होम / Hindu Gods: भगवान विष्णु से लेकर माता लक्ष्मी तक, जानिए देवताओं के प्रिय वाहन और उनके संदेश -Indianews

Hindu Gods: भगवान विष्णु से लेकर माता लक्ष्मी तक, जानिए देवताओं के प्रिय वाहन और उनके संदेश -Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 1, 2024, 9:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hindu Gods:हिन्दू शास्त्रों में देवी और देवताओं के विभिन्न रूपों और गुणों का विस्तृत वर्णन होता है, जिनमें प्रत्येक किसी विशेष वाहन से जुड़ा होता है जो उनकी विशेषताओं और गुणों को प्रतिबिंबित करता है। ये वाहन देवता के प्रकृति से संबंधित होते हैं और छिपे अर्थ और प्रेरणाओं को प्रतिष्ठान करते हैं, जिन्हें जीवन में आध्यात्मिक दर्शन और मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए खोला जा सकता है। इन वाहनों के महत्व को समझने से व्यक्ति प्रकृति के सूक्ष्म संदेशों का व्याख्यान कर सकते हैं और उन्हें अपने व्यक्तिगत विकास और प्रगति में उपयोग कर सकते हैं।

Aaj Ka Rashifal: आज गणेश जी का मिलेगा आशिर्वाद, जानिए क्या कहते हैं आपके किस्मत के सितारे-indianews

कौन है विघ्नहर्ता गणेश का वाहन

 Lord Ganesha
Lord Ganesha

भगवान गणपति का वाहन मूषक है, जो मूल रूप से एक चूहा है। चूहे को चीजों पर गिसने की प्रवृत्ति होती है, चाहे उनकी उपयोगिता हो या न हो। उसी तरह, धोखेबाज व्यक्ति अपने धोखे के साथ हर कार्य को बिगाड़ देते हैं। ज्ञान और बुद्धि के देवता होने के नाते, भगवान गणेश ने धोखा देने वाली परवर्ती के जानवर चूहे को पालतू बना लिया है। यह संदेश देता है कि हमें दुष्ट व्यक्तियों के खोखले शब्दों को हटाना चाहिए और उन्हें संभालने के लिए हमें अपनी बुद्धि पर भरोसा करना चाहिए।

Tips for House: ये अचुक उपाय परिवार में लाएगा सुख-समृद्धि, खोल देंगे आपके बंद किस्मत का दरवाजा- Indianews

बैल है शिव जी की सवारी

Shiv Ji
Shiv Ji

शिवपुराण में भगवान शिव का वाहन नंदी बैल बताया गया है। बैल, जिन्हें अक्सर मौन से जोड़ा जाता है, उत्कृष्टता और भक्ति के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि वे सांसारिक इच्छाओं और भ्रमों से परे शक्ति का प्रतीक हैं। अपने विनम्र स्वभाव के बावजूद, उकसाए जाने पर बैल बहुत साहस दिखा सकते हैं, यहाँ तक कि शेर को भी चुनौती दे सकते हैं। बैल पर सवार होकर, भगवान शिव सब को कठिन समय में शांत रहने और जीवन में कड़ी मेहनत के माध्यम से हमेशा धार्मिकता के मार्ग पर चलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

शेर पर विराजमान है देवी दुर्गा

Devi Durga
Devi Durga

देवी दुर्गा की सवारी के रूप में सिंह शक्ति, साहस और सुरक्षा का प्रतिनिधित्व करता है। जिस प्रकार शेर अपनी ऊर्जा को सुरक्षित रखता है और आवश्यकता पड़ने पर ही इसका उपयोग करता है, उसी प्रकार घर के मुखिया को व्यर्थ झगड़ों के बजाय परिवार की भलाई और एकता को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सिंह के गुणों को अपनाकर, घर का मुखिया यह सुनिश्चित कर सकता है कि परिवार मजबूत, एकजुट और सामंजस्यपूर्ण बना रहे, जिससे उसके सभी सदस्यों के लिए शांतिपूर्ण और खुशहाल घर का माहौल तैयार हो सके। देवी के वाहन के रूप में शेर का प्रतीकवाद एक संपन्न और संतुष्ट घर को बनाए रखने में नेतृत्व, जिम्मेदारी और पारिवारिक संबंधों के संरक्षण के महत्व की याद दिलाता है।

Kalyug ki Aayu: कलियुग में घट रही लोगों की उम्र, जानिए क्या कहता है विष्णु पुराण- Indianews

लक्ष्मी जी का वाहन है उल्लू

Lakshmi Maa
Lakshmi Maa

उल्लू एक पक्षी है जिसे उसकी मेहनती प्रकृति के लिए जाना जाता है, जो निरंतर भोजन की तलाश में लगा रहता है। हिन्दू पौराणिक कथाओं में, उल्लू को देवी लक्ष्मी के वाहन के रूप में माना जाता है, जो यह संकेत करता है कि मेहनत और सहनशीलता को धन और समृद्धि की देवी की आशीर्वाद से सम्मानित किया जाता है। जो लोग दिन-रात मेहनती तरीके से काम करते हैं, उन्हें हमेशा माँ लक्ष्मी की उपस्थिति महसूस होती है।

गरुड़ पर सवार भगवान विष्णु

 Bhagwan Vishnu
Bhagwan Vishnu

गरुड़ एक ऐसा पक्षी है जो आकाश में काफी ऊंचाई तक उड़ सकता है, फिर भी पृथ्वी के छोटे-छोटे जीवों पर नजर रखता है। गरुड़ साँपों का शत्रु है। कहा जाता है कि यह विष को नष्ट करने वाला पक्षी है अर्थात आतंक का नाश करने वाला पक्षी है। इसी प्रकार, सर्वशक्तिमान भगवान विष्णु सभी का ख्याल रखते हैं। उनकी दृष्टि हर प्राणी पर है। विष्णु अपने वाहन से सदैव अपनी दृष्टि सतर्क रखते हुए हमें सचेत रहने की प्रेरणा देते हैं।

Rinmukteshwar Mahadev: कर्ज से हैं परेशान? ऋणमुक्तेश्वर महादेव दर्शन से पूरी होगी मनोकामना- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

मैं अनपढ़ और वो…., Akshay Kumar ने वाइफ ट्विंकल खन्ना की तारीफ, इस वजह से खुद को लकी मानते हैं एक्टर -Indianews
Karnataka: मैसूरु में कांग्रेस महिला नेता की उसके पति ने की हत्या, आरोपी की तालाश शुरू
Arjun Bijlani ने साइबर धोखाधड़ी में 40 हजार रुपये गंवाने पर डिजिटल सुरक्षा पर जताई चिंता, किया यह फैसला -Indianews
ममता बनर्जी पर टिप्पणी को लेकर पूर्व न्यायाधीश ने की निंदा, जानें क्या कहा
Cannes 2024 के रेड कार्पेट की शोभा बढ़ाने को तैयार हैं Aditi Rao Hydari, फिल्म फेस्टिवल के लिए भारत से हुई रवाना -Indianews
अक्षय कुमार की Welcome To The Jungle से Sanjay Dutt ने किया वॉकआउट, जाने इसकी बड़ी वजह -Indianews
आमिर खान और परिवार के अन्य सदस्य अवॉर्ड फंक्शन में क्यों नहीं होते शामिल! Imran Khan ने तोड़ी चुप्पी -Indianews
ADVERTISEMENT