होम / Farmers Protest Live: हरियाणा पुलिस और किसानों में झड़प, 30 हिरासत में; जानें पल-पल का अपडेट

Farmers Protest Live: हरियाणा पुलिस और किसानों में झड़प, 30 हिरासत में; जानें पल-पल का अपडेट

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 24, 2024, 8:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Farmers Protest Live: न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गारंटी कानून सहित मांगों को लेकर किसानों द्वारा निकाला गया ‘दिल्ली चलो’ मार्च, हरियाणा के साथ झड़प में एक किसान की मौत के बाद अस्थायी रूप से रुक गया है। पुलिस ने बुधवार को हालाँकि, ऐसी उम्मीद है कि किसान आज आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए अपनी अगली रणनीति पर विचार-विमर्श करेंगे।

हरियाणा के खनौरी बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प के बाद सिर में चोट लगने से 21 वर्षीय किसान की मौत हो गई. पंजाब सरकार ने किसानों के प्रति अपनी एकजुटता दिखाते हुए कहा है कि वे इस घटना के लिए जिम्मेदार पुलिसकर्मी के खिलाफ सख्त कार्रवाई पर जोर देंगे।

हरियाणा पुलिस ने शुरू में किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च का नेतृत्व करने वाले नेताओं के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लागू करने का इरादा जताया था, लेकिन बाद में शुक्रवार को उन्होंने इस फैसले को वापस लेने की घोषणा की। इससे पहले, अंबाला पुलिस ने कहा था कि विरोध प्रदर्शनों के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम, 1980 की धारा 2(3) के तहत हिरासत को लागू करने का उद्देश्य कानून और व्यवस्था बनाए रखना और आपराधिक गतिविधियों को रोकना था।

इसके अतिरिक्त, राज्य पुलिस विभाग ने विरोध प्रदर्शन के दौरान सरकारी या निजी संपत्ति को हुए किसी भी नुकसान की भरपाई प्रदर्शनकारियों की संपत्ति और बैंक खातों को जब्त करके करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया। पल- पल की अपडेट के लिए जुड़े रहें इंडिया न्यूज के लाइव के साथ…


24 Feb 2024, 08: 40AM

Farmers Protest Live: सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर

उनके नेता सरवन सिंह पंधेर ने शुक्रवार को कहा कि अपनी फसलों के लिए अधिक कीमतों की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसान 29 फरवरी तक दो अंतरराज्यीय सीमा बिंदुओं पर डटे रहेंगे, जब अगली कार्रवाई पर फैसला किया जाएगा। दो विरोध स्थलों – शंभू और खनौरी – पर शिविर लगाने का निर्णय संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) द्वारा लिया गया था, जो चल रहे आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं। हजारों किसानों ने पिछले सप्ताह ‘दिल्ली चलो’ मार्च शुरू किया था, लेकिन सुरक्षा बलों ने उन्हें राजधानी से लगभग 200 किमी उत्तर में रोक दिया। सुरक्षा बलों के साथ झड़प में एक किसान की मौत ने विरोध को और तेज़ कर दिया, संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम), जो तब तक दूर था, आंदोलन में शामिल हो गया।

शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में लगे किसानों की उचित मांगों को संबोधित करने के लिए भारत सरकार से आग्रह करते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई। सिख चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रबंध निदेशक एग्नोस्टोस थियोस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा रोकने, बैरिकेड हटाने और स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों को लागू करने के लिए किसानों के आह्वान का सम्मान करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से निर्देश देने की मांग करते हुए याचिका दायर की। याचिका में सोशल मीडिया अकाउंट्स को अनब्लॉक करने, बोलने की आजादी को सुरक्षित रखने और शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में बाधा डालने वाली सरकारी कार्रवाइयों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की भी मांग की गई है।


24 Feb 2024, 08: 20AM

Farmers Protest Live: आंदोलन जारी रहेगा

उनके नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि किसान 29 फरवरी के बाद दो अंतरराज्यीय सीमा बिंदुओं पर उच्च फसल कीमतों के लिए अपना आंदोलन जारी रखने के लिए दृढ़ हैं, जब आगे की कार्रवाई पर फैसला किया जाएगा। शंभू और खनौरी के विरोध स्थलों पर शिविर बनाए रखने का निर्णय संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) द्वारा किया गया था, जो चल रहे विरोध के प्रमुख आयोजक हैं।

पिछले हफ्ते, हजारों किसानों ने ‘दिल्ली चलो’ मार्च शुरू किया, लेकिन सुरक्षा बलों ने उन्हें राजधानी से लगभग 200 किमी उत्तर में रोक दिया। सुरक्षा बलों के साथ झड़प के दौरान एक किसान की मौत ने विरोध को तेज कर दिया है, जिससे पहले से शामिल नहीं हुए संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) को आंदोलन में शामिल होने के लिए प्रेरित किया गया है।


24 Feb 2024, 08:00AM

Farmers Protest Live: किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने क्या कहा 

विरोध प्रदर्शन रुकने के बीच किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने आगामी कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी.. “शंभू और खनौरी में मोर्चों का यह 12वां दिन है। कल किसान मजदूर मोर्चा और एसकेएम (गैर-राजनीतिक) ने फैसला किया कि शहीदों की याद में आज शाम दोनों बॉर्डर पर कैंडल मार्च निकाला जाएगा. इसके बाद 25 फरवरी को हम दोनों सीमाओं पर एक सम्मेलन करेंगे क्योंकि 26 फरवरी को फिर से डब्ल्यूटीओ पर चर्चा होगी…26 फरवरी की सुबह डब्ल्यूटीओ, कॉरपोरेट घरानों और सरकारों की अर्थियां जलाई जाएंगी; दोपहर में, दोनों सीमाओं पर 20 फीट से अधिक ऊंचे पुतले जलाए जाएंगे, ”किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा।

“27 फरवरी को, किसान मजदूर मोर्चा, एसकेएम (गैर-राजनीतिक) देश भर के अपने सभी नेताओं की एक बैठक करेगा…28 फरवरी को, दोनों मंच बैठेंगे और चर्चा करेंगे। 29 फरवरी को, अगला कदम निर्णय लिया जाएगा…” उन्होंने आगे कहा।


24 Feb 2024, 07:00AM

Farmers Protest Live:  खनौरी सीमा पर सुरक्षाकर्मियों के साथ झड़प में मारे गए 21 वर्षीय किसान शुभकरण सिंह के बारे में अधिक जानकारी

किसानों का विरोध लाइव अपडेट: खनौरी सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों और सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प के बीच बुधवार को भटिंडा के 21 वर्षीय किसान शुभकरण सिंह की मौत हो गई। झड़पों में 12 पुलिस कर्मी भी घायल हो गए।शुभकरण सिंह रामपुरा फूल शहर से करीब 15 किलोमीटर दूर भटिंडा के बल्लोह गांव के रहने वाले थे।


24 Feb 2024, 06:00AM

Farmers Protest Live: दिल्ली चलो’ मार्च के ऑप पॉइंट 

  • सरकार द्वारा न्यूनतम बिक्री मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी की मांग को लेकर तीन राज्यों – पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश – के किसानों द्वारा फरवरी में ‘दिल्ली चलो’ मार्च शुरू किया गया था।
  • केंद्रीय मंत्रियों के साथ चौथे दौर की बातचीत के बाद किसानों ने 19 फरवरी को विरोध प्रदर्शन रोकने का फैसला किया। मार्च 21 फरवरी को फिर से शुरू हुआ, जिसके कारण पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुईं।
  • हरियाणा में खनौरी सीमा पर प्रदर्शनकारियों और पुलिस कर्मियों के बीच झड़प के बाद 22 वर्षीय एक किसान की मौत हो गई। मार्च 21 फरवरी को एक बार फिर दो दिनों के लिए रोक दिया गया।
    संयुक्त किसान मोर्चा ने युवा किसान की मौत के लिए जिम्मेदार पुलिस वालों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की है और 26 फरवरी को ट्रैक्टर मार्च की घोषणा की है।
    उम्मीद है कि प्रदर्शन रुकने के दो दिन बाद किसान नेता आज ‘दिल्ली चलो’ मार्च में अपना अगला कदम उठाएंगे।
  • पंजाब के संगरूर जिले में चल रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान खनौरी बॉर्डर क्रॉसिंग पर एक किसान की मौत के बाद संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के नेतृत्व में किसान शुक्रवार को ‘ब्लैक फ्राइडे’ मना रहे हैं।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
ADVERTISEMENT