होम / Rich Temples of India: देश के 10 सबसे अमीर मंदिर, जहां आता है हर साल करोड़ों का चढ़ावा

Rich Temples of India: देश के 10 सबसे अमीर मंदिर, जहां आता है हर साल करोड़ों का चढ़ावा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 22, 2024, 1:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Rich Temples of India: भारतीय परंपरा और इतिहास में मंदिरों का विशेष महत्व होता है। यह हमारी आस्था के साथ-साथ देश की समृद्ध धार्मिक विरासत का भी प्रतीक है। वहीं इसी को लेकर कर्नाटक राज्य विधानसभा में बुधवार को कर्नाटक हिंदू धार्मिक संस्थान और धर्मार्थ बंदोबस्ती विधेयक 2024 पारित किया गया है। जिसके बाद बीजेपी ने कर्नाटक में कांग्रेस सरकार पर हिंदू विरोधी होने का आरोप लगाया। जिसके चलते यह मामला सुर्खियों में बना हुआ है इसी को देखते हुए आज हम आपको देश के 10 ऐसे अमीर मंदिरो के बारे में बताएंगे जहां हर साल करोड़ो का चढ़ावा चढ़ता है।

1. पद्मनाभस्वामी मंदिर, त्रिवेन्द्रम

Padmanabhaswamy Temple Treasure History,पद्मनाभ मंदिर के अंदर का ये है अनसुना रहस्य, 6 वॉल्ट में छिपा है इस मंदिर के अमीर होने का राज - mystery of padmanabha swamy temple closed vault

केरल में मौजुद पद्मनाभ स्वामी मंदिर भारत का सबसे अमीर मंदिर है। यह मंदिर केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में है। इस मंदिर की देखभाल त्रावणकोर के पूर्व शाही परिवार द्वारा की जाती है। इस मंदिर के खजाने में हीरे, सोने के आभूषण और सोने की मूर्तियाँ शामिल हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मंदिर की 6 तिजोरियों में कुल 20 अरब डॉलर की संपत्ति है। इतना ही नहीं, मंदिर के गर्भगृह में भगवान विष्णु की एक विशाल सोने की मूर्ति मौजूद है, जिसकी कीमत 500 करोड़ रुपये है।

2. तिरूपति बालाजी मंदिर, आंध्र प्रदेश

तिरुमाला तिरूपति बालाजी मंदिर: भारत के सबसे पवित्र मंदिर के दिव्य सार की खोज | HerZindagi

आंध्र प्रदेश का तिरुपति बालाजी मंदिर देश के सबसे अमीर मंदिरों की सूची में दूसरे स्थान पर है। वैष्णव संप्रदाय का यह मंदिर दान के मामले में दुनिया का सबसे अमीर मंदिर है। इस मंदिर की वास्तुकला देखने लायक है। यहां हर साल भक्त करीब 650 करोड़ रुपये का दान देते हैं। सिर्फ लड्डुओं का प्रसाद बेचकर ही मंदिर को लाखों रुपए की आमदनी होती है। तिरूपति मंदिर भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है, जिन्हें भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। माना जाता है कि मंदिर में नौ टन सोने का भंडार और विभिन्न बैंकों में 14,000 करोड़ रुपये की सावधि जमा राशि है।

3. साईं बाबा मंदिर, शिरडी

Shirdi Sai Baba : शिरडी वाले साईं बाबा के सात बड़े चमत्कार, जिसे जानते ही हर कोई बन जाता है उनका भक्त | know big miracle of Shirdi Sai Baba puja | TV9 Bharatvarsh

देश के तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित साईं बाबा मंदिर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंदिर के बैंक खाते में 380 किलो सोना, 4,428 किलो चांदी और डॉलर और पाउंड जैसी विदेशी मुद्राओं के रूप में भारी मात्रा में धन के साथ लगभग 1,800 करोड़ रुपये जमा हैं। 2017 में राम नवमी के अवसर पर एक अज्ञात भक्त द्वारा मंदिर को 12 किलो सोना दान किया गया था। इस मंदिर में हर साल लगभग 350 करोड़ रुपये का दान आता है।

ये भी पढ़े-Elon Musk on Farmers Protest:  एलन मस्क नहीं करेंगे प्रदर्शनकारी किसानों का अकाउंट सस्पेंड, जताई असहमति  

4. वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू

वैष्‍णो देवी मंदिर: अब एक दिन में 50 हजार से ज्यादा श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे माता के दर्शन | Vaishno Devi Temple: Now more than 50 thousand pilgrims will not be able

वैष्णो देवी मंदिर को देश के सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। यह भारत में मान्यता प्राप्त शक्ति पीठ मंदिरों में से एक है। ट्रैवल गाइड टूरमायइंडिया के मुताबिक, इस मंदिर में हर साल 500 करोड़ रुपये का चढ़ावा आता है जिससे यह देश के सबसे अमीर मंदिरों में से एक बन जाता है। हर साल देश-दुनिया से लाखों लोग माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आते हैं।

5. सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई

मुंबई का Siddhivinayak मंदिर है बेहद चमत्कारी, यहां आने वाले कभी नहीं लौटते खाली हाथ - siddhivinayak temple is must visit this ganesh chaturthi-mobile

