होम / Ahoi Ashtami 2023: इस दिन रखा जाएगा अहोई अष्टमी का व्रत, जरुर करें ये उपाय

Ahoi Ashtami 2023: इस दिन रखा जाएगा अहोई अष्टमी का व्रत, जरुर करें ये उपाय

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 3, 2023, 11:19 pm IST

Ahoi Ashtami 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Ahoi Ashtami 2023: इस साल अहोई अष्टमी का व्रत 5 नवंबर 2023 के दिन रविवार को रखा जाएगा। हर मां अपनी संतान की सफलता और उनके सुखमय जीवन की कामना करती हैं। अहोई अष्टमी का व्रत माताएं अपने संतान की सुख समृद्धि के लिए रखती हैं। बता दें कि इस दिन माताएं न तो अन्न ग्रहण करती हैं और न ही जल पीती हैं। ये व्रत निर्जला रखा जाता है। व्रत रखने की ऐसी मान्यता है कि अगर कोई भी मां अपनी संतान के लिए व्रत रख लें तो संतान को लंबी आयु का आशीर्वाद मां अहोई की कृपा से प्राप्त होता है।

लेकिन अहोई अष्टमी से जुड़े कुछ उपाय भी हैं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए यदि इस व्रत का पालन कर लिया जाए तो संतान का जीवन खुशहाल हो जाता है और उसके जीवन में चल रही परेशानियां दूर हो जाती हैं। तो यहां जानिए कि वो कौन से उपाय हैं, जिसका पालन करने से इस व्रत के शुभ फल प्राप्त किए जा सकते हैं।

अहोई अष्टमी के दिन जरुर करें ये उपाय

  • अगर आप अपनी संतान की अच्छी सेहत सुनिश्चित करना चाहते हैं तो अहोई अष्टमी की पूजा के समय पांच साबुत हल्दी की गांठ लेकर देवी मां के सामने रखें और पूजा के बाद देवी मां को प्रणाम करके उन हल्दी की गांठ को उठा लें और किसी मन्दिर में दान कर दें । ऐसा करने से आपकी संतान की अच्छी सेहत सुनिश्चित होगी।
  • अगर आपकी संतान के वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की समस्या चल रही है। तो अहोई अष्टमी के दिन अहोई माता को गुड़ का भोग लगाएं और अपनी संतान को गले में चांदी की चेन पहनने के लिये कहें। ऐसा करने से आपकी संतान के वैवाहिक जीवन में चल रही समस्या खत्म हो जाएगी।
  • अगर आपका बच्चा गलत संगत में पड़ गया है। तो उसे इन सबसे छुटकारा दिलाने के लिये आज स्नान आदि के बाद अहोई माता की पूजा करके सूर्य देव को जल चढ़ाएं। साथ ही संभव हो तो तांबे का सिक्का जल में प्रवाहित करें। ऐसा करने से आपका बच्चा धीरे-धीरे करके गलत संगत से दूर हो जायेगा।
  • अगर आप अपनी संतान का करियर अच्छा बनाना चाहते हैं तो आज अहोई माता की पूजा के दौरान देवी मां को लाल फूल अर्पित करें। साथ ही खीर का भोग लगाएं और अपने बच्चे के अच्छे करियर के लिये अहोई माता से प्रार्थना करें। भोग लगाने के बाद अहोई अष्टमी के दिन दूध-चावल से बनी खीर को प्रसाद के रूप में अपने बच्चे को खिलाएं और देवी मां को चढ़ाया हुआ फूल अपने बच्चे के हाथ में दे दें और उसे आज पूरा दिन रखने के लिये कहें। ऐसा करने से आपकी संतान का करियर अच्छा बनेगा।
  • अगर आप अपनी संतान के पारिवारिक जीवन में खुशियां बनाये रखना चाहते हैं। तो आज अहोई माता की पूजा के समय एक कटोरी में चावल भरकर रखें और उन चावलों के ऊपर एक रूपये का सिक्का रखें। फिर अहोई माता की विधि-पूर्वक पूजा करें और पूजा के बाद उन चावलों में रखे सिक्के को अपनी संतान को दें और चावल को किसी मन्दिर में दे दें। ऐसा करने से आपकी संतान के पारिवारिक जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।
  • अगर आप अपनी संतान की अच्छी सेहत के साथ ही उसकी लंबी आयु भी सुनिश्चित करना चाहते हैं। तो आज अहोई माता की पूजा के समय अपने बच्चे को भी अपने साथ में बिठाएं और उसे देवी मां का आशीर्वाद दिलाएं। अगर आपका बच्चा पास न हो, यानि वो अपने स्कूल, कॉलेज या ऑफिस गया हो या फिर किसी और काम से बाहर गया हो तो उसका कोई कपड़ा साथ में रखकर अहोई माता की पूजा करें और देवी मां के सामने जल रहे दीपक की लौ पर हाथ फेरकर अपने बच्चे के कपड़े पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी संतान को अच्छी सेहत के साथ ही लंबी आयु का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

31 सालो बाद पहली बार सिनेमाघरों में आएगी Ramayana: The Legend of Prince Rama, ट्रेलर के साथ रिलीज डेट की घोषणा
WBMC ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल का रजिस्ट्रेशन किया रद्द
MP News: ग्वालियर में जानलेवा बारिश, उफनते नाले में गिरकर डूबने से 2 लोगों की मौत
Bihar News: JDU महिला जिलाध्यक्ष के साथ बदसलूकी! बेरहमी से पीटकर पहनाई चप्पलों की माला
फैटी लिवर को चकाचक कर देगा इस एक देसी चीज से बना ये पाउडर, जानें कैसे करें इसका सेवन
MP Politics: वन नेशन-वन इलेक्शन को लेकर कमलनाथ का केंद्र सरकार पर तंज, बोले- ‘पीएम मोदी का …’
मोसाद की खूबसूरत फीमेल एजेंट्स ऐसे चलती हैं खतरनाक चाल, जानें चंगुल में फंसने वाले की कैसे 7 पुश्तें हो जाती हैं बर्बाद?
ADVERTISEMENT