होम / Traffic Sentinel App News: 22 दिनों में 2,513 शिकायतें दर्ज, उल्लंघन रिपोर्ट करने पर मिलेगा इनाम

Traffic Sentinel App News: 22 दिनों में 2,513 शिकायतें दर्ज, उल्लंघन रिपोर्ट करने पर मिलेगा इनाम

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 21, 2024, 11:40 am IST

Traffic Sentinel App News

India News (इंडिया न्यूज),Traffic Sentinel App News: हाल ही में फिर से लॉन्च किए गए ट्रैफिक प्रहरी ऐप के माध्यम से 22 दिनों में 2,513 ट्रैफिक उल्लंघनों की शिकायतें दर्ज की गईं हैं। इस पहल के तहत, नागरिकों को पुलिस की आंख और कान बनने और यातायात नियमों के उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस योजना का उद्देश्य नागरिकों की सक्रिय भागीदारी से ट्रैफिक नियमों के उल्लंघनों को कम करना है।

ट्रैफिक प्रहरी योजना का हुआ दोबारा लॉन्च

ट्रैफिक प्रहरी योजना, जो पहली बार दिसंबर 2015 में शुरू की गई थी, नागरिकों को खतरनाक ड्राइविंग, गलत साइड ड्राइविंग, अनुचित पार्किंग, ऑटोरिक्शा चालकों द्वारा दुर्व्यवहार और अधिक किराया लेने जैसी गतिविधियों की रिपोर्ट करने की सुविधा देती है। हाल ही में इस ऐप को उपराज्यपाल वीके सक्सेना के निर्देश पर उन्नत करके दोबारा लॉन्च किया गया है।

Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए आए थे तिरुपति बालाजी के लड्डू, खुलासे के बाद हड़कंप  

तक ऐप के 1.86 लाख डाउनलोड

28 अगस्त से 18 सितंबर के बीच, 7,242 लोगों ने ट्रैफिक प्रहरी ऐप डाउनलोड किया, जबकि 3,128 नए उपयोगकर्ताओं ने इसमें पंजीकरण किया। इस अवधि में रिपोर्ट किए गए 2,513 उल्लंघनों की संख्या आम जनता की यातायात नियमों के पालन में रुचि और सक्रियता को दर्शाती है। ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, अब तक ऐप के 1.86 लाख डाउनलोड हुए हैं, जिसमें 80,777 पंजीकृत उपयोगकर्ता शामिल हैं। ऐप पर अब तक 3.98 लाख उल्लंघनों की रिपोर्ट की जा चुकी है।

ट्रैफिक सुधार में अहम भूमिका

इस पुरस्कार आधारित योजना में, कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर का उपयोग कर ऐप डाउनलोड करके पंजीकरण कर सकता है। पंजीकरण के बाद, ऐप पर ट्रैफिक उल्लंघन की फोटो या वीडियो अपलोड करके रिपोर्ट दर्ज की जा सकती है। नागरिकों को इस पहल से न केवल जिम्मेदार नागरिक बनने का अवसर मिल रहा है, बल्कि उन्हें पुरस्कार भी प्राप्त हो सकता है। ट्रैफिक प्रहरी ऐप की इस नई पहल ने दिल्ली के नागरिकों को ट्रैफिक सुधार में अहम भूमिका निभाने का मौका दिया है। इससे न केवल ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार हो रहा है, बल्कि जनता के बीच ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूकता भी बढ़ रही है।

Tirupati Prasadam News: तिरुपति प्रसाद में मिलावट का आरोप, भोपाल में हिंदू संगठनों का आक्रोश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT