Thursday, May 26, 2022
HomeDelhi3 दिन में 3 देशों की यात्रा और 7 देशों के प्रमुखों...

3 दिन में 3 देशों की यात्रा और 7 देशों के प्रमुखों से वार्ता करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानें किन मुद्दों पर होगी चर्चा

  • मई के पहले हफ्ते में फ्रांस जर्मनी और डेनमार्क जाएंगे मोदी
  • साल 2022 में पहली बार विदेश के दौरे पर जाएंगे प्रधानमंत्री

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2022 में पहली बार विदेश का दौरा करेंगे। बताया जा रहा है कि मई के पहले हफ्ते में प्रधानमंत्री दो से चार मई 2022 तक फ्रांस, जर्मनी और डेनमार्क की यात्रा पर जा रहे हैं। तीन दिन में तीन देशों की यात्रा करेंगे और इस दौरान सात देशों के प्रमुखों से वार्ता करेंगे। यात्रा में सबसे पहले मोदी जर्मनी जाएंगे जहां वो जर्मनी के नए चांसलर ओल्फ शोल्ज के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

चांसलर शोल्ज के साथ करेंगे पहली बैठक

मोदी-शोल्ज संयुक्त तौर पर भारत-जर्मनी इंटर गर्वमेंटल कंसल्टेशंस (आइजीसी) की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। चांसलर शोल्ज के साथ पीएम मोदी की यह पहली बैठक होगी। वर्ष 2000 से भारत और जर्मनी के रणनीतिक साझेदारी है जो लगातार मजबूत हो रही है। यूक्रेन-रूस युद्ध के बाद दोनों देशों के रिश्तों में और प्रगाढ़ता आने की बात कही जा रही है।

डेनमार्क के पीएम मेट फ्रेडेरिकसन के साथ करेंगे द्विपक्षीय मुलाकात

जर्मनी के बाद पीएम मोदी डेनमार्क जाएंगे। वहां उनकी डेनमार्क के पीएम मेट फ्रेडेरिकसन के साथ द्विपक्षीय मुलाकात होगी। इसके बाद मोदी नोर्डिक देशों के समूह के साथ भारत की शीर्ष बैठक में हिस्सा लेंगे। इस समूह में डेनमार्क के अलावा स्वीडन, फिनलैंड, नार्वे और आइसलैंड शामिल हैं। नार्डिक देशों के साथ भारत ने विशेष सम्मेलन का शुभारंभ वर्ष 2018 में किया था।

4 मई को पेरिस जाएंगे पीएम मोदी

आगामी बैठक में कोरोना महामारी के बाद आर्थिक रिकवरी, स्वच्छ ऊर्जा, पर्यावरण सुरक्षा मुख्य तौर पर हिस्सा होंगे। वहां से लौटते हुए चार मई, 2022 में पीएम मोदी पेरिस जाएंगे।

वैसे पीएम मोदी की इस यात्रा की योजना पहले बन गई थी लेकिन राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रा के चुनाव जीतने के बाद इसकी अहमियत बढ़ गई है।

दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद मैक्रा से मुलाकात करने वाले पीएम मोदी पहले वैश्विक नेता होंगे। यह मुलाकात भारत और फ्रांस के बीच मजबूत हो रहे द्विपक्षीय रिश्तों को बयां करेगी।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : एक तरफ कोयले की कमी तो दूसरी तरफ बढ़ रही बिजली की मांग, जानें क्या है 

यह भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन की दूसरी और बूस्टर डोज के बीच समय हो सकता है कम, जानें कितना मिलेगा समय?

यह भी पढ़ें : जैश-ए-मोहम्मद ने स्टेशन मास्टर को फिर भेजा धमकी भरा पत्र, जिहादियों के बदले में इन्हें उड़ाने की दी धमकी…

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular