होम / Farmers Protest Live: किसानों का आज फिर दिल्ली कूच, प्रशासन तैयार; पल -पल की अपडेट यहां  

Farmers Protest Live: किसानों का आज फिर दिल्ली कूच, प्रशासन तैयार; पल -पल की अपडेट यहां  

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 21, 2024, 7:51 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Farmers Protest Live: किसान अंतरराज्यीय सीमा से अपना ‘दिल्ली चलो’ मार्च फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं। फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी के संबंध में केंद्र के साथ चार दौर की असफल वार्ता के बाद, किसान बुधवार को पंजाब-हरियाणा सीमा पर दो बिंदुओं से फिर से अपना मार्च शुरू करने के लिए तैयार हैं। दिल्ली से 200 किमी से अधिक दूर होने के बावजूद, दिल्ली पुलिस ने यह सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को अभ्यास किया कि भारी बैरिकेड वाले प्रवेश बिंदुओं का उल्लंघन न हो।

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने पंजाब सरकार को निर्देश दिया है कि वह किसानों को बड़ी संख्या में इकट्ठा होने की इजाजत देने से परहेज करे।

किसानों और सरकार के बीच आखिरी दौर की बातचीत रविवार देर रात संपन्न हुई जब मंत्रियों के एक पैनल ने केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से किसानों से पांच साल के लिए एमएसपी पर मूंग दाल, उड़द दाल, अरहर दाल, मक्का और कपास खरीदने का प्रस्ताव रखा। किसान नेताओं ने आधिकारिक तौर पर इस प्रस्ताव को यह कहते हुए खारिज कर दिया है कि यह किसानों के हित में नहीं है। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) के नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने मंगलवार को यह बयान दिया.

पुलिस उपायुक्त (बाहरी) जिमी चिरम ने पुष्टि की कि दिल्ली-हरियाणा सीमा पर पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों की पर्याप्त तैनाती है। किसानों को शहर में घुसने से रोकने के लिए दिल्ली पुलिस पूरी तरह से तैयार है. सुरक्षा कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि वे किसी भी प्रदर्शनकारी या वाहन को राजधानी में प्रवेश न करने दें, इसके अलावा, दिन के दौरान नकली सुरक्षा अभ्यास भी आयोजित किए गए। अधिकारियों को सड़क बंद होने के कारण बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के तीन सीमा बिंदुओं पर यातायात जाम होने का अनुमान है। पलपल की अपडेट यहां…


 21 Feb 2024, 07:00AM

Farmers Protest Live: दिल्ली के टिकरी, सिंघु बॉर्डर पर पुलिस तैयार हो गई है

हरियाणा पुलिस ने मंगलवार को दावा किया कि उसने मुख्य राजमार्गों पर किसी भी कानून-व्यवस्था की स्थिति या यातायात प्रवाह से निपटने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि कोई अतिरिक्त व्यवस्था नहीं की जा रही है क्योंकि राज्य के पास किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त पुलिस बल, अर्धसैनिक बल और दंगा-विरोधी और हिंसा-रोधी उपकरण मौजूद हैं। अब तक, 114 कंपनियां तैनात की गई हैं, जिनमें अर्धसैनिक बलों की 64 और हरियाणा पुलिस की 50 कंपनियां शामिल हैं।

पंजाब से लगी चार सीमाओं पर तैनाती के अलावा, हरियाणा पुलिस ने सोनीपत के सिंघू बॉर्डर और बहादुरगढ़-दिल्ली रोड के टिकरी बॉर्डर पर भी पर्याप्त इंतजाम किए हैं। प्रवक्ता ने कहा कि इसके अतिरिक्त, उपद्रवियों और शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों का उपयोग किया जा रहा है। यह पंजाब के अधिकारियों के साथ भी जानकारी साझा करने के साथ आता है। इस बीच, हरियाणा पुलिस ने स्थानीय लोगों को उन लोगों के लिए नियोजित मार्ग परिवर्तन और वैकल्पिक मार्ग के बारे में अपडेट किया है जो चंडीगढ़ से नई दिल्ली जाना चाहते हैं और नई दिल्ली से चंडीगढ़ लौटना चाहते हैं। नई दिल्ली से लौटने वालों को केएमपी से गुरुग्राम और यमुनानगर-पंचकूला मार्ग से यात्रा करने की सलाह दी गई है।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Virat Kohli को ‘बॉलीवुड का दामाद’ मानते हैं किंग खान, क्रिकेटर के साथ बिताए समय को किया याद -Indianews
Lok Sabha Election: लोग वोटिंग में नहीं ले रहे बढ़-चढ़ कर हिस्सा, मतदान प्रतिशत में दिखी भारी गिरावट-Indianews
May 2024 Festivals Full List: अक्षय तृतीया से बुद्ध पूर्णिमा तक, यहां जानें आगामी हिंदू त्योहारों की लिस्ट- indianews
पहली नजर में Raghav Chadha पर दिल हार बैठी थी Parineeti, एक्ट्रेस ने सुनाए अनसुने किस्से -Indianews
Lok Sabha Election: अनंतनाग-राजौरी चुनाव टालने की मांग पर बढ़ा विवाद, एनसी और पीडीपी ने जताई नाराजगी-Indianews
Hindu Gods: भगवान विष्णु से लेकर माता लक्ष्मी तक, जानिए देवताओं के प्रिय वाहन और उनके संदेश -Indianews
Delhi Liquor Policy Case: मेरी बेटी निर्दोष है…, केसीआर ने दिल्ली शराब नीति मामले में के कविता के खिलाफ आरोपों से किया इनकार- indianews
ADVERTISEMENT