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर देश के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह मंदिर भगवान गणेश को समर्पित है। यहां बॉलीवुड सेलिब्रिटीज से लेकर बिजनेस टाइकून तक कई सेलिब्रिटीज नजर आते हैं। मंदिर 3.7 किलोग्राम सोने से लेपित है, जिसे कोलकाता के एक व्यापारी ने दान किया था। रिकॉर्ड के मुताबिक, मंदिर को दान और चढ़ावे से सालाना करीब 125 करोड़ रुपये की आय होती है।

6. मीनाक्षी मंदिर, मदुरै

मीनाक्षी सुन्दरेश्वर मन्दिर - विकिपीडिया

यह मंदिर देश के उन चुनिंदा मंदिरों में शामिल है जहां प्रतिदिन 20 से 30 हजार श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। मंदिर की सालाना आय करीब 6 करोड़ रुपये है। इस मंदिर परिसर में लगभग 33,000 मूर्तियां हैं। मुख्य मूर्ति देवी मीनाक्षी की है जो भगवान सुंदरेश्वर (भगवान शिव) की पत्नी हैं। मंदिर में दो सुनहरी गाड़ियां हैं जो इसकी भव्यता को बढ़ाती हैं। यह देश के सबसे अमीर मंदिरों में शामिल है।

7. जगन्नाथ मंदिर, पुरी

Jagannath Temple Mystery : चमत्कारों से भरा है पुरी का जगन्नाथ मंदिर, आज भी अनसुलझे हैं इसके कई राज | Know amazing facts of lord jagannath puri temple | TV9 Bharatvarsh

पुरी में जगन्नाथ मंदिर भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है, जिसे देश के कोने-कोने और यहां तक कि दुनिया भर से अपने भक्तों से भारी दान मिलता है। हालांकि मंदिर की संपत्ति के बारे में सटीक जानकारी किसी को नहीं है, लेकिन अनुमान है कि मंदिर में 100 किलो से अधिक सोने और चांदी की वस्तुएं हैं। प्राचीन मंदिर भगवान जगन्नाथ को समर्पित है और हिंदुओं का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। इसके अलावा यह मंदिर अपने वार्षिक रथ यात्रा उत्सव के लिए भी प्रसिद्ध है। बताया जाता है कि मंदिर को यूरोप के एक भक्त से 1.72 करोड़ रुपये का दान मिला है।

8. सोमनाथ मंदिर, गुजरात

जब गजनवी ने किया था सोमनाथ मंदिर पर हमला, ये है पूरी कहानी - know history of somnath temple and many other facts tedu - AajTak

गुजरात का सोमनाथ मंदिर सोमनाथ मंदिर हमेशा से देश के सबसे अमीर मंदिरों में से एक रहा है। यही कारण है कि इसे महमूद गजनवी ने 17 बार लूटा। यह मंदिर आज भी गुजरात के एक समृद्ध मंदिर में गिना जाता है। यह मंदिर गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के वेरावल में बना है और भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है। सोमनाथ में हर साल करोड़ों का चढ़ावा आता है। इसलिए यह भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है।

9. सबरीमाला अयप्पा मंदिर, केरल

सबरीमाला मंदिर कहाँ स्थित है? - Quora

यह भी देश के अमीर मंदिरों की सूची में शामिल है। इस मंदिर में हर साल करीब 10 करोड़ श्रद्धालु आते हैं। यह मंदिर पहाड़ों और घने जंगलों के बीच समुद्र तल से 4,133 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस मंदिर की सबसे अनोखी पहचान यह है कि यहां केवल पुरुष ही जा सकते हैं। वहीं, यात्रा सीजन में इस मंदिर में करीब 230 करोड़ रुपये का चढ़ावा आता है।

10. अक्षरधाम मंदिर दिल्ली

अक्षरधाम मंदिर दिल्ली कैसे पहुंचे ? मैट्रो, बस, ट्रेन से – संपूर्ण जानकारी – Shukratal.in

दिल्ली में कॉमनवेल्थ स्पोर्ट्स विलेज के पास 100 एकड़ जमीन पर बने स्वामीनारायण मंदिर को अक्षरधाम मंदिर भी कहा जाता है। दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर के तौर पर इसका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। इसमें 10,000 साल पुरानी भारतीय संस्कृति, आध्यात्मिकता और वास्तुकला को दर्शाया गया है। इस मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं। मंदिर में भगवान स्वामीनारायण की मूर्ति सोने से बनी है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल और शिक्षिका के बीच हुई जमकर मारपीट, वीडियो हुआ वायरल-Indianews
Longwa village: भारत का सबसे अनोखा गांव जो दो देशों के बीच है स्थित! लोगों को मिलती है दोहरी नागरिकता- Indianews
Rahul Gandhi: यूपी के रायबरेली से राहुल गांधी ने भरा नामांकन, वायनाड ने ऐसी दी प्रतिक्रिया -India News
Uttarakhand: उत्तराखंड में इस फूल का खिलना क्यों है चिंता का विषय? वजह जान हो जाएंगे हैरान- Indianews
Gujarat Police: गुजरात में पूर्व पुलिसकर्मी और पत्नी की बेरहमी से हत्या, बहू ने बुलाए थे भाड़े के हत्यारे -India News
Make in India: भारत ने बनाया पहला स्वदेशी बमवर्षक यूएवी, बेंगलुरु में किया गया अनावरण -India News
MI VS KKR : मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 170 रन का लक्ष्य-Indianews
ADVERTISEMENT