होम / Nizamuddin Auliya: गरीबों के मशीहा बने तो कभी प्रसिद्ध सूफी संतों में से एक रहे, जानिए कौन थे निजामुद्दीन औलिया

Nizamuddin Auliya: गरीबों के मशीहा बने तो कभी प्रसिद्ध सूफी संतों में से एक रहे, जानिए कौन थे निजामुद्दीन औलिया

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 27, 2024, 9:40 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Nizamuddin Auliya: सैयद मुहम्मद निज़ामुद्दीन औलिया भारतीय उपमहाद्वीप क्षेत्र के सबसे प्रसिद्ध सूफी संतों में से एक थे। हज़रत निज़ामुद्दीन और महबूब-ए-इलाही (भगवान के प्रिय) के रूप में भी जाने जाते हैं, वह एक सुन्नी मुस्लिम विद्वान और चिश्ती आदेश के सूफी संत थे।

‘ईश्वर के प्रेम में मानवता का प्रेम निहित’

अधिकांश चिश्ती सूफी संतों की तरह, निज़ामुद्दीन औलिया ने ईश्वर को महसूस करने के साधन के रूप में प्रेम पर जोर दिया। उनका मानना था कि ईश्वर के प्रेम में मानवता का प्रेम निहित है। उनका दिल्ली और दुनिया भर के मुसलमानों पर बड़ा प्रभाव था।

निज़ामुद्दीन औलिया जन्म कब हुआ?

निज़ामुद्दीन औलिया का जन्म 1238 ई. में बदुआन, उत्तर प्रदेश में सैयद अब्दुल्ला बिन अहमद अल हुसैनी बदायुनी और बीबी ज़ुलेखा के घर हुआ था। जब निज़ामुद्दीन केवल पाँच वर्ष के थे तब उनके पिता की मृत्यु हो गई। 21 साल की उम्र में, निज़ामुद्दीन सूफी संत फरीदुद्दीन गंजशकर, जिन्हें बाबा फरीद के नाम से भी जाना जाता है, के शिष्य बनने के लिए अजोधन (वर्तमान पाकिस्तान में पाकपट्टन शरीफ) गए। हर साल रमज़ान के महीने में वह बाबा फरीद की उपस्थिति में अजोधन जाते थे।

अजोधन की उनकी तीसरी यात्रा पर, बाबा फरीद ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी बनाया। उनकी यात्रा के तुरंत बाद, निज़ामुद्दीन को खबर मिली कि बाबा फरीद की मृत्यु हो गई है।

निज़ामुद्दीन के कुछ प्रसिद्ध शिष्यों 

अंततः गियासपुर में बसने से पहले, निज़ामुद्दीन दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर रहे। उन्होंने अपना खानकाह (पूजा स्थल और सूफी अनुष्ठान आयोजित करने का स्थान) बनाया, जिसमें अमीर और गरीब, सभी प्रकार के लोगों की भीड़ रहती थी। निज़ामुद्दीन के कुछ प्रसिद्ध शिष्यों में शेख नसीरुद्दीन चिराग डेलहवी, अमीर खुसरो और दिल्ली सल्तनत के शाही कवि शामिल हैं।

1562 में बनाई गई थी निज़ामुद्दीन दरगाह

3 अप्रैल, 1325 को उनकी मृत्यु हो गई। उनकी दरगाह (मंदिर) ‘हज़रत निज़ामुद्दीन औलिया मेहबूब ए इलाही दरगाह’ 1562 में बनाई गई थी और दिल्ली के निज़ामुद्दीन पश्चिम क्षेत्र में स्थित है। निज़ामुद्दीन दरगाह में हर हफ्ते हजारों तीर्थयात्री आते हैं। दरगाह अपने शाम के कव्वाली भक्ति संगीत सत्र के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Amanatullah Khan: नोएडा पेट्रोल पंप विवाद मामले में अमानतुल्ला खान को नोटिस, ‘लापता’ है आप विधायक- Indianews
Russian Forces: रूसी सेना ने यूक्रेन के सीमा शहर के निवासियों के घर कराए खाली, आक्रमण बलों के दमन से भड़के लोग -India News
Uttar Pradesh: शादी की खुशी मातम में बदली, कार-ट्रक की टक्कर में दूल्हे समेत 3 अन्य की मौत- Indianews
Imran Khan: इमरान खान ने गर्लफ्रेंड लेखा संग रिश्ते को क्यों रखा निजी? एक्टर ने किया खुलासा -India News
Air India Express: केरल के व्यक्ति ने क्रू मेंबर के साथ किया दुर्व्यवहार, फ्लाइट से कूदने की दी धमकी- Indianews
Meghan Markle: मेघन मार्कल का नाइजीरिया दौरा, विंडसर ड्रेस ने खड़ा कर दिया विवाद -India News
Donald Trump: भूतों से लेकर ऑरेंज टर्ड तक, ट्रंप के खिलाफ स्टॉर्मी डेनियल्स ने क्या दी गवाही?- Indianews
ADVERTISEMENT