होम / बद्रीनाथ धाम में दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु, टूटा कई सालों का रिकॉर्ड

बद्रीनाथ धाम में दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु, टूटा कई सालों का रिकॉर्ड

Akash Awasthi • LAST UPDATED : September 22, 2024, 6:18 pm IST

Badrinath Dham: बद्रीनाथ धाम में दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु

India News, (इंडिया न्यूज) Badrinath Dham: जैसे ही बारिश कम हुई, वैसे ही उत्तराखंड में बद्रीनाथ धाम की यात्रा ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। इस पवित्र तीर्थ स्थल पर श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार वृद्धि होने में लगी है। अब तक 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु बदरीनाथ धाम के दर्शन कर चुके हैं। बता दें, 12 मई को यात्रा की शुरूआत हुई थी। मानसून की शुरुआत के बाद से ही यात्रा की गति धीमे हो गई थी, जिससे यात्रियों की संख्या में कमी देखने को मिली थी।

लगातार बढ़ रही है दर्शन करने वालों की संख्या

दो जुलाई को 8,000 से अधिक यात्री बदरीनाथ पहुंचे थे, लेकिन इसके अगले दिन यानी तीन जुलाई को यात्रियों की संख्या घटकर 2,000 पर पहुँच गई। एक जुलाई से 14 सितंबर के बीच केवल 1,43,000 यात्री ही धाम पहुंच सकें थे। जबकि विशेष रूप से सात जुलाई को बदरीनाथ धाम में एक भी यात्री नहीं गया था। मानसून के कारण यात्रा पर खासा असर देखने को मिला। जिसकी वजह से 18 दिनों में प्रति दिन यात्रियों की संख्या एक हजार से भी कम रही।

Bigg Boss 18 में धमाल मचाएगी इस खूंखार विलेन की साली, दे चुकी हैं कई हिट फिल्में

15 सितंबर के बाद मौसम खुल जाने के बाद यात्रियों की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिला। पिछले एक सप्ताह में 31,952 श्रद्धालु बदरीनाथ धाम के दर्शन कर चुके है। उसके बाद से ही लगातार यात्री बद्रीनाथ धाम के दर्शन करने जा चुके है। अब तक बदरीनाथ धाम में 10 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं, जो यात्रा के सफल संचालन के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

अधिक श्रद्धालुओं के आने के उम्मीद

बद्रीनाथ धाम का धार्मिक महत्व और इसकी प्राकृतिक सुंदरता इसे देश और दुनिया भर के श्रद्धालुओं के लिए एक प्रमुख स्थान बनाती है। बारिश के बाद से यात्रा में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिससे यह कयास लगाए जा रहे है कि आने वाले दिनों में और भी अधिक श्रद्धालु बदरीनाथ धाम के दर्शन के लिए आएंगे।

पहले वो छुट्टियां मनाने आते थे अब…’ पंजाब CM भगवंत मान ने किसके ऊपर साधा निशाना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अब घर बैठे मिनटों में तैयार कर सकते है होम मेड शुद्ध देसी घी… बस प्रेशर कुकर में 2 सीटी लगाकर यूंही झटपट तैयार हो जाएगा घी!
पुतिन की सेना ने खार्किव में मचाया आतंक, कई लोगों को उतारा मौत के घाट…फिर जो हुआ उसे देख पूरी दुनिया हैरान
अगर बहुमत नहीं मिलता है तो जानें Sri Lanka में कैसे बनाया जाता है राष्ट्रपति, देश के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा
Ayodhya News: बेटे अजीत के खिलाफ केस दर्ज होने पर अयोध्या MP ने दी प्रतिक्रिया, जानिए क्या बोले?
‘ये है पांडवों का अंतिम पड़ाव’…महाभारत युद्ध की समाप्ति के बाद आखिर क्यों श्रीकृष्ण ने अर्जुन से कह दी थी इतनी बड़ी बात?
मोहम्मद यूनुस को सताने लगा शेख हसीना जैसी बगावत का डर? पुर्व पीएम के दुश्मनों से की दोस्ती
Israel नहीं इस वजह से देर रात जलने लगा इरान…,विस्फोट इतना तेज की दहले कई मुस्लिम देश, जमीन से 700 मीटर नीचे फंसे हैं इरानी
ADVERTISEMENT