनी मोहल्ला क्लिनिक – जुलाई 2022 से मार्च 2023
3.जाफर कलां मोहल्ला क्लिनिक – जून 2022 से जनवरी 2023
4.धांसा मोहल्ला क्लिनिक – जुलाई 2022 से मार्च 2023
5.उजवा मोहल्ला क्लिनिक – अगस्त 2022 से मार्च 2023
6.शिकारपुर मोहल्ला क्लिनिक – अक्टूबर 2022 से मार्च 2023
7.गोपाल नगर मोहल्ला क्लिनिक – अगस्त 2022 से मार्च 2023

●सितंबर 2023 में इन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई और उन्हें पैनल से हटा दिया गया और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गईं।

●इसके अलावा, इस कार्रवाई को जारी रखते हुए, दोनों निजी सेवा प्रदाताओं – एगिलस डायग्नोस्टिक्स और मेट्रोपोलिस हेल्थ केयर – से प्राप्त 03 महीनों – जुलाई से सितंबर 2023 – के लिए नमूना प्रयोगशाला परीक्षण डेटा की समीक्षा की गई।

एलजी ने लगाया ये आरोप

पिछले महीने, एलजी सक्सेना ने दिल्ली सरकार के अस्पतालों और आप के प्रमुख मोहल्ला क्लीनिकों में कुछ जीवन रक्षक दवाओं सहित नकली और गैर-मानक दवाओं की कथित खरीद और आपूर्ति की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। इस पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने स्वास्थ्य सचिव और अन्य अधिकारियों को निलंबित करने की मांग करते हुए दावा किया था कि उन्होंने खरीदी गई दवाओं के ऑडिट का आदेश दिया था, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

दिल्ली सरकार के अस्पतालों में घटिया दवाओं की आपूर्ति की शिकायतें मिलने के बाद, दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के तहत ड्रग कंट्रोलर ने नमूने परीक्षण के लिए भेजे थे। इसके बाद लैब रिपोर्ट आवश्यक कार्रवाई के लिए सतर्कता विभाग को भेज दी गयी. अधिकारियों ने कहा था कि नमूने तीन प्रमुख अस्पतालों IHBAS, लोक नायक अस्पताल और दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल से एकत्र किए गए थे।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lightning Strikes: हांगकांग में रात भर कड़की बिजली, लगभग 10,000 बिजली गिरने की घटनाएं आई सामने -India News
Curd Rice Benefits: गर्मियों में दही चावल सेहत के लिए लाभकारी, जानिए डायटीशियन से पूरी जानकारी-Indianews
Dragon Fruit खाने से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जानिए खाने का सही समय-Indianews
Pro-Palestine Protest: ‘यहूदी महिलाएं दुष्कर्म के लिए बहुत बदसूरत हैं’, महिला की टिप्पणी से छिड़ा विवाद -India News
Aaj Ka Panchang: आज वैशाख कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल-Indianews
Abrams Tank: रूस ने कब्जे में लिए गए अमेरिका निर्मित अब्राम्स टैंक, ट्रॉफी के रूप में मॉस्को में करेगा प्रदर्शित -India News
Samsung Galaxy का एक और दमदार फोन जल्द होगा लॉन्च, चार्जिंग को लेकर लिक हुई ये जानकारी-Indianews
ADVERTISEMENT