होम / पंजाब में 117 विधानसभा क्षेत्रों में मोहल्ला क्लीनिक खोलने की तैयारियां शुरू, जगह की तलाश में जुटे सिविल सर्जन

पंजाब में 117 विधानसभा क्षेत्रों में मोहल्ला क्लीनिक खोलने की तैयारियां शुरू, जगह की तलाश में जुटे सिविल सर्जन

Naresh Kumar • LAST UPDATED : April 29, 2022, 6:47 pm IST
  • स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों ने सभी जिलों के सिविल सर्जनों को जगह की तलाश करने को लिखा पत्र
  • सिविल सर्जनों को अपने इलाकों में मोहल्ला क्लीनिकों की जगह तलाश करने के बाद भेजनी होगी रिपोर्ट
  • पंजाब में भी दिल्ली की तर्ज पर ही बनाए जाएंगे मोहल्ला क्लीनिक, मिलेगी दिल्ली जैस ही सुविधाएं

रोहित रोहिला, चंडीगढ़। पंजाब के सीएम भगवंत मान के दिल्ली दौरे के बाद अब सरकार एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार के इस कदम से लोगों को उनके इलाके में ही स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। इसको लेकर सरकार के अधिकारियों ने अपना काम करना शुरू कर दिया है।

क्योंकि मामला लोगों की सेहत से जुड़ा हुआ है इस लिए सरकार पिंड क्लीनिकों को खोलने में कोई देरी नहीं करना चाहती है। ऐसे में सरकार चाहती है कि जल्द से जल्द इस काम को शुरू कर दिया जाए और सरकार के एक और वायदें को पूरा किया जा सकें।

हालांकि अभी इस वायदें को पूरा करने के लिए कुछ समय लग सकता है। लेकिन सरकार के उच्च अधिकारी चाहते है कि सेहत से जुडे इस वायदें को कुछ ही महीनों में पूरा कर लिया जाए।

117 पिंड क्लीनिक के लिए जगह की तलाश शुरू

स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों की ओर से सभी जिलों के सिविल सर्जनों को पत्र लिखकर अपने इलाकों में इन पिंड क्लीनिक (मोहल्ला क्लीनिक) को खोलने के लिए जगह की तलाश शुरू करने के लिए कह दिया गया है।

इस पत्र में सिविल सर्जनों को पिंड क्लीनिकों के लिए क्या सुविधाएं होनी चाहिए इसके बारे में बाद में जानकारी दी जाएगी। लेकिन सबसे पहले इन पिंड क्लीनिकों को बनाने के लिए सरकार ने उचित जगह की तलाश करने को कहा है। ताकि लोग आसानी से इन क्लीनिकों में पहुंच सकें।

सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक क्लीनिक खोलने की तैयारी

सरकार की ओर से सभी 117 विधानसभा क्षेत्रों में हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक मोहल्ला क्लीनिक खोलने की तैयारी है। इसके लिए सभी जिलों के सिविल सर्जनोंं को अपने क्षेत्र में मोहल्ला क्लीनिक खोलने को लेकर जगह की तलाश करने को कहा गया है।

सूबे में कुल 117 विधानसभा क्षेत्र है और सरकारी नहीं चाहती कि केवल कुद ही जगहों पर यह क्लीनिक खोला जाए बल्कि हर विधानसभा क्षेत्र में एक क्लीनिक होना चाहिए। चाहे फिर वह किसी कांग्रेंसी या शिअद विधायक का विधानसभा क्षेत्र ही क्यों नहीं हो।

जगह की तलाश के बाद भेजनी होगी रिपोर्ट

सिविल सर्जनों को विभाग के डायरेक्टर को एक रिपोर्ट बनाकर भेजनी होगी। जिसमें जगह के साथ यह भी बताना होगा कि जिस जगह का चयन किया गया है वहां तक कितने लोगों की पहुंच होगी।

सरकार चाहती है कि हर विधानसभा क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा लोगों को इन क्लीनिकों का फायदा पहुंच सकें। इसके अलावा उच्च अधिकारियों ने सिविल सर्जनों से अन्य जानकारी देने को भी कहा गया है जैसे की आबादी और डाक्टरों की उपलबध्ता के बारे में भी बताना होगा।

रिपोर्ट आने के बाद उठाए जाएंगे कदम

सिविल सर्जनों की रिपोर्ट आने के बाद अगली रूपरेखा तैयार की जाएगी। जिसमें यह देखा जाएगा कि किस विधानसभा क्षेत्र में डाक्टरों या किसी दूसरे साजों सामान की कमी है। अगर किसी क्षेत्र में डाक्टरों की कमी है तो वहां पर डाक्टरों को भेजने का काम किया जाएगा। नई भर्ती नहीं होने तक सरप्लस डाक्टरों को इन क्लीनिकों मेंतैनात किया जाएगा।

दिल्ली माडल की तर्ज पर ही बनेंगे

पंजाब में बनने वाले मोहल्ला क्लीनिकों को दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिकों की तर्ज पर ही बनाया जाएगा। जिस तरह से दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिकों में रोगियों को जनरल वार्ड में ही सीसीयू लेवल की सुविधाएं दी जाती है ऐसा ही कुछ पंजाब के मोहल्ला क्लीनिकों में करने की तैयारी की जा रही है।

क्योंकि मामला खुद सीएम से जुड़ा हुआ है तो ऐसे मे अधिकारी भी कर कदम फूंक फूंक कर रख रहे है ताकि किसी प्रकार की कोई कमी या गलती नहीं हो जाए।

हाल ही में सीएम ने अधिकारियों के साथ किया था दौरा

पंजाब में दिल्ली माडल की तर्ज पर स्कूलों और क्लीनिकों को शुरू करने को लेकर सीएम भगवंत मान और उनके दो मंत्रियों के अलावा पंजाब सरकार के कई अधिकारियों ने दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिकों और सरकारी स्कूलों का दौरा किया था।

जिससे खुद सीएम काफी प्रभावित भी हुए थे। हालांकि तब विपक्ष ने सीएम के दो दिवसीय दिल्ली दौरे को लेकर कई सवाल भी उठाए थे। लेकिन सीएम ने उन्हें कुछ अच्छा करने देने की बात कही थी।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : पटियाला घटना को लेकर सीएम ने डीजीपी से की बात, आज शाम 7 बजे से कल सुबह 6 बजे तक लगाया कर्फ्यू

ये भी पढ़ें : 12 राज्यों में बिजली संकट, केंद्र सरकार ने कोयले से लदी माल गाड़ियों को जल्द पहुंचाने के लिए 657 पैसेंजर ट्रेनों को किया रद्द

ये भी पढ़ें : Coal Crisis देश के एक चौथाई पावर प्लांट बंद, ट्रेनों के अलावा अस्पतालों पर भी गहराया बिजली का संकट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.