होम / आखिर क्यों अपनी ही रथ यात्रा से पहले भगवान जगन्नाथ हो जाते हैं बीमार? फिर कैसे किया जाता होगा भगवान का इलाज-IndiaNews

आखिर क्यों अपनी ही रथ यात्रा से पहले भगवान जगन्नाथ हो जाते हैं बीमार? फिर कैसे किया जाता होगा भगवान का इलाज-IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 30, 2024, 4:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lord Jagannath: भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा से पहले उन्हें ‘अनावृष्टि’ (बीमारी) होने का परंपरागत एक मान्यता है। इसके पीछे कई पुरानी पौराणिक कथाएं और लोकगाथाएं हैं जो इस तथ्य को समर्थन देती हैं। इस बारे में विभिन्न मान्यताएं व्याप्त हैं, जैसे कि यह एक दिव्य रहस्य है जिसे न तो वैज्ञानिक रूप से समझा जा सकता है और न ही इसे लोग विश्वास रखते हैं।

भगवान जगन्नाथ की अनावृष्टि के बारे में विभिन्न कथाएँ हैं, जो इस विशेष घटना को समझाने की कोशिश करती हैं। कुछ कथाएँ यह बताती हैं कि भगवान जगन्नाथ को रथ यात्रा के लिए तैयारी के दौरान विशेष तौर पर विश्राम की आवश्यकता होती है, जब उन्हें बीमार हो जाता है। यह तैयारी भगवान की असाधारण शक्तियों के अनुसार होती है और वे इस अवस्था से जल्दी ठीक हो जाते हैं।

क्यों पड़ते हैं जगन्नाथ प्रभु बीमार

भगवान जगन्नाथ, उनकी बहन सुभद्रा और भाई बलराम की प्रतिमाएं ज्येष्ठ पूर्णिमा को गृर्भग्रह से बाहर लाई जाती हैं और इस अवसर पर उन्हें सहस्त्र स्नान कराया जाता है। ठंडे पानी से इस स्नान का कारण है कि भगवान बीमार हो जाते हैं और उन्हें बुखार आ जाता है। इसलिए वे इस समय शयन कक्ष में विश्राम मुद्रा में बिताते हैं। माना जाता है कि इस एकांत के दौरान उनका उपचार भी इसी प्रकार किया जाता है, जैसे मनुष्यों के अस्वस्थ होने पर उनका देखभाल होता है।

क्यों मां पार्वती ने दिया था ज्योतिषियों को ये श्राप, 15 मिनट के बाद बोलना शुरू कर देंगे झूठ-IndiaNews

ऐसे होता हैं प्रभु का इलाज

कहते हैं कि जैसे मनुष्यों के अस्वस्थ होने पर उनका इलाज होता है, वैसे ही भगवान जगन्नाथ जी का भी एकांत में उपचार किया जाता है। इस दौरान उन्हें कई औषधियां दी जाती हैं और उन्हें औषधी के रूप में काढ़ा पिलाया जाता है। सादे भोजन जैसे खिचड़ी का भोग भी लगाया जाता है।

इसके बाद, जब वे पूरी तरह स्वस्थ होते हैं, तो तीनों देवी-देवता रथ यात्रा पर निकलते हैं। इस यात्रा के दौरान, वे गुंडीचा मंदिर को जाकर अपनी मौसी के घर भी जाते हैं। फिर 10वें दिन, वे पुनः अपने स्थल पर लौट आते हैं।

पितरों के नाराज होने पर मिलते हैं ये 5 बड़े संकेत, नजरअंदाज करने पर बर्बाद हो सकती है जिन्दगी -IndiaNews

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कौन हैं पाकिस्तानी संसद के Romantic Video में नजर आईं ‘मोहतरमा’? इमरान खान की किलर स्माइल पर हुई थीं फिदा
Sonakshi Sinha की शादी से इस वजह से खुश नहीं हैं उनके भाई Luv Sinha, नए नवेले जीजा के लिए कह डाली ऐसी बात?
अदालत ने अरविंद केजरीवाल मामले की अगली सुनवाई 17 जुलाई को की तय
सिद्धू मूसेवाला जैसी हत्या? Salman Khan फायरिंग मामले में लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ चार्जशीट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
द्रौपदी नहीं ये राजकुमारी थी अर्जुन के दिल के सबसे करीब, जाने उनका नाम!
चीनी सैनिकों और अग्निवीर की ट्रेनिंग में कितना अंतर? जानें कैसे काम करती है चीन की सेना
Payal Malik ने किया सौतन की धोखेबाजी का खुलासा? गलती से बता दी पति Armaan Malik की करतूत
ADVERTISEMENT